×

Shamli News: शामली में वायरल बुखार और मलेरिया के साथ अब डेंगू का खतरा बढ़ा, ऐसे करें बचाव के उपाय

Shamli News: जनपद शामली में वायरल मलेरिया के साथ अब डेंगू का खतरा बढ़ गया है। अब तक जिले में डेंगू के 4 संदिग्ध केस मिले हैं। पिछले साल का रिकॉर्ड 300 मामले सामने आये थे।

Pankaj Prajapati
Published on: 26 Aug 2022 11:26 AM GMT
With viral fever and malaria in Shamli, now the risk of dengue has increased, take preventive measures like this
X

शामली: वायरल बुखार और मलेरिया के साथ अब डेंगू का खतरा बढ़ा

Shamli News: उत्तर प्रदेश के जनपद शामली में वायरल मलेरिया के साथ अब डेंगू का खतरा बढ़ गया है। अब तक जिले में डेंगू के 4 संदिग्ध केस मिले हैं। पिछले साल का रिकॉर्ड 300 मामले सामने आये थे। व्हीं स्वास्थ्य विभाग स्वास्थ्य संबंधित व्यवस्था का पुख्ता इंतजाम होने के बात कह रहा है। लगातार शामली सीएससी में करीब 1000 मरीज रोज आ रहे हैं जिसमें लगभग 50 से 100 मरीज बुखार के आ रहे हैं।

दरअसल, आपको बता दें कि मौसम के बदलाव के चलते वायरल बुखार का प्रकोप ज्यादा फैल रहा है। इसमें मलेरिया के ज्यादा केस आ रहे हैं। स्वास्थ्य विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस साल मलेरिया के 37 केस सामने आ चुके हैं। जिसमें हर महीने 5 से 6 केस सामने आ रहे हैं। इसके अतिरिक्त टाइफाइड के मरीज सरकारी व निजी अस्पतालों में आ रहे हैं।

टाइफाइड व नॉर्मल बुखार के केस

शामली जिले में डेंगू का भी खतरा बढ़ गया है। शामली में लगातार मलेरिया टाइफाइड व नॉर्मल बुखार के केस आ रहे हैं। शामली जिले में डेंगू के 4 केस मिले हैं। जिसमें उनको ट्रीटमेंट भी दिया जा रहा है। अगर डेंगू की समस्या कोई अगर बता रहा है तो स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा उसका टेस्ट करके उसका इलाज भी किया जा रहा है। शामली में डॉक्टर लगातार छोटे बच्चों को एहतियात बरतने के लिए परिजनों को बोला जा रहा है। ऐसे में शामली जनपद में लगभग 200 के करीब बुखार से पीड़ित मामले सामने आये हैं।

बचाव के उपाय

-घर के आसपास पानी इकट्ठा ना होने दें।

-सफाई रखें।

-कूलर, गमले, फ्रिज की ट्रे, टूटे बर्तन व पुराने टायरों में भी पानी जमा न होने दें।

-पानी की टंकी व बर्तन को ढक कर रखें।

- सोते समय मच्छरदानी लगाएं।

- शरीर को ज्यादा ढकने वाले कपड़े पहने।

- खिड़की व दरवाजे पर बारीक जाली लगाएं।

- ताजा बने भोजन का सेवन करें।

-व साफ ताजा पानी पिए

-बाजार में बने खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बचें

-कटे फटे हुए फल बिल्कुल न खाएं।

-अधिक ठंडा पानी व पेय पदार्थों का सेवन न करें।

वहीं शामली सीएमओ का कहना है कि हमारे यहां इस मौसम में वायरल बुखार फैलता है। हमारे यहां हर सामुदायिक केंद्र पर फीवर डेस्क बना हुआ है। हमारे किसी भी हॉस्पिटल में अगर बुखार का मरीज आए तो उसकी मलेरिया की स्लाइड बनवाकर उसकी जांच करें और फिर उसको ट्रीटमेंट दिया जाए।

सीएमओ का कहना यह भी है कि अगर किसी का बुखार हो तो वह पानी ज्यादा पिए जहां भी हमें पता चलता है कि हम मलेरिया के मरीज है वहां पर मलेरिया टीम जाकर के सिरका वादी का कार्य करती है और जांच कर कर उनका ट्रीटमेंट करती है और जो कोविद के मरीज हैं उनका भी ध्यान रखा जा रहा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story