×

अब घर-घर जा कर कोरोना से बचने के लिए कराया जाएगा ये काम

अयोध्या जनपद में कोविड-19 संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा इस पर विजय प्राप्त करने हेतु पोलियो उन्मूलन अभियान की तर्ज पर आगामी 05 जुलाई से 15 जुलाई, तक जनपद में घर-घर जाकर एस.ए.आर.आई. (सीवियर एक्यूट रेस्पायरेटरी इन्फेक्शन) व आई.एल.आई. (इन्फ्ल्यूएंजा लाइक इलनेस) के सर्वे का कार्य किया जायेगा।

Newstrack
Published on: 4 July 2020 12:04 PM GMT
अब घर-घर जा कर कोरोना से बचने के लिए कराया जाएगा ये काम
X

अयोध्या: अयोध्या जनपद में कोविड-19 संक्रमण के फैलाव को रोकने तथा इस पर विजय प्राप्त करने हेतु पोलियो उन्मूलन अभियान की तर्ज पर आगामी 05 जुलाई से 15 जुलाई, तक जनपद में घर-घर जाकर एस.ए.आर.आई. (सीवियर एक्यूट रेस्पायरेटरी इन्फेक्शन) व आई.एल.आई. (इन्फ्ल्यूएंजा लाइक इलनेस) के सर्वे का कार्य किया जायेगा। जिससे एस.ए.आर.आई.व आई.एल.आई. से ग्रसित व्यक्तियों की पहचान कर उनकी कोरोना की जाँच करायी जा सके।

ये भी पढ़ें:सहारनपुर: यूपी आयुष मंत्री धर्म सिंह सैनी की कोरोना रिपोर्ट निकली पॉजिटिव, पूरा परिवार होम क्वारंटाइन

उक्त बातें जिलाधिकारी अनुज कुमार झा ने कहते हुए बताया इसी के साथ-साथ उक्त टीमों द्वारा को-मार्विड यथा-डायबिटीज, शुगर, ब्लड प्रेशर, कैन्सर, गुर्दे आदि के मरीजों के भी सर्वेक्षण का कार्य किया जायेगा। इसके लिए पूरे जिले में पोलियो की तर्ज पर टीमें बनायी गयी हैं। इन टीमों को नगर निगम व पंचायती राज विभाग द्वारा इन्फ्रारेड थर्मामीटर, पल्स ऑक्सीमीटर व जागरूकता हेतु पोस्टर आदि उपलब्ध कराया गया है।

उन्होंने बताया कि ये टीमें घर-घर जाकर सर्वेक्षण के उपरान्त सर्वेक्षण की मार्किंग करने के साथ-साथ सभी घरों पर कोविड-19 के प्रसार की रोकथाम व बचाव से सम्बन्धित जागरूकता के पोस्टर भी चस्पा करेंगी। सर्वेक्षण में कोविड-19 से सम्बन्धित लक्षण पाये जाने पर सम्बन्धित व्यक्तियों का यथाशीघ्र कोरोना टेस्ट कराया जायेगा तथा पाजिटिव पाये जाने पर उसे आवश्यक चिकित्सा सुविधाएं प्रदान कराते हुए उनके काॅन्टैक्ट ट्रेसिंग आदि की कार्यवाही की जायेगी जिससे इसके फैलाव को वहीं पर रोका जा सके।

जिलाधिकारी ने सर्वेक्षण कार्य में लगी टीमों के सभी सदस्यों को कोविड-19 से बचाव से सम्बन्धित दिशा-निर्देशों का अनुपालन करते हुए स्वयं को सुरक्षित रखते हुए पूरी जिम्मेदारी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने जनपद के सभी ग्राम प्रधानों, पार्षदों व आम नागरिकों से अपील की है कि कोरोना के फैलाव को रोकने हेतु कराये जा रहे सर्वेक्षण कार्य में सहयोग करें ताकि आगामी दिनों में जनपदवासियों को कोविड-19 के संक्रमण से बचाया जा सके।

जिलाधिकारी ने वृक्षारोपण से सम्बन्धित सभी अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा कि आगामी 05 जुलाई, को वृक्षारोपण का महाभियान का शुभारम्भ होना है, ऐसे में सभी सम्बन्धित अधिकारियों को उनसे सम्बन्धित वृक्षारोपण स्थलों का भ्रमण कर वहाँ पर पौधों की उपलब्धता, गड्ढे की खुदाई व श्रमिक आदि व्यवस्थाएं आज शाम तक प्रत्येक दशा में पूर्ण करना सुनिश्चित करने तथा इससे मुख्य विकास अधिकारी व प्रभागीय वनाधिकारी को भी अवगत कराने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों, प्रभारी चिकित्साधिकारियों व जनपद के समस्त जनपद स्तरीय अधिकारियों को वृक्षारोपण स्थल के निरीक्षण के साथ-साथ जनपद के नगर निकायों एवं ग्रामों में 01 जुलाई से चल रहे विशेष संचारी रोग नियंत्रण अभियान के अन्तर्गत एण्टीलार्वा के छिड़काव, साफ-सफाई व जागरूकता कार्यों का भी सत्यापन करने के निर्देश दिये।

जिलाधिकारी के निर्देश पर वृक्षारोपण की तैयारियों को अन्तिम रूप देने हेतु सभी उप जिलाधिकारियों, खण्ड विकास अधिकारियों, नगर निकायों के अधिशाषी अधिकारियों के साथ-साथ अन्य भी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों द्वारा वृक्षारोपण स्थलों का भ्रमण किया गया तथा वृक्षारोपण की तैयारियों को अन्तिम रूप प्रदान किया गया। जिलाधिकारी द्वारा वृक्षारोपण तैयारियों की व्यक्तिगत रूप से नियमित समीक्षा की जा रही है जिससे शासन की मुशानुसार जनपद में शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्त किया जा सके।

जिलाधिकारी ने पार्षदों, ग्राम प्रधानों व जनपदवासियों से वृक्षारोपण अभियान में बढ़-चढ़कर भाग लेने तथा अधिक से अधिक वृक्षों को रोपित करने की अपील की है। उन्होंने कहा कि वर्षा ऋतु आ चुकी है, जिसमें संचारी रोगों के फैलने की सम्भावना अधिक होती है। अतः सभी लोग अपने घरों व आस-पास नियमित साफ-सफाई बनाये रखें तथा कहीं पर भी पानी इकट्ठा न होने दें।

corona rate

ये भी पढ़ें:सिद्धियां पाने के लिए योगी ने दिया ये बड़ा मंत्र, मिलेगी गुरु की कृपा

उधर रुदौली विधायक ने एसडीएम विपिन सिंह व रेंजर ओमप्रकाश संग रोपे पौधे। पौधरोपण कार्यक्रम में बोले विधायक रामचंद्र यादव। कहा- हमारी संस्कृति है कि पेड़ न कटें। पेड़, प्राणी, जलचर, वनचर, पशु-पक्षी हैं जीवन का हिस्सा : रामचंद्र। मवई के गनेशपुर में आयोजित हुआ पौधरोपण कार्यक्रम। मिल्कीपुर के पूर्व ब्लॉक प्रमुख कमलेश यादव, उपनिरीक्षक मनोज कुमार प्रजापति, वन दरोगा वीरेंद्र तिवारी, भाजपा नेता निर्मल शर्मा, भास्कर दास, वीरेंद्र शर्मा, श्रीनाथ यादव व अंकित मौर्य समेत अन्य गणमान्य नागरिक उपस्थित रहे।

रिपोर्टर-नाथ बख्श सिंह

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story