×

अब घर बैठे ही मंगवा सकते है गंगाजल, ये है आसान तरीका

By
Published on: 11 July 2016 11:59 AM GMT
अब घर बैठे ही मंगवा सकते है गंगाजल, ये है आसान तरीका
X

लखनऊ: लोगों के सामान और लेटर्स को उनकी मंजिल तक पहुंचाने वाला भारतीय डाक विभाग अब लोगों को गंगाजल उपलब्ध करवाने की सेवा शुरू किया हैं। यूपी परिमंडल की डाक सेवा के निदेशक विवेक कुमार दक्ष ने जीपीओ में गंगाजल विक्री केंद्र का उद्घाटन किया। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत यूपी परिमंडल के सभी 7 प्रमुख डाक घरों में विशेष काउंटर लगाए गए हैं।

यहां से आप निर्धारित कीमत देकर गंगा जल खरीद सकते हैं। अगर आप डाक तक जाने में असुविधा महसूस कर रहे हैं तो उसके लिए भारतीय डाक की वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन बुकिंग भी कर सकते हैं। डाक विभाग आपके घर तक गंगा जल उपलब्ध कराएगा। बीएस इसके लिए आपको पैकेजिंग और स्पीड पोस्ट का चार्ज अलग देना पड़ेगा। विवेक कुमार दक्ष ने बताया कि गंगाजल को गंगोत्री और ऋषिकेश से इकठ्ठा कर पैक किया गया हैं। गंगाजल 200 ml और 500 ml के पेट बॉटल में उपलब्ध है।

ये भी पढ़ें...CM ने लांच किया ग्रीन यूपी क्लीन यूपी, एक दिन में लगे 5 करोड़ पौधे

गंगोत्री और ऋषिकेश के लिए अलग अलग है दाम

विवेक कुमार दक्ष ने कहा कि गंगोत्री के गंगाजल की कीमत और ऋषिकेश के गंगाजल की कीमत में अंतर हैं। गंगोत्री के गंगाजल के 200 ml के बॉटल की कीमत 25 रुपए हैं, जबकि 500 ml की बॉटल के लिए 35 रुपए चुकानें पड़ेंगे। वहीं ऋषिकेश के 200 ml के लिए 15 रुपए और 500 ml के लिए 22 रुपए देने पड़ेंगे।

ऐसे करें ऑनलाइन आर्डर

भारतीय डाक की वेबसाइट www.indiapost.gov.in या www.epostofficce.gov.in पर जाकर गंगाजल आर्डर किया जा सकता हैं। भारतीय डॉक आपके बताए हुए पते पर स्पीड पोस्ट से गंगा जल पहुंचाएगा। इसके लिए 16 रुपए का पैकेजिंग चार्ज और स्पीड पोस्ट की कीमत अलग से चुकानी पड़ेगी।

ये भी पढ़ें...कागज से नहीं कपास से बनते हैं नोट, जानिए कैसे पहचानेंगे नकली नोट

इन जगहों में मिलेगा गंगाजल

विवेक कुमार दक्ष ने बताया कि यूपी परिमंडल के इलाहाबद, आगरा, बरेली, गोरखपुर, कानपुर, लखनऊ जीपीओ के अलावा लखनऊ के चौक डाकघर को चयनित किया गया है।

Next Story