×

एनटीपीसी ऊंचाहारः बिजली की खपत कम होने से तीन यूनिटें बंद, पहली बार हुआ ऐसा

भारी बारिश के कारण बिजली की खपत कम होने से रायबरेली के एनटीपीसी ऊंचाहार की 3 यूनिट बंद कर दी गयी हैं।

Narendra Singh
Published on: 6 Oct 2022 7:03 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2022 7:06 AM GMT)
Raebareli News
X

एनटीपीसी ऊंचाहार की तीन यूनिट बंद

Raebareli News: केंद्र की मोदी सरकार बिजली क्षेत्र को आत्मनिर्भर बनाने के लिए लगातार प्रयास कर रही है, जिससे शहर से लेकर गांव तक के क्षेत्रों को 24 घंटे बिजली की आपूर्ति मिल सके पीएम मोदी के मिशन को पूरा करने के लिए राज्य सरकार भी लगातार प्रयासरत है। पीएम मोदी के द्वारा ऊर्जा क्षेत्र में किए गए प्रयासों का असर अब जमीन पर दिखाई देने लगा है, अभी तक बिजली की कमी को लेकर हाहाकार मचता था और कभी-कभी स्थिति यह होती थी, कि बिजली की अधिक मांग होने के चलते एनटीपीसी की यूनिट बंद हो जाती थी। लेकिन, पीएम मोदी के प्रयास से पहली बार बिजली की मांग में कमी होने के चलते के एनटीपीसी ऊँचाहार को अपनी तीन यूनिट बन्द करनी पड़ी।

उत्तर प्रदेश में जहां विद्युत उत्पादन को लेकर कटिबद्ध है वहीं बात की जाए तो कुछ दिन पहले बिजली की मांग को लेकर हाहाकार मचा रहता था। वहीं, आज एक ऐसा देखने को मिल रहा है की भारी बारिश के चलते बिजली की खपत कम होने से एनटीपीसी कर्मचारियों ने राहत की सांस ली है और आज रायबरेली के एनटीपीसी ऊंचाहार की 3 यूनिट बंद कर दी गयी है। उत्तरी ग्रिड में मांग की कमी के चलते हुई बंद, एनटीपीसी की यूनिट नंबर 1, 2 और 6 हुई बंद, 210 मेगावाट उत्पादन की दो यूनिट बंद हुई, 500 मेगा वाट उत्पादन की एक यूनिट हुई बंद, पीआरओ कोमल शर्मा ने दी जानकारी। वहीं बात की जाए बिजली की तो यह पहली बार देखने को मिल रहा है कि बिजली की खपत कम होने से तीन यूनिटों को बंद कर दिया गया है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story