×

Nursery schools Reopen : 14 फरवरी से नर्सरी से 12वीं तक सभी स्कूल खोलने का आदेश जारी

School Reopen : सरकार ने क्रमिक रूप से स्कूलों को खोलने का निर्णय लेते हुए अब नर्सरी स्कूलों (Nursery school) को फिर से कुछ शर्तों के साथ शुरू करने की इजाजत दे दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Ragini Sinha
Published on: 12 Feb 2022 3:10 AM GMT
UP government changed the timing of opening of council schools due to the heat
X

परिषदीय विद्यालयों के खुलने के समय में बदलाव (Social Media)

School reopen :नन्हे मुन्ने नौनिहालों के लिए बड़ी खबर। लंबे समय से घरों से ऑनलाइन पढ़ाई (Online study) कर रहे बच्चों को अब 14 फरवरी सोमवार से स्कूल जाना (School reopen from 14 February) होगा। सरकार ने क्रमिक रूप से स्कूलों को खोलने का निर्णय लेते हुए अब नर्सरी स्कूलों (Nursery school) को फिर से कुछ शर्तों के साथ शुरू करने की इजाजत दे दी है। अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी (Chief Secretary or Home Avnish Kumar Awasthi);की ओर से सोमवार से सभी स्कूलों (School) को खोलने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया है कि कोविड प्रोटोकाल (Covid protocoal) के साथ सोमवार से सभी स्कूल खोले जाएंगे।

कोरोना संक्रमण में लगातार आ रही कमी

आपको बता दें कि अभी तक आनलाइन कक्षाएं चल रही थी, लेकिन अब कोरोना प्रोटोकाल का पालन करते हुए भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू की जाएंगी। इसी के साथ अब आनलाइन कक्षाएं नहीं चलेंगी। कोरोना संक्रमण में लगातार आ रही कमी को देखते हुए यह फैसला किया गया है। इन स्कूलों को कोविड प्रोटोकाल का सख्ती के साथ पालन करना होगा।


स्कूल के साथ ये भी खुलेंगे

इसी के साथ अवनीश अवस्थी ने समस्त जिम, स्वीमिंग पूल और वाटर पार्क पूर्व की भांति खोलने के आदेश जारी किये हैं। रेस्टोरेंट, होटल, फूड ज्वाइंट्स एवं सिनेमा हाल अपनी क्षमता के अनुसार संचालित होंगे। सरकारी कार्यालय व निजी कार्यालय पूरी उपस्थिति के साथ संचालित किये जाएंगे।

पिछले 2 साल से जारी थी ऑनलाइन पढ़ाई

पिछले दो साल से बच्चों की पढ़ाई पर कोरोना के चलते बहुत बुरा असर पड़ा है। बच्चों की स्कूल जाकर सीखने की आदत भी छूट गई है। शिक्षकों का कहना है कि आन लाइन क्लासेज में बच्चों की उपस्थिति बहुत कम रहती है। कोरोना की तीसरी लहर के कारण सभी स्कूलों को सबसे पहले चार जनवरी से 16 जनवरी तक बंद रखने का आदेश किया गया था। इसके बाद इसे पहले 23 जनवरी तक फिर 30 जनवरी और इसके बाद छह फरवरी तक बढ़ाया गया था। अब पहले कक्षा नौ से ऊपर के स्कूल सात फरवरी से खोले गए इसके बाद अब 14 फरवरी से सभी स्कूल पहले की तरह खुल जाएंगे।

सात फरवरी को कक्षा नौ से इंटरमीडिएट तक के सभी स्कूल और विश्वविद्यालय व डिग्री कालेजों में भौतिक रूप से कक्षाएं शुरू कर दी गईं थी। इसके बाद से नर्सरी से कक्षा आठ तक के स्कूलों को भी खोलने की लगातार निजी स्कूल मांग कर रहे थे। आखिरकार इन्हें भी खोलने का आदेश गुरुवार को जारी कर दिया गया।

स्कूल में कोरोना गाइडलाइन का पालन

स्कूलों के कक्षाओं के संचालन के लिए दिशा-निर्देश भी जारी किए गए हैं। कक्षाओं की क्षमता के अनुसार 50 प्रतिशत विद्यार्थियों को बैठाया जाएगा। मास्क अनिवार्य रूप से सभी विद्यार्थियों, शिक्षकों व कर्मचारियों को लगाना होगा। स्कूल के मुख्य द्वार पर हेल्प डेस्क बनाई जाएगी। यहां इंफ्रा रेड थर्मामीटर, पल्स आक्सीमीटर इत्यादि की मदद से कोरोना के लक्षण वाले लोगों को चिन्हित किया जाएगा। स्कूल परिसर में सैनिटाइजेशन और साफ-सफाई की भी पुख्ता व्यवस्था की जाएगी। कोविड प्रोटोकाल का पालन कर कक्षाएं संचालित की जाएंगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story