×

Jhansi:पार्किंग स्थान पर हो रहा है नर्सिंग होम वार्ड संचालित, डीएम ने जेडीए को दिया ये निर्देश

Jhansi News: डीएम ने निर्देश दिए कि अस्पताओं को तत्काल झॉसी विकास प्राधिकरण के माध्यम से नोटिस निर्गत किया जाए ताकि निर्धारित बेसमेंट को पार्किंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सके।

B.K Kushwaha
Published on: 26 May 2022 2:48 PM GMT
The ward is being operated at the parking space in the basement of the nursing home in Jhansi.
X

झाँसी: जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार ने की बैठक

Jhansi News: विकास भवन सभागार में जिलाधिकारी रविन्द्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) की अध्यक्षता में महानगर में ट्रेफिक व्यवस्था (traffic management) एवं सड़क सुरक्षा के सम्बन्ध में बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिलाधिकारी ने साफ शब्दों में उपस्थित अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा कि "ईज ऑफ लिविंग" को बेहतर बनाने का अधिक से अधिक प्रयास किया जाए ताकि लोगों के जीवन में सुगमता आए। शहर का वातावरण स्वच्छ व स्वस्थ सुरक्षित हो तथा लोगों को सड़क पर चलने में किसी भी प्रकार की असुविधा ना हो।

शहर वासियों को जाम की समस्या से निजात दिलाना प्राथमिकता होना चाहिए। जिस भी सड़क पर जाम की समस्या है उसे दूर करें।जनता को बेहतर यातायात की सहूलियत देने के प्रयासों में तेजी लाई जाए। सड़कों पर हुए अतिक्रमण को हटाया जाए इसके अतिरिक्त मुख्य बाजारों में पार्किंग व्यवस्था को संचालित किया जाए।

नक्शें में बेसमेण्ट में पार्किंग का नक्शा पास कराया, मगर दी जा रही हैं चिकित्सीय सुविधा

बैठक में इसके अतिरिक्त मेडीकल कॉलेज पर ट्रेफिक व्यवस्था (traffic management) के सम्बन्ध में नगर आयुक्त ने बताया कि मेडीकल कॉलेज की सर्विस रोड को खाली कराकर वेण्टरों को वीरांगना नगर अथवा मेडीकल कॉलेज के आगे कानपुर रूट पर सिफ्ट किया जा सकता है। जिलाधिकारी ने वेण्टरों के प्रतिनिधियों को बुलाकर मीटिंग आहूत किये जाने के निर्देश दिए। नगर आयुक्त ने यह भी बताया कि मेडीकल कॉलेज के पास कतिपय निजी हॉस्पिटलों द्वारा नक्शें में बेसमेण्ट में पार्किंग का नक्शा पास कराया गया था, परन्तु उनके द्वारा उसका प्रयोग पार्किंग में न कराकर चिकित्सीय सुविधा हेतु किया जा रहा है।

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि ऐसे अस्पताओं को तत्काल झॉसी विकास प्राधिकरण के माध्यम से नोटिस निर्गत किया जाए ताकि निर्धारित बेसमेंट को पार्किंग के रूप में इस्तेमाल किया जा सके। नगर आयुक्त ने जिलाधिकारी को नगर में पार्किंग व्यवस्था हेतु पुलिस लाईन के पास एवं ओरछा रोड रिसाला चुंगी के समीप भी गाड़ी/मोटर पार्किंग के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया जिलाधिकारी ने इस संबंध में सीईओ कैंटोनमेंट बोर्ड सहित सेना के अफसरों से वार्ता करने के निर्देश दिए।

सुभाषगंज की दुकानें होगी पुरानी मंडी में स्थानांतरित

महानगर की व्यस्ततम बाजार पर शुभम यातायात के लिए जिलाधिकारी ने सुभाषगंज स्थित दुकानों को पुरानी मण्डी में स्थानान्तरित किये जाने के सम्बन्ध में चर्चा की। मण्डी सचिव द्वारा अवगत कराया गया कि सुभाष गंज में लगभग 160 थोक की दुकानें हैं, जिनमें से 130 दुकानें क्रियाशील है। पुरानी मण्डी में 110 दुकानें हैं, जिनका लोक निर्माण विभाग द्वारा परीक्षण कराकर प्रमाण पत्र प्राप्त कर लिया गया है। दुकानों की छोटी-मोटी मरम्मत कराये जाने की बात कही गई है। इसके अतिरिक्त मण्डी की खाली भूमि पर भी 50 दुकानें बनाई जा सकती है।

उपरोक्त दोनों कार्यों में लगभग 03 माह का समय लगेगा। जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि कम से कम 10 दुकानों की यथाशीघ्र मरम्मत करवाकर उसमें दुकानदारों को स्थानान्तरित करा दिया जाए। इसके उपरान्त तत्कालीन सुभाषगंज की ट्रेफिक व्यवस्था को सुधारने के लिए विस्तृत चर्चा की गई एवं मार्केट में माल आपूर्ति वाले वाहनों के लिए एक निर्धारित समय तय किये जाने के सम्बन्ध में विचार विमर्श किया गया। वाहनों के निर्धारित समय पर आने के लिए एक टीम गठित करने के भी निर्देश दिए गए।

किले की खाली पड़ी भूमि में बनेगा वाहन पार्किंग स्थल

बैठक में मानिक चौक/बड़ाबाजार में ट्रेफिक व्यवस्था सुधारने के सम्बन्ध में चर्चा करते हुए नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय ने नगर निगम द्वारा कोतवाली के निकट किले की खाली पड़ी भूमि पर वाहनों को पार्क करने के सम्बन्ध में अपने विचार प्रकट करते हुए कहा कि यदि उक्त भूमि पर वाहन पार्किंग की सुविधा उपलब्ध करा दी जाए, तो एक बार में लगभग 2000 दोपहिया वाहन पार्क किये जा सकते हैं।

इस अवसर पर वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक शिवहरी मीणा, नगर आयुक्त अवनीश कुमार राय, सीईओ दीपक मोहन, नगर मजिस्ट्रेट आरके सिंह, अधिशासी अभियंता लोक निर्माण विभाग सुनील कुमार, पुष्पेंद्र सिंह सहित क्षेत्राधिकारी पुलिस अन्य विभागीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story