×

PM के संसदीय क्षेत्र में ODF का हाल, घर में शौचालय नहीं तो टूट गई बेटे की शादी

aman
By aman
Published on: 6 Dec 2017 4:32 AM GMT
PM के संसदीय क्षेत्र में ODF का हाल, घर में शौचालय नहीं तो टूट गई बेटे की शादी
X
PM के संसदीय क्षेत्र में ODF का हाल, घर में शौचालय नहीं तो टूट गई बेटे की शादी

वाराणसी: स्वच्छता के संग खुले में शौच से मुक्ति पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में है। बावजूद इसके उनके संसदीय क्षेत्र में इसकी जमीनी हकीकत कुछ और ही है। काशी विद्यापीठ ब्लॉक मुख्यालय के शिवदासपुर गांव के पंचवटी नगर में एक ऐसा परिवार रहता है जिसके घर में शौचालय न होने से उसके बड़े बेटे की शादी टूट गई।

यहां के रहने वाले नंदलाल का कहना है कि शौचालय के लिए प्रधान व ग्राम सचिव से गुहार लगायी, लेकिन सांत्वना के अलावा कुछ नहीं मिला। शिवदासपुर गांव में ही ब्लॉक मुख्यालय है। कुछ दिनों पहले ही सीएम योगी ने काशी विद्यापीठ विकास खंड को ओडीएफ ब्लॉक घोषित किया था।

ये भी पढ़ें ...PM मोदी के स्वच्छता मिशन पर सब गोलमाल, ODF के दावों की खुली पोल

मामला गंभीर, होगी जांच

मामला संज्ञान में आने के बाद से सरकारी अमले में खलबली मची है। इस बाबत, बीडीओ रक्षिता सिंह का कहना है, कि 'मामला गंभीर है। इसकी जांच करायी जाएगी। यदि व्यक्ति मानक के अनुसार पात्र पाया गया, तो शौचालय जरूरत बनवाया जाएगा।'

ये भी पढ़ें ...मुख्य सचिव राहुल भटनागर बोले- मेरठ सहित UP के 30 जिले दिसंबर 2017 तक हो जाएंगे ODF

तय होने के बाद टूटा रिश्ता

बता दें, कि नंदलाल के तीन बेटे हैं कलफू, मनीष व राजेश। बड़ा बेटा कलफू मोटर साइकिल मिस्त्री है। उसकी शादी के लिए मंडुआडीह से कुछ लोग आए थे। उन्होंने लड़के को देखकर पसंद किया, लेकिन जब उन्हें पता चला कि घर में शौचालय नहीं है, तो भड़क उठे और रिश्ता तोड़कर चल दिए।

ये भी पढ़ें ...सरकारी दावों को मुहं चिढ़ाती सिर पर मैला ढोती औरतें, जानिए कहां

धरे रह गए अरमान

इससे नंदलाल का पूरा परिवार काफी परेशान है। पत्नी मंजू देवी की तीन साल पहले बीमारी से मौत हो चुकी है। इसी वजह से वह घर की देखभाल के लिए बहू चाहते थे। पेशे से ट्राली चालक नंदलाल सुबह खाना बना कर जाते हैं और शाम को लौटने पर फिर यही करना होता है। सोचा था कि बड़े बेटे की शादी कर हो जाए, तो परिवार को संभालने वाला कोई आ जाएगा, लेकिन शौचालय न होने से उनका सपना टूट गया।

ये भी पढ़ें ...तो ऐसे ‘खुले में शौच मुक्त’ बनेगा भारत? हजारों की आबादी में शौचालय बस 12

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story