×

UP ODOP Scheme: 'स्टेच्यू ऑफ यूनिटी' परिसर में शान बढ़ाएंगे यूपी के ओडीओपी उत्पाद

UP ODOP Scheme: दिल्ली सहित पांच महानगरों में उत्तर प्रदेश के हुनर की विविधता नजर आएगी

Shreedhar Agnihotri
Published on: 18 May 2022 4:39 AM GMT
yogi government will make family card link with aadhar card provide jobs in uttar pradesh
X

सीएम योगी आदित्यनाथ ( social media)

ODOP Scheme UP: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) योजना को को विस्तार देने का काम लगातार किया जा रहा है। जल्द ही देश की राजधानी दिल्ली सहित पांच महानगरों में उत्तर प्रदेश के हुनर की विविधता नजर आएगी। राज्य सरकार वहां एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) का शोरूम खोलने जा रही है। इसके अलावा राज्य सरकार की देश के सभी प्रमुख रेलवे स्टेशनों, हवाई अड्डों और प्रदेश के ऐसे सभी स्थानों पर ओडीओपी शोरूम खोलने की है जहां सरकार के पास पहले से जगह उपलब्ध है।

देश की आर्थिक राजधानी मुंबई के नवी मुंबई स्थित उत्तर प्रदेश भवन, कोलकाता के गरिया हाट स्थित दक्षिणायन शॉपिंग कॉम्पलेक्स और अहमदाबाद के अंबाबादी में भी ओडीओपी के शोरूम खोले जाएंगे। गुजरात में नर्मदा तट पर स्थित स्टेच्यू ऑफ यूनिटी परिसर में भी यूपी के ओडीओपी उत्पाद शान बढ़ाएंगे।

आजमगढ़ की ब्लैक पोटरी के उत्पाद शामिल होंगे

वहीं स्विटरजरलैंड के दावोस में 22 से 26 मई के दौरान होने वाले विश्व आर्थिक मंच सम्मेलन में प्रदेश के तमाम जिलों में चल रहे ओडीओपी उत्पाद का गिफ्ट हैंपर वहां आने वाले डेलीगेट्स को दिया जाएगा। इस गिफ्ट हैंपर में कन्नौज का इत्र, नवाबों के शहर लखनऊ के चिकनकारी एवं जरी-जरदोजी के सामान, वाराणसी का रेशमी स्टोल, मैनपुरी के तारकशी के उत्पाद और आजमगढ़ की ब्लैक पोटरी के उत्पाद शामिल होंगे।

राज्य सरकार के पास इन सभी शहरों के बीचों-बीच जगह उपलब्ध है। इनमें गंगोत्री शोरूम संचालित किए जा रहे हैं। सरकार इनका नवीनीकरण कराकर इनमें ओडीओपी के भी उत्पाद बिक्री के लिए उपलब्ध कराएगी। दिल्ली के कनॉट प्लेस में जहां ओडीओपी उत्पादों के लिए शोरूम खुलना है, वहां 4000 वर्गफीट से अधिक जगह उपलब्ध है है। अहमदाबाद में यूपी सरकार के पास 3000 वर्गफीट तथा नवी मुंबई में 1000 वर्गफीट जमीन उपलब्ध है, जहां ओडीओपी शोरूम खोलने की तैयारी है।

100 से अधिक जायके में मुजफ्फरनगर का गुड़

अपर मुख्य सचिव, सुक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम, डा नवनीत सहगल ने बताया कि ओडीओपी शोरूम बड़े परिसरों में खोलने की तैयारी है, ताकि वहां प्रदेश के ज्यादा से ज्यादा जिलों के उत्पाद प्रदर्शित किए जा सकें। शोरूम में आने वालों के लिए 100 से अधिक जायके में मुजफ्फरनगर का गुड़, बच्चों के लिए झांसी के खिलौने, कन्नौज का विश्व प्रसिद्ध इत्र, बनारस की रेशमी साड़ियों के अलावा लखनऊ के चिकन के कपड़े, मुरादाबाद के पीतल के उत्पाद, हाथरस की खुशबूदार हींग के साथ तमाम प्रकार के विकल्प उपलब्ध होंगे। लोग प्रदेश के हर जिले के खास उत्पाद से परिचित हो सकेंगे।

उन्होंने बताया कि ओडीओपी मुख्यमंत्री की प्राथमिकता वाली योजनाओं में है। इसके जरिए स्थानीय हुनरमंदों के हुनर की पहचान और मुकम्मल होगी। स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार उपलब्ध होंगे। जगह-जगह ओडीओपी शोरूम खुलने से यूपी के जिलों के खास उत्पादों की अच्छी ब्रांडिंग होगी। प्रदेश के कई स्थानीय उत्पाद देश-दुनिया में ब्रांड बनकर उभरे रहे हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story