×

आज ओडीओपी समिट में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद

Rishi
Published on: 10 Aug 2018 3:40 AM GMT
आज ओडीओपी समिट में शामिल होंगे राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
X

लखनऊ : 'एक जनपद, एक उत्पाद' (ओडीओपी) समिट में आज राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शामिल होंगे। शुक्रवार (10 अगस्त) को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में होने वाली इस समिट में ओडीओपी के लाभार्थियों को 500 करोड़ रूपये का लोन दिया जाएगा। सभी 75 जिलों में प्रभारी मंत्री भी लाभार्थियों को लोन बाटेंगे। हस्तशिल्पियों को टूल किट दिया जाएगा।

पांच जिलों के लाभार्थियों के साथ साझा करेंगे अनुभव

सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उदयम मंत्री सत्यदेव पचौरी ने कैसरबाग स्थित एक्सपोमार्ट भवन में पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि राष्ट्रपति कोविंद पांच जिलों (वाराणसी, गोरखपुर, मुरादाबाद, आगरा और कानपुर) के ओडीओपी लाभार्थियों के साथ इलेक्ट्रानिक तकनीकी के माध्यम से योजना का अनुभव साझा करेंगे। हर जिले में हो रहे लोन वितरण को वीडियो स्क्रीन के माध्यम से इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में सजीव प्रसारण भी कराया जाएगा। प्रतिष्ठान में हर जिले के चुने हुए 'एक जनपद, एक उत्पाद' की तीन दिवसीय भव्य प्रदर्शनी भी लगेगी।

तकनीकी और पैकेजिंग की दी जाएगी जानकारी

समिट में हैण्डलूम टेक्सटाइल्स, क्राफ्ट एवं टूरिज्म, एग्रो एण्ड फूड प्रोसेसिंग इण्डस्ट्रीज और क्रेडिट व फाइनेंस विषय पर 08 तकनीकी सत्र होंगे। इन सत्रों में विशेषज्ञो द्वारा सही बाजार तक पहुंच बनाने, आकर्षक और ग्राहकों के रूचि की डिजाइन तैयार करने और अच्छी पैकेजिंग के तरीकों की जानकारी दी जाएगी। सेफ्टी स्टैन्डर्ड, टेस्टिंग प्रणाली की जरूरत और सही तकनीकी अपनाकर उत्पादों में वैल्यू एडीशन (गुणवत्ता) के विषय में पूरी जानकारी दी जाएगी। बैकिंग योजना और लोन सुविधाओं के अधिकतम उपयोग के बारे में भी बताया जाएगा।

फिल्म का प्रदर्शन भी

समिट में ओडीओपी पर आधारित फिल्म का प्रदर्शन किया जायेगा। एक काफी टेबल बुक का अनावरण भी होगा। सभी जानकारियां एक प्लेटफार्म पर उपलब्ध हों, इसके लिए एक वेबसाइट एवं हेल्प लाइन भी शुरू होगी। ओडीओपी समिट देश में पहला और नया प्रयास है।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story