×

Banda News: तीन सौ ट्रांसफार्मरों से एक करोड़ रुपए का तेल चोरी

Banda News Today: बांदा में इस वर्ष चोरों ने नलकूपों पर लगे 300 ट्रांसफार्मरों से करीब एक करोड़ का तेल चुरा लिया। इस कारण ट्रांसफार्मर फूक गए और नलकूप ठप है।

Anwar Raza
Report Anwar Raza
Published on: 30 Nov 2022 1:09 PM GMT
Oil worth one crore rupees stolen from 300 transformers in Banda: Photo
X

   बांदा में तीन सौ ट्रांसफार्मरों से एक करोड़ रुपए का तेल चोरी: Photo- Social Media

Banda News: बांदा में इस वर्ष चोरों ने नलकूपों पर लगे 300 ट्रांसफार्मरों से करीब एक करोड़ का तेल चुरा (transformers Oil stolen) लिया। इस कारण ट्रांसफार्मर फूक गए और नलकूप ठप है। किसान फसलों की सिंचाई के लिए परेशान हो रहे हैं। बिजली विभाग (electricity department) को क्षतिग्रस्त ट्रांसफार्मर बदलकर नए रखने पड़े।

जिले में ट्रांसफार्मरों में तेल चोरी की सबसे अधिक घटनाएं चिल्ला पलानी तिंदवारी जसपुरा थाना क्षेत्र में हुई है। चोरों ने राज्य की व प्राइवेट नलकूपों को निशाना बनाया है। राजकीय नलकूपों में भारी क्षमता के मोटर पंप लगने से इनमें कम से कम 65 केवी के ट्रांसफार्मर लगाए जाते हैं।

प्राइवेट नलकूपों के छोटे ट्रांसफार्मर में 80 लीटर तेल भरा जाता है

अभियंताओं के मुताबिक एक ट्रांसफार्मर में 150 लीटर तेल आता है, जबकि प्राइवेट नलकूपों के छोटे ट्रांसफार्मर में 80 लीटर तेल भरा जाता है। जिले में खराब ट्रांसफार्मर बदलने का काम बिजली विभाग की मेंटेनेंस यूनिट करती है। अवर अभियंता रवि कांत ने बताया कि इस वर्ष जिले में करीब 300 ट्रांसफार्मरों से तेल चोरी हुआ है। कई ट्रांसफार्मरों में तेल निकालने के बाद नलकूप चलाने से फुककर कबाड़ हो गए।

45000 लीटर तेल चोरी हुआ

विभाग की मनमानी तो चालू वित्तीय वर्ष में ट्रांसफार्मरों से 45000 लीटर तेल चोरी हुआ है। दूसरा ट्रांसफार्मर पहुंचाने और क्षतिग्रस्त एक ट्रांसफार्मर वापस लाने में ठेकेदार को ₹5000 का भुगतान करना पड़ा। इसके अलावा ट्रांसफार्मरों की मरम्मत और दोबारा तेल डालने में 700000 खर्च होंगे।

जय विकास कुमार ने बताया कि सबसे बड़ा कारण चोरी का यह कि सिंचाई विभाग से लगाए गए ऑपरेटर हैं वह मौके पर नहीं रहते उनकी लापरवाही के चलते हर साल चोरी होती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story