×

UP में फ्री बस सेवा: लेकिन सिर्फ महिलाएं करेंगी मुफ्त सफर, घोषणापत्र पर योगी सरकार का अमल

UP Bus Service : उत्तर प्रदेश में बुजुर्ग महिलाओं की मुफ्त बस सेवा के लिए आज सर्वे की रिपोर्ट भेजी जा रही है।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 14 March 2022 6:05 AM GMT (Updated on: 14 March 2022 6:27 AM GMT)
up lucknow old age women will be able to travel for free in roadways bus
X

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम

UP Bus Service : उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव से पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने जारी घोषणा पत्र जिसे 'संकल्प पत्र' का नाम दिया गया था, के एक वादे को जल्द ही पूरा करने की कवायद में योगी सरकार जुटी है। जिसके तहत बुजुर्ग महिलाओं को उत्तर प्रदेश सड़क परिवहन बस सेवा में मुफ्त सफर कराएगी। क्षेत्रीय प्रबंधकों को इसके लिए आवश्यक निर्देश दिए गए हैं।

प्रदेश में सभी बसों में अब बुजुर्ग महिलाओं को फ्री बस सेवा की सुविधा प्रदान की जाएगी। जानकारी के अनुसार, बस में बैठने वाली महिलाओं की उम्र भी पूछी जाएगी। इस संबंध में क्षेत्रीय प्रबंधक केंद्रीय कार्यालय को आज रिपोर्ट सौंपेंगे।

आज क्षेत्रीय प्रबंधक भेजेंगे रिपोर्ट

इस योजना के क्रियान्वयन के लिए उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम यानी रोडवेज ने सफर करने वाली इस आयु वर्ग की महिलाओं के सर्वे का निर्देश दिया है। साथ ही, क्षेत्रीय प्रबंधकों से रिपोर्ट भी मांगी गई है। रिपोर्ट में ये देना होगा कि इन बसों में रोजाना कितने यात्री सफर करते हैं? इसके अलावा इनमें वरिष्ठ नागरिक महिलाओं की संख्या कितनी रहती है? सभी क्षेत्रीय प्रबंधक आज 14 मार्च 2022 को यह रिपोर्ट मुख्यालय भेजेंगे।

मुफ्त सफर के लिए करना होगा ये

इस बारे में परिवहन विभाग के प्रमुख सचिव राजेश कुमार सिंह ने हाल ही में विभागीय अफसरों के साथ बैठक की थी। जिसमें बुजुर्ग महिलाओं को मुफ्त बस सफर कराने के निर्देश दिए गए थे। मुफ्त सफर कराने पर सरकार से प्रतिपूर्ति हासिल करने का भी सुझाव तैयार किया गया है। इसके तहत बुजुर्ग महिलाओं को मुफ्त सफर कराने के एवज में प्रति माह 99 रुपए का भुगतान किये जाने पर उस महीने में जितनी बार चाहे बस सफर की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी। बता दें, कि यूपी परिवहन निगम ने राजस्थान की तर्ज पर यह मुफ्त बस सफर की तैयारी शुरू की है।

एसी बस में भी मिलेगी सुविधा

जानकारी के लिए बता दें, बुजुर्ग महिलाओं को फ्री बस सेवा साधारण बस ही नहीं बल्कि एसी बसों में भी मिलेगी। इसका मतलब है, कि बुजुर्ग महिलाएं वोल्वो, जनरथ, महिला स्पेशल, पिंक स्पेशल, शताब्दी में भी सफर कर सकेंगी। बुजुर्गों को बस अड्डे पर अन्य सहूलियत भी उपलब्ध होंगी।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story