Lucknow News: Omaxe R1 में रेसिडेंट्स ने किया प्रदर्शन, RWA पर लगाया पैसों की धांधली का आरोप

Lucknow News: निवासियों के अनुसार ओमैक्स रेजीडेंसी वन में 1000 फ्लैट हैं और लगभग 5000 लोग यहाँ रहते हैं। ओमैक्स कंपनी के द्वारा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन आरडब्लूए बनाई गयी और उसमें अपने ही लोगों को रख कर उसको पूरे तरीके से बर्बाद करने की कोशिश हो रही है।

Preeti Mishra
Written By Preeti Mishra
Published on: 29 Jan 2023 2:10 PM GMT (Updated on: 29 Jan 2023 2:40 PM GMT)
X

Protest at Omaxe Residency 1 Lucknow (Image: Newstrack)

Lucknow News: लखनऊ के गोमती नगर एक्सटेंशन स्थित ओमैक्स रेजीडेंसी वन की सोसाइटी के निवासियों ने रविवार की दोपहर को मौजूदा RWA के हिटलर शाही के खिलाफ शांतिपूर्ण विरोध मोर्चा निकाल कर प्रदर्शन किया। इस दौरान रेसिडेंट्स ने 'आरडब्लूए होश में आओ तुरंत रिजाइन करों ' के नारों को बुलंद किया। दरअसल बीते कुछ दिनों से इस सोसाइटी में रहने वाले लोगों ने एक जुट होकर अपनी आवाज़ यहाँ की कार्यकारिणी देख रहे RWA के खिलाफ हल्ला बोल किया।


क्या कहना था रेसिडेंट्स का ?

रेसिडेंट्स का कहना था कि ओमैक्स आर-1 सोसाइटी में ओमैक्स बिल्डर द्वारा NOC देकर बनायी गई उनकी नामित RWA ने पाँच साल हो जाने के बाद भी आज तक चुनाव नहीं कराये गए। इतना ही नहीं पूरी कार्यकारिणी में अध्यक्ष समेत कई लोगो के फ्लैट मालिक न होने पर भी कार्यकारिणी में काबिज है। रजिस्ट्रार फर्म और सोसाइटी को निवासियों द्वारा कई बार शिकायत करने के बाद भी चुनाव नहीं कराये गए। क्योंकि वह भी RWA और ओमक्स बिल्डर से मिले हुए है। बिल्डर की शह पर RWA निवासियों का पैसा मनमानी तरीक़े से उड़ा रहे है।


बीते रविवार को भी हुआ था प्रदर्शन

गौरतलब है कि बीते रविवार को जब यहाँ के निवासियों की टीम आरडब्लूए के खिलाफ मोर्चा निकालते हुए ऑफिस पहुंची तो वहां इनसे बात करने के लिए कोई भी आधिकारिक सदस्य मौजूद नहीं था। विरोध कर रहे लोग अकाउंटेंट के पास गए तो मालूम हुआ की आरडब्लूए के पिछले 6 सालों से सचिव का बिजली का बिल ₹375000 बकाया था जबकि ओमेक्स रेजिडेंसी वन में प्रीपेड मीटर लगे हुए हैं। एक रुपए भी नेगेटिव होने पर बिजली कट जाती है, ऐसे में सचिव की दबंगई और हिटलर शाही की जीती -जागती मिसाल उस दिन स्थानीय लोगों के हाथ लगी थी। RWA सचिव ने ₹3,75,000/-का बिजली का भुगतान पिछले कई सालों तक ना किए जाने के कारण बकाया है जिससे कार्यकारिणी के प्रति लोगो का ग़ुस्सा और भड़क गया। जबकि ओमैक्स आर 1 की सोसाइटी में प्रीपेड बिजली के मीटर की सुविधा है।


बकाया अमाउंट को देखते ही लोगों का पारा सातवें आसमान पर चढ़ गया। उन्होंने अध्यक्ष से मिलने की मांग की लेकिन पूरे नारे -बाज़ी और हंगामे के बावजूद RWA का कोई भी प्रतिनिधि उनके सामने नहीं आया।


RWA सार्वजानिक और निजी तौर पर मूलभूत सुविधायें नहीं कर रहा प्रदान

बता दें कि यहाँ के स्थानीय निवासियों के अनुसार हर महीने मेंटेनेंस के नाम पर मोटी रकम देने के बावजूद RWA सार्वजानिक और निजी तौर पर उन्हें मूलभूत सुविधायें प्रदान नहीं कर रहीं है। फिर चाहे उनके बिल्डिंग की मरम्मत का काम हो या उनके यहाँ आ रही सीपेज की समस्या हो या फिर सार्वजानिक तौर पर इस्तेमाल किये जाने वाले जिम, क्लब , पूल इत्यादि के ठीक तरह से रख -रखाव का काम हो। इतना ही नहीं यहाँ रहने वाले लोगों की सबसे बड़ी समस्या बिजली का आता अनाप -शनाप बिल है।


आज भी लोगों ने दोबारा उस मुद्दे को उठाते हुए शांति पूर्ण तरीके से RWA के खिलाफ मोर्चा निकाला। जिसमें पुरुषों के साथ महिलाओं ने भी बढ़ -चढ़ कर हिस्सा लिया। स्थानीय निवासियों के मुताबिक़ मौजूदा आर. डब्लू . ए के लोग अपना दबदबा दिखा कर किसी भी दूसरी पार्टी को आर. डब्लू . ए की बागडोर सँभालने नहीं दे रहे हैं। इस मोर्चे में बढ़-चढ़ कर हिस्सा ले रही महिलाओं का कहना है कि उनके घर की गाढ़ी कमाई आर. डब्लू . ए वाले डकारे जा रहे हैं और उन्हें बिजली के आ रहे अनाप -शनाप भारी बिलों को चुकाना पड़ता है। साथ ही मैंटेनस के नाम पर भी उन्हें गहरी असंतुष्टि उठानी पड़ती है।


RWA सचिव का ही लाखों बकाया

आज जब लोगों की भीड़ आरडब्लूए के ऑफिस पहुंची तो वहां उनके सामने आर. डब्लू . ए के सचिव सामने आये जिसका वर्षों से आया लाखों का बकाया बिल बकाया है । गुस्से से भरे हुए लोगों ने जब उनसे उनके बकाया बिल की बात पूछी कि इतना बकाया होने के बावजूद आपकी लाइट कैसे चल रही है तो सिवाय गोल -मोल जबाब और कन्नी काटने के अलावा उनके पास कोई रास्ता नहीं बचा था। मौजूदा आर. डब्लू . ए के मनमानी से परेशान लोगों ने जल्द से जल्द चुनाव की मांग उठाते हुए नारे -बाज़ी की और कहा कि जब तक हमारी बात नहीं सुनी जायेगी हम अपने आंदोलन को बंद नहीं करेंगे।


पांच साल से नहीं हुआ है RWA का चुनाव

ओमैक्स निवासियों के अनुसार ओमैक्स रेजीडेंसी वन में 1000 फ्लैट हैं और लगभग 5000 लोग यहाँ रहते हैं। ओमैक्स कंपनी के द्वारा रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन आरडब्लूए बनाई गयी और उसमें अपने ही लोगों को रख कर उसको पूरे तरीके से बर्बाद करने की कोशिश हो रही है। आक्रोशित लोगों ने कहा कि 200 से अधिक लोगों के मेंबरशिप का पैसा पिछले तीन साल से जमा है लेकिन उनको मौजूदा आरडब्लूए मेंबर नहीं बना रही है।

विरोध प्रदर्शन कर रहे ओमैक्स निवासियों के मुताबिक़ तत्कालीन आरडब्लूए की मनमानी और सही ढंग से रख -रखाव ना करने के कारण ही यहाँ की सभी लिफ्ट ख़राब हो रही है इतना ही नहीं सीसीटीवी कैमरे तक की चोरी की घटना भी यहाँ हो रही है। सोसाइटी की सिक्योरिटी को लेकर भी यहाँ के लोगों ने गहरी चिंता और असंतुष्टि दिखायीं।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story