×

Omicron Alert in UP : सख्त योगी सरकार, जारी हुई गाइडलाइन, अब बस-रेलवे स्टेशन पर होगी RT-PCR जांच

Omicron Alert in UP : यूपी के हर बस स्टेशन, रेलवे स्टेशनों पर भी सभी यात्रियों की आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांच अनिवार्य तौर पर की जाएगी।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 2 Dec 2021 2:48 AM GMT (Updated on: 2 Dec 2021 3:01 AM GMT)
up railway station rt pcr test
X

स्टेशन पर आरटीपीसीआर टेस्ट जरूरी (फोटो-सोशल मीडिया)

Omicron Alert in UP : कोरोना के जिस नए वैरियंट से दुनियाभर में एक बार फिर हड़ंकप मच गया है। वैरियंट को ध्यान रखते हुए भारत ने भी सख्ती बरतना शुरू कर दिया है। ऐसे में ताजा जानकारी मिली है कि उत्तर प्रदेश सरकार ने भी ओमिक्रॉन वैरियंट का अलर्ट जारी करते हुए आदेश दिया है कि अब यूपी के हर बस स्टेशन, रेलवे स्टेशनों पर भी सभी यात्रियों की आरटी-पीसीआर (RT-PCR) जांच अनिवार्य तौर पर की जाएगी।

ओमिक्रॉन वैरिएंट के खतरे के बीच योगी आदित्यनाथ सरकार एक्शन में आ गई है। जिसके तहत सूबे में प्रवेश करने वाले हर बाहरी व्यक्ति के लिए आरटीपीसीआर जांच कराना अनिवार्य कर दिया गया है। सरकार ने सख्त आदेश दिये हैं कि बिना जांच किसी को यूपी में प्रवेश न करने दिया जाए।

सभी से मास्क पहनने की अपील

दरअसल कई राज्यों में ओमिक्रॉन के संदिग्ध मरीजों के पाए जाने और वृंदावन में आठ विदेशियों के कोरोना पाजिटिव पाए जाने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार अलर्ट मोड में आ गई है। बुधवार को एक उच्च स्तरीय बैठक में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एयरपोर्ट, रेलवे स्टेशन और बस स्टेशनों पर हाई लेवल चौकसी बरतने का निर्देश देते हुए कहा है कि एक भी बाहरी व्यक्ति चाहे वह देश के बाहर से आ रहा हो या देश के किसी दूसरे हिस्से से बिना आरटीपीसीआर जांच के बिना शहर में प्रवेश नहीं होना चाहिए। इस संबंध में जारी गाइडलाइंस को प्रभावी ढंग से लागू करने को कहा गया है।

विशेषज्ञों का कहना है कि डब्ल्यूएचओ के मुताबिक ओमिक्रॉन वैरिएंट छह गुना अधिक खतरनाक है। खासकर संक्रमण फैलाने में। हालांकि इस वैरिएंट से अभी तक किसी की मौत की खबर नहीं है। इसलिए योगी सरकार ने प्रदेश में जीनोम सीक्वेंसिंग की रफ्तार बढ़ाने को भी कहा है। इस संबंध में केजीएमयू व पीजीआई को आवश्यक निर्देश दिये गए हैं।

सरकार ने छह दिवसीय फोकस टेस्टिंग अभियान भी शुरू कराया है जिसमें पहले तीन स्कूल कालेजों, इंजीनियरिंग कालेजों, पालिटेक्निक कालेजों में फोकस टेस्टिंग की जाएगी। इसके बाद अस्पतालों मेडिकल कालेजों आदि पर फोकस की जाएगा। इसके साथ ही 73 हजार टीमें घर घर जाकर बीमार लोगों को चिह्नित कर उनकी जांच कराएंगी।

सरकार ने एक बार फिर सभी से मास्क पहनने की अपील की है क्योंकि फिलहाल ओमिक्रॉन का बचाव ही एक मात्र कारगर उपाय है। क्योंकि जिन लोगों को वैक्सीन लग चुकी है वह भी इसकी चपेट में आ जा रहे हैं।


Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story