Meerut: आजादी की 75 वर्ष पूर्ण होने पर 75 स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के हस्त निर्मित चित्र बनाकर किया नमन

Meerut: कुलपति ने आगे कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम ऐसे क्रांतिकारियों के कारनामों से भरा है जिन्होंने अपनी चिंगारी से युवकों रोशन किया है । ऐसे ही क्रांतिकारियों शहीदों के चित्र बनाकर छात्र छात्राओं ने उनके बलिदान को उनके जज्बे को अनुभव किया

Sushil Kumar
Published on: 16 Aug 2022 3:17 PM GMT
On 75th independence day 75 freedom fighters were saluted by making hand made pictures in Meerut
X

On 75th independence day 75 freedom fighters were saluted by making hand made pictures in Meerut (Image: Newstrack)

Meerut: आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के शुभ अवसर पर ललित कला विभाग चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय एवं एन ए एस कॉलेज की "राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई" तथा "साहित्यिक सांस्कृतिक परिषद" के संयुक्त तत्वाधान में शहीदों को समर्पित देशभक्ति पूर्ण कार्यक्रम का वृहद आयोजन किया गया। जिसके अंतर्गत संबंधित विभागों द्वारा "आजादी के अमृत महोत्सव सप्ताह" के शुभारंभ 11 अगस्त को आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने पर 75 स्वाधीनता संग्राम सेनानियों, बलिदानिओं, शहीदों के चित्र हाथ से बनाकर छात्र-छात्राओं द्वारा आज प्रदर्शित किए गए।

कार्यशाला एवं चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला द्वारा बतौर मुख्य अतिथि के रुप में भारत माता की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित एवं दीप प्रज्वलित कर किया गया। अति विशिष्ट अतिथि के रूप में विवि के कुलसचिव धीरेंद्र वर्मा, समन्वयक "मिशन शक्ति अभियान" प्रोफ़ेसर बिंदु शर्मा , संकाय अध्यक्ष कला प्रोफेसर एन सी लोहनी भी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस मौके पर विवि कुलपति प्रोफेसर संगीता शुक्ला ने संबंधित विभागों के छात्र-छात्राओं द्वारा बनाए गए शहीदों, स्वाधीनता संग्राम सेनानियों के सजीव मैं प्रेरक चित्रो की प्रशंसा करते हुए कहा कि ललित कला विभाग द्वारा युवा छात्र छात्राओं ने चित्रों के माध्यम से युवाओं को देश के शहीदों की शहादत, शौर्य और बलिदान से प्रेरणा लेने का संदेश दिया है।

कुलपति ने आगे कहा कि भारतीय स्वतंत्रता संग्राम ऐसे क्रांतिकारियों के कारनामों से भरा है जिन्होंने अपनी चिंगारी से युवकों रोशन किया है । ऐसे ही क्रांतिकारियों शहीदों के चित्र बनाकर छात्र छात्राओं ने उनके बलिदान को उनके जज्बे को अनुभव किया। जो युवाओं को निश्चय ही नई दिशा देगा। विभाग की समन्वयक डॉ अलका तिवारी एवं शिक्षिकाएं बधाई के पात्र हैं जो निरंतर इस प्रकार के देशभक्ति पूर्ण कार्यक्रम का आयोजन कर युवा पीढ़ी को राष्ट्रप्रेम के प्रति प्रेरित कर रही हैं। अति विशिष्ट अतिथि कुलसचिव धीरेंद्र वर्मा ने चित्र बनाने वाले विद्यार्थियों से शहीदों के जीवन के अनुभवों को साझा करते हुए कहा युवा शक्ति को आजादी के इस अमृत महोत्सव को अमर करना होगा।

मिशन शक्ति की संयोजिका प्रोफेसर बिंदु शर्मा ने कहा आज हम आजादी का अमृत महोत्सव बना रहे हैं। हमें इस अवसर पर उन बलिदानी महिलाओं को को भी नमन करना चाहिए जिन्होंने आजादी की जंग में हर संभव सहयोग प्रदान किया। कुलपति प्रोफ़ेसर संगीता शुक्ला ने संयोजिका डॉ अलका तिवारी को इस देशभक्ति पूर्ण आयोजन के दस्तावेजीकरण करने के निर्देश दिए | तिलक पत्रकारिता एवं जन संचार के निदेशक प्रोo प्रशांत कुमार कहां की युवाओं में देशभक्ति की भावना का प्रसार करने के लिए इस प्रकार के आयोजनों का मीडिया में प्रचार प्रसार अत्यंत आवश्यक है। हमारा विभाग इसके दस्तावेजीकरण में हर संभव सहयोग प्रदान करेगा।

इस अवसर पर प्रोफ़ेसर हरे कृष्णा प्रोफेसर जे.ए. सिद्दीकी, प्रोफेसर भूपेंद्र राणा ,डी एस डब्ल्यू, डॉ एस,.के. घई. डॉ रेखा गर्ग, एन. ए .एस कॉलेज, प्रोफ़ेसर विग्नेश त्यागी, प्रो. संजय कुमार, अध्यक्ष, मनोविज्ञान विभाग, प्रोफेसर स्नेह लता गुप्ता, डॉ अल्पना, डॉ प्रदीप कुमार चौधरी आदि गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे। कार्यक्रम के आयोजन में डॉक्टर पूर्णिमा वशिष्ठ डॉ शालिनी, डॉ श्याम घई तथा छात्र स्तर पर अंतिम, भारती, दीपा, निशू, राजीव, का विशेष सहयोग रहा।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story