×

Gorakhpur: जश्ने आजादी पर एक लाख लोग हाथों में तिरंगा लेकर गाएंगे जन, गण, मन और वंदे मातरम

Gorakhpur News: विश्व स्तरीय पर्यटन केंद्र के रूप में निखरा रामगढ़ताल हर दिन सैलानियों से गुलजार रहता है पर इस बार जश्ने आजादी की शाम इतिहास के पन्नों में दर्ज होने जा रही है।

Purnima Srivastava
Published on: 14 Aug 2022 11:06 AM GMT
Gorakhpur News
X

रामगढ़ झील पर जश्न की तैयारी (फोटों न्यूज नेटवर्क)

Gorakhpur News: विश्व स्तरीय पयर्टन केंद्र के रूप में निखरा रामगढ़ताल यूं तो हर दिन सैलानियों से गुलजार रहता है पर इस बार जश्ने आजादी की शाम इतिहास के पन्नों में दर्ज होने जा रही है। बेहद खूबसूरत और रोमांचक पर्यटन के लुत्फ के साथ यहां ताल की लहरों संग देशप्रेम का ज्वार उमड़ता नजर आएगा। अवसर होगा तिरंगे के रंग में सराबोर एक लाख लोगों के एक साथ एक स्वर में राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान के गायन का। इस आयोजन के सूत्रधार गोरखपुर विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह इसे पीएम मोदी और सीएम योगी की राष्ट्रीयता की प्रेरणा को समर्पित करते हैं।

रामगढ़ताल वह स्थान है जहां पांच वर्ष पहले तक लोग आने से कतराते थे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के विजन से हुए विकास और सौंदर्यीकरण कार्यों से अब यह पर्यटन का प्रमुख केंद्र और नए गोरखपुर की नई पहचान बन गया है। ताल की खूबसूरती निहारने, सैर सपाटे और रोमांचक जल क्रीड़ाओं के लिए यह सैलानियों की सबसे खास पसंद बन चुका है। ऐसे समय मे जब मोदी-योगी सरकार आजादी के 75 वर्ष पूर्ण होने के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव मना रही हैं, इससे रामगढ़ताल को जोड़कर यादगार आयोजन की पहल की है गोरखपुर विकास प्राधिकरण (जीडीए) ने।



जीडीए के उपाध्यक्ष प्रेम रंजन सिंह के मुताबिक स्वतंत्रता दिवस की शाम छह बजे रामगढ़ताल क्षेत्र में एक लाख लोग हाथों में राष्ट्रीय ध्वज लेकर 'वंदे मातरम' और 'जन, गण, मन' का सामूहिक गान कर गोरखपुर का नाम इतिहास के पन्नों में दर्ज करा देंगे। इस कार्यक्रम की रूपरेखा को अंतिम रूप दिया जा चुका है। आयोजन के दौरान यातायात व्यवस्था सुगम रहे, इसे लेकर यातायात पुलिस भी प्रबंधन में जुट गई है। जीडीए के पार्किंग क्षेत्र में इस खास अवसर पर पार्किंग शुल्क नहीं लिया जाएगा।

एक लाख लोगों की सहभागिता वाले इस आयोजन में गोरखपुर जिले के सभी सांसदों व विधायकों को आमंत्रित किया गया है। सबने सहमति दे दी है। सांसद रविकिशन इस दिन लंदन में होने के चलते वहीं से वर्चुअल जुड़ेंगे। आयोजन में युवाओं की सर्वाधिक भागीदारी होगी। इसके लिए विश्वविद्यालय, प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय, मेडिकल कॉलेज समेत तमाम स्कूल-कॉलेजों को आमंत्रण पत्र भेजा जा चुका है। सभी से यह निवेदन किया गया है कि वे अपने साथ राष्ट्रीय ध्वज लेकर आएं। हालांकि किसी कारणवश तिरंगा लाने से चूक गए लोगों के लिए 50 हजार राष्ट्रीय ध्वज की व्यवस्था जीडीए की तरफ से की गई है।



राष्ट्रगीत और राष्ट्रगान का सामूहिक गायन भले ही शाम छह बजे होगा लेकिन इस दौरान रामगढ़ताल क्षेत्र में लगे इनबिल्ट साउंड सिस्टम वाले पोलों पर दिनभर देशभक्ति के गीत लोगों में जोश भरते रहेंगे। आयोजन को भव्य बनाने के लिए रामगढ़ताल स्थित समूचे नौकायन क्षेत्र व ताल के सामने स्थित महंत दिग्विजयनाथ पार्क को रंग बिरंगी रोशनी से सजाया जा रहा है। इसके साथ ही यहां देशभक्ति के माहौल को परवान चढ़ाने के लिए एयरफोर्स बैंड को भी आमंत्रित किया गया है। इस दौरान संस्कृति कर्मियों की अलग अलग टोलियां देशभक्तिपरक कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां करती रहेंगी।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story