×

Lucknow News: ऑटो रिक्शा में बदलेंगे एक हजार सीएनजी टेंपो, रिप्लेसमेंट को मिली मंजूरी

Lucknow News: सीएनजी टेंपो चालकों को प्रदेश सरकार ने बड़ी राहत दी है। डेढ़ साल से लंबित टेंपो परमिट पर ऑटो रिक्शा खरीदने का मार्ग प्रशस्त हो गया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 6 Nov 2022 6:13 AM GMT
One thousand CNG tempos will be converted into auto rickshaws, approval for replacement
X

ऑटो रिक्शा में बदलेंगे एक हजार सीएनजी टेंपो लखनऊ में रिप्लेसमेंट को मिली मंजूरी: Photo- Social Media

Lucknow News: सीएनजी टेंपो चालकों को प्रदेश सरकार (UP Government) ने बड़ी राहत दी है। डेढ़ साल से लंबित टेंपो परमिट पर ऑटो रिक्शा खरीदने का मार्ग प्रशस्त हो गया है। परमिट पर टेंपो खरीदने के लिए बनाई गई तीन सदस्यों वाली कमेटी ने अपनी रिपोर्ट मंडलायुक्त को पिछले दिनों ही सौंप दी थी। मिली जानकारी के मुताबिक, मंडलायुक्त ने रिप्लेसमेंट को मंजूरी दे दी है। इसी के साथ 15 साल पूरे होने जा रहे इन टेंपों परमिट के बदले अब ऑटो रिक्शा खरीदा जा सकेगा।

आरटीओ प्रशासन आरपी द्विवेदी (RTO Administration RP Dwivedi) ने बताया कि कमेटी की रिपोर्ट पर मंडलायुक्त ने सहमति दे दी है। जल्द ही इसे प्रस्ताव बनाकर आरटीए की बैठक में मंजूरी के लिए रखा जाएगा। सरकार के इस कदम से टेंपों एवं टैक्सी चालक व मालिक काफी राहत महसूस कर रहे हैं। टेंपो – टैक्सी एवं ऑटो रिक्शा संयुक्त मोर्चा के प्रतिनिधिमंडल में शामिल राजन सिंह, पंकज दीक्षित, राजेश राज, मारिफ खान और शताक्षी ने संयुक्त रूप से बयान जारी कर बताया कि इस फैसले से टेंपो मालिकों को काफी राहत मिलेगी।

शहर के लिए फायदेमंद है ये फैसला

सरकार के इस फैसले से पुराने टेंपो पब्लिक ट्रांसपोर्ट के बेड़े से बाहर हो जाएंगे। टेंपो स्टेंड का झंझ भी समाप्त हो जाएगा। टेंपो के मुकाबले ऑटो रिक्शा की कीमत कम है। यह सड़क पर कम जगह घेरेगा। इससे टेंपो से लगने वाले जाम से भी राहत मिलेगी। दरअसल, आबादी के बढ़ने के कारण लखनऊ की सड़कों पर वाहनों का दवाब काफी बढ़ गया है। जिसके कारण अक्सर जाम की समस्या देखने को मिलती है। जिससे वायु प्रदूषण बढ़ने के साथ–साथ लोगों का कीमती वक्त भी जाया होता है।

सड़कों पर जाम में टेंपो की भूमिका काफी अधिक है। ऐसे में अगर लखनऊ की सड़कों पर दौड़ने वाले हजारों टेंपों रोड से बाहर होते हैं तो ये शहर के ट्रैफिक के लिए काफी बेहतर होगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story