×

Elections 2022: पूरे साल नहीं थमेगा चुनावी शोर, साल के अंत तक होने हैं कई चुनाव

Election 2022: इस साल मई में विधान परिषद की कुछ और सीटों का चुनाव होने के बाद जुलाई में राज्यसभा और साल के अंत तक नगर निगम के चुनाव होने हैं।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 4 April 2022 2:55 AM GMT
UP Elections 2022
X

पूरे साल नहीं थमेगा यूपी में चुनावी शोर (फोटो : सोशल मीडिया )

Election 2022: लोकतांत्रिक व्यवस्था में चुनाव एक सामान्य प्रक्रिया है जिसका चक्र घूमता ही रहता है। अभी हाल ही में देश के सबसे बडे़ सूबे में विधानसभा चुनाव का शोर थमा ही था कि इसके बाद विधान परिषद चुनाव का हो हल्ला शुरू हो गया। फिलहाल चुनावी शोर का यह सिलसिला अभी थमने वाला नहीं है। मई में भी विधान परिषद (UP MLC Election 2022 ) की कुछ और सीटों का चुनाव होने के बाद फिर जुलाई में राज्यसभा (Rajya Sabha Election 2022) और उसके बाद साल के अंत में तक नगर निगम के चुनाव (UP municipal elections) होने हैं।

हालांकि इन दिनों जिन विधानपरिषद सीटों पर चुनावी प्रक्रिया चल रही है उनका कार्यकाल गत 7 मार्च को खत्म होने के बाद इन सीटों पर पहले ही चुनाव हो जाने थें पर विधानसभा चुनाव के कारण इसकी तिथियों को आगे बढा दिया गया था। अब विधानपरिषद के चुनाव 9 अप्रैल को और इसकी मतगणना 12 अप्रैल को होनी है।

उच्च सदन के इन चुनावों के बाद 28 अप्रैल को ही तीन मनोनीत विधान परिषद सदस्यों बलवंत सिंह रामूवालिया, जाहिद हसन 'वसीम बरेलवी' और मधुकर जेटली का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। इन सीटों पर भी विधानपरिषद सदस्यों का मनोनयन होना है। इसके अगले ही महीने यानी 25 मई को ही तीन और मनोनीत सदस्यों राजपाल कश्यप, अरविन्द कुमार सिंह और संजय लाठर का भी कार्यकाल खत्म होने जा रहा है जिसके बाद इन रिक्त सीटों के लिए नए सदस्यों का मनोनयन किया जाएगा।

विधानपरिषद के लिए चुनाव

इस चुनावी प्रक्रिया के पूरे होते ही फिर 6 जुलाई को विधानपरिषद की 13 सदस्यों योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) , केशव प्रसाद मौर्य, जगजीवन प्रसाद, बलराम यादव, डा कमलेष कुमार पाठक, रणविजय सिंह, रामसुंदर निषाद,शतरुद्र प्रकाश, अतर सिंह राव, दिनेष चन्द्रा, सुरेन्द्र कुमार कश्यप, दीपक सिंह और भूपेन्द्र सिंह का कार्यकाल खत्म हो रहा है जिसके लिए चुनाव कराए जाएगें।

इसके बाद नगर निकायों के चुनाव होने हैं जिसके लिए वार्डो के गठन परिसीमन और सीटों के आरक्षण आदि का काम तब तक पूरा हो चुका होगा। इसके पूरा होते ही नवम्बर- दिसम्बर में नगर निकाय के चुनाव कराए जाएगें। पिछली बार 2017 में यह चुनाव हुए थें लेकिन परिसीमन का काम पूरा होने के बाद इस बार इसके आकार में बदलाव देखने को मिलेगा। 2017 में 16 नगर निगमों, 198 पालिका परिषदों, 438 नगर पंचायतों में चुनाव हुए थें लेकिन उम्मीद है कि इस बार 17 नगर निगम 200 पालिका परिषद और 117 नगर पंचायतों में चुनाव कराए जाएगें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story