×

World Homeopathy Day पर ऑनलाइन वेबिनार, बताया गया होमियोपैथी का महत्व

वेबिनार के माध्यम से होमियोपैथी के महत्व और महामारी के दौरान कैसे यह सहायक बनता है इस पर सवाल जवाब किए गए।

Dharmendra kumar
Published By Dharmendra kumar
Published on: 11 April 2021 2:16 PM GMT
World Homeopathy Day पर ऑनलाइन वेबिनार, बताया गया होमियोपैथी का महत्व
X

वेबिनार के दौरान चर्चा करते डॉक्टर सुमीत श्रीवास्तव (फोटो: सोशल मीडिया) 

लखनऊ: वर्ल्ड होमियोपैथी डे के मौके पर मोटिवेजर्स क्लब के माध्यम से ऑनलाइन वेबिनार का आयोजन किया गया। जहां सभी ने कोविड के दौरान आ रही समस्याओं और उनसे बचने के बेसिक तरीकों के बारे में डॉक्टर सुमीत श्रीवास्तव से चर्चा की। इस वेबिनार के माध्यम से होमियोपैथी के महत्व और महामारी के दौरान कैसे यह सहायक बनता है इस पर सवाल जवाब किए गए।

डॉक्टर सुमीत श्रीवास्तव ने बताया कि महामारी के समय में हमेशा से होमियोपैथी की जरूरत महसूस हुई और होमियोपैथी ने ऐसे मौकों पर हमेशा ही अहम रोल निभाया है। होमियोपैथी बीमारी के लक्षणों को देखकर इलाज करता है ना कि डिसीज के नाम पर। इसके अलावा होमियोपैथी काफी लाभदायक होने के साथ साथ बेहद असरदार भी है। होमियोपैथी में कोविड के समय में हम रेमेडीज को तैयार कर सकते हैं जो जीनस एपिइडमिक्स के माध्यम से बचाव में कारगर साबित होता है।
डॉक्टर ने आगे बताया कि वर्ल्ड होमियोपैथी डे ना ही केवल लक्षण को सही करने में सहायक है बल्कि मरीज के साइकोलॉजी को भी बेहतर करने में कारगर है। जिससे मरीज को बीमारी से लड़ने के लिए कंफर्टेबल और कॉन्फिडेंट महसूस हो। यदि सही तरीके से होमियोपैथी दवाइयों का सेवन किया जाए तो बीमारी के लक्षण को सही करने के साथ साथ उसे जड़ से खतम भी किया जा सकता है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story