×

बिना कार्डियोलॉजिस्ट के ही मीरजापुर अस्पताल में कार्डियक केयर यूनिट का लोकार्पण

उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले के मंडलीय अस्पताल में आकस्मिक एवं गहन चिकित्सक सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कार्डियक केयर यूनिट का लोकार्पण केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया। गंभीर मरीजों को अब आसानी से इलाज की सुविधा मिलेगी।

Anoop Ojha
Published on: 21 Jan 2019 4:43 PM GMT
बिना कार्डियोलॉजिस्ट के ही मीरजापुर अस्पताल में कार्डियक केयर यूनिट का लोकार्पण
X

मीरजापुर : उत्तर प्रदेश के मीरजापुर जिले के मंडलीय अस्पताल में आकस्मिक एवं गहन चिकित्सक सेवा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से कार्डियक केयर यूनिट का लोकार्पण केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण राज्यमंत्री अनुप्रिया पटेल ने किया। गंभीर मरीजों को अब आसानी से इलाज की सुविधा मिलेगी।

यह भी पढ़ें.....छापेमारी: रिकार्ड में मरीजों की संख्या कम, नगद जमा करने पर बनता था पर्चा

मरीजों को इसके लिए वाराणसी और इलाहाबाद नहीं जाना होगा। इलाहाबाद, ललितपुर, आगरा, लखनऊ, गोरखपुर और कानपुर में सीसीयू निर्माण के लिए बजट दिया गया। सबसे पहले मिर्जापुर में यूनिट बनकर तैयार हुआ है। इसके बनने से उम्मीद जताई जा रही थी कि जिले के ह्रदय रोगियों को प्रयागराज या वाराणसी नहीं जाना पड़ेगा। इसके लिए सीसीयू में 10 तरह की अत्यधुनिक मशीनों से ह्रदय रोगियों की जांच से लेकर ऐसा इलाज मुहैया हो सकेगा जिससे उनकी जान बचायी जा सके। यहां मशीनें तो अत्याधुनिक लगा दी गयी हैं, लेकिन उसे ऑपरेट करने वाले विशेषज्ञ डॉक्टर की तैनाती के बगैर ही युनिट खोल दिया गया है।

यह भी पढ़ें......मरीज़ों पर हल पल नज़र: मातृ एवं शिशु रेफरल हॉस्पिटल में बन रहा ई आईसीयू

सवाल यहां खड़ा हो रहा है कि मंडलीय अस्पताल में बतौर ईएमओ डा. एनके त्रिपाठी को कार्डियोलाजिस्ट बनाकर सीसीयू का प्रभारी बनाया गया है। इसके अलावा अस्पताल के ही दूसरे डॉक्टर और कर्मचारियों को इस केयर यूनिट की जिम्मेदारी दे दी गयी, जबकि नियमों के अनुसार बकायदा इस यूनिट के संचालन के लिये विशेषज्ञ डॉक्टर और कर्मचारियों की नियुक्ति की जानी चाहिए। फिलहाल सवाल उठ रहे हैं कि अगर डॉक्टर ही नहीं हो तो मशीनों का क्या फायदा। कहीं स्वास्थ विभाग ने पूरी तैयारी करने से पहले ही इस केयर यूनिट का उद्धघाटन तो नहीं करवा दिया।

यह भी पढ़ें.....अस्पताल परिसर की गंदगी कहीं ले न ले टीबी के मरीज़ों की जान

आपको जानकारी के लिए बता दूँ कि ये मशीनें मंडलीय अस्पताल में ह्रदय रोगियों के लिए डेढ़ करोड़ की लागत से बने कार्डियक केयर यूनिट में भले ही डॉक्टर न हों मगर यहां पर 10 अत्यधुनिक मशीनें लगायी गयी हैं। इससे मरीजों की जांच की जाएगी। इनमें टूडी कलर डाप्लर ईको मशीन, एंबुलेटरी बीपी मशीन, डिफैर्बिलेटर, इनफ्यूजन पंप, वेंटीलेटर मशीन व पोर्टबेल एक्सरे मशीन शामिल है।

Anoop Ojha

Anoop Ojha

Excellent communication and writing skills on various topics. Presently working as Sub-editor at newstrack.com. Ability to work in team and as well as individual.

Next Story