×

आयुष विद्यालयों हेतु 'ऑपरेशन कायाकल्प': डॉ. दयाशंकर मिश्रा बोले- 10 लाख रुपये होगा आवंटित, छात्रों को कराएं वार्षिक टूर

'ऑपरेशन कायाकल्प': आयुष मंत्री ने कहा कि डॉ. दयाशंकर मिश्रा ने कहा कि छात्र-छात्राओं के लिए वार्षिक टूर का भी प्रबंध करें। ताकि उनके मस्तिष्क को वृहद आयाम मिल सके।

Shashwat Mishra
Published on: 12 April 2022 2:32 PM GMT
आयुष विद्यालयों हेतु ऑपरेशन कायाकल्प: डॉ. दयाशंकर मिश्रा बोले- 10 लाख रुपये होगा आवंटित, छात्रों को कराएं वार्षिक टूर
X

Lucknow: प्रदेश के आयुष, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मंत्री डॉ. दयाशंकर मिश्र (Dr Dayashankar Mishra) "दयालु" की अध्यक्षता में मंगलवार को योजना भवन स्थित सभागार में विभागीय समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। इस अवसर पर उन्होंने आयुष विद्यालयों की समस्याओं पर चर्चा की। उन्होंने कहा कि विद्यालयों के प्राचार्य व अन्य कर्मचारी अपने दायित्वों का निर्वहन कुशलतापूर्वक करते हुए जनहित को ध्यान में रखकर कार्य करें एवं कर्मचारियों की उपस्थिति को नियमित करते हुए बायोमैट्रिक्स अटेन्डेन्स प्रणाली लागू करें।

आयुष अस्पतालों में सुविधाओं हेतु 10 लाख रुपये होगा आवंटित

आयुष मंत्री ने इस अवसर पर "ऑपरेशन कायाकल्प" ( Operation Kayakalp) नाम से एक कार्ययोजना भी लांच की, जिसके तहत आयुष विभाग के अन्तर्गत आने वाले विद्यालयों की आधारिक संरचना में सुधार, आयुष अस्पतालों की सुविधाओं में विस्तार एवं अन्य सम्बंधित व्यवस्थाओं को चुस्त-दुरूस्त किया जाना है। इसके लिए संस्थानों को 10 लाख रूपये आवंटित किये जाएंगे। इन कार्यों का 30 दिन की अवधि के बाद मूल्यांकन किया जायेगा।

वार्षिक टूर का प्रबंध हो

आयुष मंत्री ने कहा कि कॉलेजों के पुनरूद्धार का कार्य मितव्ययिता बरतते हुए करें। नई चीजों को खरीद कर अनावश्यक व्यय न करें, पुरानी चीजों में ही सुधार करने की कोशिश करें। उन्होंने कहा कि छात्र-छात्राओं के लिए वार्षिक टूर का भी प्रबंध करें। ताकि उनके मस्तिष्क को वृहद आयाम मिल सके।

इसके अलावा उन्होंने इन्टर्नशिप प्रोग्राम में सुधार के निर्देश भी दिये। उन्होंने कमीशनखोरी (commissioning) को रोकने के लिए सख्त निर्देश देते हुए कहा कि सरकार जीरो टॉलरेंस नीति पर काम कर रही है। सरकारी धन का सार्थक उपयोग होना चाहिए। कमीशनखोरी कतई बर्दाश्त नहीं की जायेगी।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story