Jhansi: 'ऑपरेशन मातृ शक्ति'- ट्रेन से उतरते ही प्लेटफार्म पर बच्चे का जन्म

Operation Matra Shakti in Jhansi:

B.K Kushwaha
Published on: 22 Aug 2022 2:11 PM GMT
Operation Matra Shakti in Jhansi
X

Operation Matra Shakti in Jhansi (Image: Newstrack)

Operation Matra Shakti in Jhansi: झाँसी में आरपीएफ की महिला टीम ने एक सराहनीय और संवेदनापूर्ण काम किया है। जिसकी सभी तारीफ कर रहे हैं। दरअसल में सोमवार की सुबह कुरुक्षेत्र से खजुराहो गीता जयंती एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल कोच से प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर उतरते ही महिला को प्रसव पीड़ा शुरु होने लगी। जानकारी मिलते ही आरपीएफ की महिला आरक्षी वहां पहुंची और चादर से पर्दा कर प्रसव कराने में मदद की।

चादर का बनाया घेरा

मध्य प्रदेश के छतरपुर थाना बमीठा के मोटा पुरवा निवासी भारती अपने पति आदि के साथ पानीपत से खजुराहो जा रही थी। जिस वक्त ट्रेन झाँसी रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 2/3 पर पहुंची तो भारती को रक्त प्रवाह शुरु हो गया। तभी प्लेटफार्म पर गश्त कर एएसआई विजय सिंह यादव, हमराह आरक्षक संदीप चौधरी, मनदीप और महिला आरक्षी पूजा सिंह वहां पहुंची।

आरपीएफ की महिला आरक्षी पूजा ने भारती की मदद की और चारों तरफ से चादर का घेरा बनाया। महिला आरक्षी पूजा सिंह ने महिला की डिलीवरी करवाई जिसके एक लड़का हुआ। बाद चादर से मां बच्चे को ढक कर सुरक्षित किया। सहायक उपनिरीक्षक विजय सिंह यादव, उप स्टेशन अधीक्षक राजीव श्रीवास्तव, रेलवे डॉक्टर विवेकानंद गुप्ता एवं दो सहयोगी महिला नर्स ने महिला एवं बच्चे को चेक करने के बाद मेडिकल कॉलेज झांसी के लिए रेफर किया। बाद में उक्त महिला को एंबुलेंस के साथ मेडिकल कालेज के लिए रेफर कर दिया।

जच्चा-बच्चा दोनों हैं स्वस्थ

डॉक्टरों की टीम ने मेडिकल कालेज में मां व बच्चे के स्वास्थ्य की जांच की और स्वस्थ बताया। मेडिकल कालेज में इलाज के बाद दोनों छतरपुर स्थित अपने घर के लिए रवाना हो गए। बताते हैं कि भारती अपने पति के साथ पानीपत में रहती है। पति-पत्नी व घर के सदस्य पानीपत से छतरपुर जाने के लिए खजुराहो के लिए रवाना हुए थे।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story