×

UP News: ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत पूरे यूपी में लगे 3.50 लाख कैमरे, डीजीपी विजय कुमार ने दी जानकारी

UP Police Operation Trinetra:डीजीपी कुमार ने बताया कि इस ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत हाईवे,सड़कों,सार्वजनिक स्थानों पर कैमरे लगाए हैं। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनसहयोग लिया जा रहा है ताकि लोग भी इसके मकसद को लेकर जागरूक हों।

Krishna Chaudhary
Published on: 24 Aug 2023 8:57 AM GMT
UP News: ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत पूरे यूपी में लगे 3.50 लाख कैमरे, डीजीपी विजय कुमार ने दी जानकारी
X
UP Police Operation Trinetra (photo: social media )

UP News: उत्तर प्रदेश पुलिस पूरे प्रदेश ऑपरेशन त्रिनेत्र चला रही है। इस ऑपरेशन के तहत प्रदेश में जगह-जगह सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। जिससे अपराध को पकड़ने और उसके अनुसंधान में पुलिस को काफी मदद मिल रही है। यूपी के कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) विजय कुमार ने बताया कि इस अभियान के तहत पूरे राज्य में 3.50 लाख कैमरे लगाए जा चुके हैं। सभी कैमरे ऑपरेटिव हैं।

डीजीपी कुमार ने बताया कि इस ऑपरेशन त्रिनेत्र के तहत हाईवे,सड़कों,सार्वजनिक स्थानों पर कैमरे लगाए हैं। इस अभियान को सफल बनाने के लिए जनसहयोग लिया जा रहा है ताकि लोग भी इसके मकसद को लेकर जागरूक हों। जिन-जिन आबादी वाले क्षेत्रों में इसे लगाया जा रहा है, वहां लोगों को अपराध के खिलाफ आवाज उठाने को लेकर जागरूक किया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि ऑपरेशन त्रिनेत्र के जरिए लगाए गए कैमरों से घटनाओं का अनावरण करने में मदद मिल रही है। सीसीटीवी की मदद से 295 आपराधिक घटनाओं का अनावरण किया जा चुका है। दरअसल, किसी सार्वजनिक स्थान पर लूटपाट या अन्य तरह के अपराधों को अंजाम देकर बदमाश फरार हो जाते हैं। ऐसे वक्त में वहां लगे सीसीटीवी कैमरे ही पुलिस को उन बदमाशों तक पहुंचने में मदद करते हैं।

ऐसे कई केस पुलिस सीसीटीवी कैमरे के फुटेज से मिली मदद के आधार पर सॉल्व कर चुकी है। इतना ही नहीं आज के दौर में अदालतों में भी इसे एक मजबूत साक्ष्य के तौर पर प्रस्तुत किया जाता है। लॉ एंड ऑर्डर को मेंटेन करने में इसकी अहमियत को देखते हुए सार्वजनिक स्थानों और भीड़-भार वाली जगहों पर इसे आवश्यक रूप से लगाया जा रहा है।

क्राइम कंट्रोल के लिए यूपी पुलिस का नक्षत्र फॉर्मूला

यूपी पुलिस प्रदेश में क्राइम कंट्रोल करने के लिए इन दिनों खगोल विज्ञान का सहारा भी ले रही है। हाल ही में डीजीपी विजय कुमार का एक वीडियो खूब वायरल हुआ था, जिसमें वे एक खगोलविद के अवतार में नजर आ रहे थे। डीजीपी पुलिस के अधिकारियों को बता रहे थे कि चंद्रमा की कलाओं के आधार पर कैसे अपराध पर काबू पाया जा सकता है ? इस दौरान यूपी डीजीपी ने बकायदा चार्ट बनाकर ग्रह – नक्षत्र और अमावस के बारे में जानकारी दी। उन्होंने अधिकारियों को अत्याधुनिय हथियार रखने के साथ-साथ पंचाग और पन्ना भी साथ रखने का सुझाव दिया।

Krishna Chaudhary

Krishna Chaudhary

Next Story