×

आर्डिनेंस फैक्टरी में फटा बॉयलर, अवर अभियंता की मौत, 5 झुलसे

देश के रक्षा प्रतिष्ठानों में एक कानपुर जनपद स्थित आर्डिनेंस फैक्टरी में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां पर गन शॉप यूनिट में बैरल की टेस्टिंग के दौरान नाइट्रोजन रिसाव के चलते बॉयलर फट गया। इस हादसे में एक अवर अभियंता की मौत हो गई जबकि पांच लोग गंभीर रूप से झुलस गए। अन्य कयों ने सभी झुलसे लोगों को उपचार के लिए रीजेंसी अस्पताल पहुंचाते हुए राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया।

Dhananjay Singh
Published on: 9 April 2019 2:12 PM GMT
आर्डिनेंस फैक्टरी में फटा बॉयलर, अवर अभियंता की मौत, 5 झुलसे
X

लखनऊ: देश के रक्षा प्रतिष्ठानों में एक कानपुर जनपद स्थित आर्डिनेंस फैक्टरी में मंगलवार को एक बड़ा हादसा हो गया। यहां पर गन शॉप यूनिट में बैरल की टेस्टिंग के दौरान नाइट्रोजन रिसाव के चलते बॉयलर फट गया। इस हादसे में एक अवर अभियंता की मौत हो गई जबकि पांच लोग गंभीर रूप से झुलस गए। अन्य कयों ने सभी झुलसे लोगों को उपचार के लिए रीजेंसी अस्पताल पहुंचाते हुए राहत बचाव कार्य शुरू कर दिया।

अर्मापुर स्थित आर्डिनेंस फैक्टरी (ओएफसी) में एक्सक्यूएई अर्मामेंट यूनिट है, जहां रोजाना की तरह मंगलवार को भी यूनिट में काम हो रहा था। यूनिट में एलएफजी गन की फायरिंग टेस्टिंग की जा रही थी। टेस्टिंग के दौरान नाइट्रोजन रिसाव के चलते तेज धमाके के साथ बॉयलर फट गया, जिसकी चपेट में आकर वहां मौजूद अधिकारी समेत छह कर्मचारी गंभीर रूप से झुलस गये। इस बीच धमाके की आवाज सुनकर सुरक्षा में तैनात केन्द्रीय सुरक्षा बल के जवान, ओएफसी अफसर व कर्मी दौड़कर पहुंचे। झुलसी हालत में सभी को एम्बुलेंस से इलाज के लिए रीजेंसी अस्पताल पहुंचाया गया, जहां डॉक्टरों ने अवर अभियंता को मृत घोषित कर दिया।

यह भी देखें:-जेट पायलटों ने वेतन भुगतान को लेकर दिया कानूनी नोटिस, 14 अप्रैल तक का समय

ओएफसी में धमाके की सूचना पर स्थानीय अर्मापुर थाने की पुलिस पहुंची, लेकिन रक्षा प्रतिष्ठान होने के चलते यूनिट में जाने नहीं दिया गया। हादसे की जानकारी मिलते ही कुछ समय में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अनंत देव के साथ सर्किल पुलिस बल मौके पर पहुंची। उन्होंने ओएफसी अफसरों से बातचीत की और हादसे को लेकर जांच की।

एसएसपी ने बताया कि प्रथम दृष्टया बैरल की टेस्टिंग के दौरान बॉयलर फटने से पांच झुलसे हैं जबकि हादसे में एक की मौत हो गई है। मृतक का नाम जबलपुर निवासी एम.एस. राजपूत है। झुलसे लोगों में एई प्रताप सिंह, एई पंकज श्रीवास्तव, एई संदीप किलकर, एग्जामनर एम.पी. महतो, एग्जामनर द्वारिका हैं। घायलों का इलाज रीजेंसी अस्पताल में चल रहा है। दुर्घटना स्थल पर ओएफसी महाप्रबंधक सहित अन्य अफसरगण धमाके के कारणों का पता लगाने में जुट गए हैं।

Dhananjay Singh

Dhananjay Singh

Next Story