×

औरैया में विकास कार्यशाला का आयोजन, स्वयं सहायता समूह के बारे में दी गई जानकारी

समिति की अध्यक्ष रीना पांडेय ने कहा कि स्वयं सहायता समूह गठित किए गए थे। ये सभी सदस्य आपस में लेनदेन करते है और लघु उद्योग भी करते हैं।

Chitra Singh
Published on: 20 Feb 2021 12:43 PM GMT
औरैया में विकास कार्यशाला का आयोजन, स्वयं सहायता समूह के बारे में दी गई जानकारी
X
औरैया में विकास कार्यशाला का आयोजन, स्वयं सहायता समूह के बारे में दी गई जानकारी

औरैया। विकासखंड के जैतापुर गांव में महिला एवं बाल विकास समिति के तत्वावधान में राष्ट्रीय कृषि एवम ग्रामीण विकास बैंक नाबार्ड लखनऊ द्वारा स्वयं सहायता समूह के पदाधिकारियों का नेतृत्व विकास कार्यशाला का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप डीडीएम नबार्ड चन्दन कुमार मौजूद रहे। समिति की अध्यक्ष रीना पांडेय कार्यक्रम की अध्यक्षता की।

क्या है स्वयं सहायता समूह

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड इटावा चन्दन कुमार द्वारा बताया गया की स्वयं सहायता समूह क्या है कैसे समूह बनाकर सदस्य विभिन्न प्रकार के रोजगार कर रहे हैं। इसके साथ ही जैविक कृषि पर विस्तृत जानकारी दी गई कि सदस्य गेहू, धान की खेती की जगह नकदी फसल करके अपनी आय को बढ़ा सकते है और एक जनपद एक उत्पाद के बारे में बताया की घी है। इस जनपद का उत्पाद इसको आप लोग करें और समूह के माध्यम से सरकारी योजना का लाभ उठाए।

यह भी पढ़ें... जंगल में मंगल: सोनभद्र में प्रशासन को चुनौती, खुलेआम अवैध शराब का कारोबार

परिवार की आय बढ़ाने में मदद करती है समूह

समिति की अध्यक्ष रीना पांडेय ने कहा कि स्वयं सहायता समूह गठित किए गए थे। ये सभी सदस्य आपस में लेनदेन करते है और लघु उद्योग भी करते हैं। समूहों का क्रेडिट लिंकेज बैंक से हुआ है, जिससे समूह सदस्यों द्वारा स्थाई आजीवका के विभिन्न प्रकार के उत्पादों जैसे हवन सामग्री, रुई की बत्ती, दोना, डिटरजेन्ट पाउडर व केक कागज का लिफाफा, पावदान बनाना, पापड़, चिप्स, आचार, मुरब्बा, बैग बनाना एवं रेडीमेड कपड़े की ट्रेडिंग, सेनेटरी नेपकिन, ट्रेडिंग फूलों की खेती, नर्सरी बागवानी, सब्जी की खेती तथा स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत झाड़ू बनाकर परिवार की आय बढ़ने में भी मदद कर रही है।

Auraiya

यह भी पढ़ें... औरैया में फर्जी दुष्कर्म का खेल, एसपी कार्यालय पहुंचे ग्रामीण, लगाई न्याय की गुहार

हम गरीबी मिटा सकते हैं- प्रबन्धक

जिला मिशन प्रबन्धक ने कहा कि आंतरिक लेनदेन समूह में बहुत जरूरी है। कुछ करने की जिज्ञासा होनी चाहिए, कुछ मिलने से गरीबी दूर नहीं होगी। कुछ करने से हम गरीबी मिटा सकते है। कार्यक्रम में ऋचा दीक्षित, श्रेया सिंह, निर्मला, ममता, मनोरमा, अनीता, अनुज, शिवम आदि मौजूद रहे।

रिपोर्ट- प्रवेश चतुर्वेदी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो सेकरने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story