Lucknow News : लोक संस्कृति शोध संस्थान कर रहा सामूहिक शहीद पितृ श्राद्ध का आयोजन

Lucknow News : पितृपक्ष के दौरान 25, सितंबर रविवार, 11.30 बजे शहीद स्मारक, गोमती तट, लखनऊ पर सनातन परम्परानुसार इस वर्ष भी पितृपक्ष अमावस्या को "शहीद श्राद्ध" का आयोजन किया जा रहा है

Network
Report Network
Published on: 24 Sep 2022 11:53 AM GMT
Lucknow News
X

शहीद पितृ श्राद्ध का आयोजन

Lucknow News : सनातनी परंपरा के अनुसार पितृपक्ष के दौरान अपने पूर्वजों को दान, तर्पण, अनुष्ठान के माध्यम से उन्हें प्रसन्न करने की कामना के साथ उनकी दिवंगत आत्मा की शांति की प्रार्थना किए जाने का चलन आदि समय से चला आ रहा है। पितृपक्ष के दौरान 25, सितंबर रविवार, 11.30 बजे शहीद स्मारक, गोमती तट, लखनऊ पर सनातन परम्परानुसार इस वर्ष भी पितृपक्ष अमावस्या को "शहीद श्राद्ध" का आयोजन किया जा रहा है। इस अवसर पर ज्ञात अज्ञात शहीदों, विभाजन विभिषिका, कोरोना महामारी एवं राष्ट्रसेवा में शहीद सैनिकों की आत्माओं की शान्ति के लिए का तर्पण कर अपनी श्रद्धांजलि अनुष्ठान संपन्न किया जाएगा।

लोक संस्कृति शोध संस्थान की सचिव सुधा द्विवेदी ने श्राद्ध कार्यक्रम के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए बताया कि हम सब पितृपक्ष में सदैव अपने पूर्वजों की आत्मा की शांति के लिए तर्पण, अनुष्ठान एवं दान आदि परंपरा का निर्वहन करते रहते हैं । लेकिन समाज और देश की रक्षा करने वाली पुण्य आत्माओं के प्रति भी हमारा कुछ फर्ज बनता है। हम सबको मिलकर उन दिवंगत हो चुकी आत्माओं की शांति के लिए भी प्रार्थना एक विशाल जनसमुदाय के बीच की जानी चाहिए। लोक संस्कृति संस्थान अमावस्या के दिन रविवार को हमारे देश, हमारे समाज की सुरक्षा के लिए अपनी जान का बलिदान देने वाले शहीदों, विभाजन विभिषिका, कोरोना महामारी एवं राष्ट्रसेवा में शहीद सैनिकों की आत्माओं की शांति के लिए तर्पण एवम अनुष्ठान संपन्न करेगा।

पितृपक्ष अमावस्या को "शहीद श्राद्ध" के आयोजन में कला जगत की दिग्गज हस्तियों के साथ आमजनों की उपस्थिति के बीच शहीद स्मारक स्थल गोमती तट पर यह कार्यक्रम संपन्न किया जाएगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story