×

जल्द दूर होगी किल्लत: सुबह ऑक्सीजन लेकर लखनऊ आ रही है, एक और एक्सप्रेस

ऑक्सीजन का संकट दूर करने के लिए एक अन्य रेलगाड़ी पांच टैंकरों में 90 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर झारखंड के बोकारो से यूपी के लखनऊ के लिए रवाना हो चुकी है।

Ramkrishna Vajpei
Reporter Ramkrishna VajpeiPublished By Vidushi Mishra
Published on: 26 April 2021 2:28 PM GMT
अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट दूर करने के लिए एक अन्य रेलगाड़ी पांच टैंकरों में 90 मीट्रिक टन ऑक्सीजन (5 टैंकरों में) लेकर झारखंड के बोकारो से उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रवाना हो चुकी है।
X

ऑक्सीजन एक्सप्रेस(फोटो-सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में अस्पतालों में ऑक्सीजन का संकट दूर करने के लिए एक अन्य रेलगाड़ी पांच टैंकरों में 90 मीट्रिक टन ऑक्सीजन (5 टैंकरों में) लेकर झारखंड के बोकारो से उत्तर प्रदेश के लखनऊ के लिए रवाना हो चुकी है। इस ऑक्सीजन एक्सप्रेस के कल तड़के लखनऊ पहुंचने की संभावना है। इसके अलावा लखनऊ से एक अन्य ऑक्सीजन एक्सप्रेस अतिरिक्त ऑक्सीजन लेने के लिए बोकारो के लिए जल्द ही रवाना होगी। यह जानकारी एक वरिष्ठ सरकारी एजेंसी ने दी है।

इस तरह से ऑक्सीजन एक्सप्रेस द्वारा देश में कुल ऑक्सीजन डिलीवरी कल सुबह तक 450 मीट्रिक के आंकड़े को पार कर जाएगी। दिल्ली और उत्तर प्रदेश के लिए रवाना ऑक्सीजन एक्सप्रेस अपनी अधिकतम स्पीड से इस समय अपने गंतव्य की ओर बढ़ रही है। इसके अलावा अतिरिक्त मात्रा में ऑक्सीजन लेने के लिए लखनऊ से आज रात एक और रेलगाड़ी बोकारो के लिए रवाना हो सकती है।

पहुंच रही ऑक्सीजन एक्सप्रेस

एजेंसी के मुताबिक छत्तीसगढ़ के रायगढ़ से ऑक्सीजन के चार टैंकर लेकर रवाना हुई एक ऑक्सीजन एक्सप्रेस के आज दिल्ली पहुंचने की संभावना है। उधर महाराष्ट्र के लोगों के लिए गुजरात के राजकोट, हापा से 3 टैंकरों में 44 मीट्रिक टन ऑक्सीजन लेकर निकली रेलगाड़ी आज मुंबई के नजदीक कलंबोली पहुंच गई।

कुछ दिन पूर्व ही मुंबई से विशाखापत्तनम के लिए खाली टैंकर लेकर ऑक्सीजन लेने पहली रेलगाड़ी निकली थी। तब से अब तक भारतीय रेलवे ने देश के विभिन्न राज्यों में 302 मीट्रिक टन ऑक्सीजन की सुरक्षित आपूर्ति की है।


इसके अलावा 154 मीट्रिक टन तरल मेडिकल ऑक्सीजन लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस अलग-अलग गंतव्य की ओर बढ़ रही हैं। भारतीय रेलवे ने जीवन रक्षक ऑक्सीजन की सभी इच्छुक राज्यों में आपूर्ति की चुनौती स्वीकार की है।

भारतीय रेलवे सभी राज्य सरकारों से ऑक्सीजन ढुलाई के लिए मिलने वाले अनुरोध पर सक्रियता से कदम उठा रहा है और अतिरिक्त ऑक्सीजन एक्सप्रेस चलाने के लिए संबंधित अधिकारियों के संपर्क में है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story