KGMU के मरीजों को बड़ी राहत: लगा ऑक्ससीजन टैंक, क्षमता इतनी ज्यादा...

केजीएमयू के मीडिया प्रवक्ता व उप चिकित्सा अधीक्षक ऑक्सीजन आपूर्ति डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि बीती 11 सितम्बर को आरएएलसी कैंपस में अत्याधुनिक सुविधाओं तथा 320 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल की शुरूआत की गई थी।

Newstrack
Published on: 8 Oct 2020 1:59 PM GMT
KGMU के मरीजों को बड़ी राहत: लगा ऑक्ससीजन टैंक, क्षमता इतनी ज्यादा...
X
KGMU के मरीजों को बड़ी राहत: लगा ऑक्ससीजन टैंक, क्षमता इतनी ज्यादा... (Social media)

लखनऊ: वैश्विक महामारी कोविड-19 के मरीजों के इलाज की अहम कड़ी ऑक्सीजन की कमी न होने पाए, इसके लिए किंग जॉर्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय के आरएएलसी स्थित कोविड हॉस्पिटल में 20 हजार लीटर की क्षमता के तरल ऑक्सीजन टैंक की स्थापना की गयी। केजीएमयू के कुलपति लेफ्टिनेंट जनरल डॉक्टर बिपिन पुरी ने महज एक माह से भी कम समय में तैयार किये गये इस टैंक का शुभारंभ किया।

ये भी पढ़ें:लखनऊ में आपात बैठक: राजधानी की इस समस्या पर मंथन, डीएम ने उठाए ये कदम

केजीएमयू के मीडिया प्रवक्ता व उप चिकित्सा अधीक्षक ऑक्सीजन आपूर्ति डॉ. संदीप तिवारी ने बताया

केजीएमयू के मीडिया प्रवक्ता व उप चिकित्सा अधीक्षक ऑक्सीजन आपूर्ति डॉ. संदीप तिवारी ने बताया कि बीती 11 सितम्बर को आरएएलसी कैंपस में अत्याधुनिक सुविधाओं तथा 320 बिस्तरों वाले कोविड अस्पताल की शुरूआत की गई थी। इस कोविड अस्पताल में भर्ती मरीजों को ऑक्सीजन की निर्बाध आपूर्ति देने के लिए 20 हजार लीटर क्षमता वाले इस तरल ऑक्सीजन टैंक की स्थापना की गई है। उन्होंने बताया कि इस टैंक की औपचारिक शुरूआत भले ही आज की गई हो लेकिन इससे ऑक्सीजन की आपूर्ति बीती 05 अक्टूबर से शुरू हो चुकी है।

ये भी पढ़ें:LPG के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर: अब जान लें ये नियम, आपको होगा फायदा

उन्होंने बताया की जरूरत को देखते हुए इस ऑक्सीजन टैंक की स्थापना का कार्य रिकॉर्ड 01 महीने से कम समय में किया गया है। इस कार्य को शीघ्र अंजाम देने में केजीएमयू के निर्माण विभाग, मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग सहित लिंडे इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा किया गया कार्य प्रशंसनीय है। डा. तिवारी ने बताया कि वर्ष 2015 से ही 90,000 लीटर की तरल ऑक्सीजन की आपूर्ति पूरे केजीएमयू अस्पताल को की जा रही है, कोविड हॉस्पिटल में 20,000 लीटर के टैंक की स्थापना होने से अब की तरल ऑक्सीजन की क्षमता 1,10,000 लीटर हो गई है। उन्होंने बताया कि निकट भविष्य में क्वीन मैरी अस्पताल में भी 20 हजार लीटर के एक टैंक की स्थापना की योजना है।

मनीष श्रीवास्तव

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story