×

प्रदेश में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देगी सरकारः योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से ‘ऑक्सीजन एक्सप्रेस’ का संचालन किया जा रहा है।

Ramkrishna Vajpei
Reporter Ramkrishna VajpeiPublished By Vidushi Mishra
Published on: 25 April 2021 1:23 PM GMT
प्रदेश में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होने देगी सरकारः योगी
X

लखनऊः मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा ऑक्सीजन आपूर्ति व्यवस्था की लाइव मॉनीटरिंग के लिए ऑक्सीट्रैकर वेब पोर्टल का शुभारम्भ किया गया है। यह ऑक्सीट्रैकर पोर्टल, ऑक्सीजन की मांग, कुल आवंटन, गाड़ियों की लाइव लोकेशन, जिलों में उपलब्धता व खपत सहित सभी आवश्यक जानकारी से अपडेट रहेगा।

मुख्यमंत्री ने कहा कि भारत सरकार के सहयोग से 'ऑक्सीजन एक्सप्रेस' का संचालन किया जा रहा है। प्रदेश के सभी जिलों के सभी छोटे-बड़े अस्पतालों में ऑक्सीजन की उपलब्धता पर 24x7 नजर रखी जाए।

न होगी ऑक्सीजन की कमी

ऑक्सीजन की मांग और आपूर्ति में संतुलन बनाने की आवश्यकता है। ऐसे में, प्रत्येक अस्पताल में ऑक्सीजन ऑडिट कराया जाए। जो लोग होम आइसोलेशन में इलाज करा रहे हैं, उन्हें भी आवश्यकता के अनुसार ऑक्सीजन उपलब्ध कराया जाए। प्रदेश में कहीं भी ऑक्सीजन की कमी नहीं होने दी जाएगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रदेश के सभी जिलों में क्रियाशील निजी मेडिकल कॉलेजों में ऑक्सीजन प्लाण्ट स्थापित करने की कार्यवाही तेजी से की जाए। कोविड केयर फण्ड तथा उद्योग जगत के सीएसआर फण्ड का इस कार्य में बेहतर उपयोग किया जा सकता है। चिकित्सा शिक्षा विभाग इस महत्वपूर्ण कार्य को युद्ध स्तर पर आगे बढ़ाए।

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री हेल्पलाइन द्वारा अस्पतालों में भर्ती कोविड संक्रमित मरीजों की स्थिति की निरन्तर जानकारी प्राप्त की जाए। निगरानी समितियां सक्रिय रहें। निगरानी समितियों की समीक्षा व माॅनीटरिंग लगातार हो। फल व सब्जी मण्डियों में मास्क की अनिवार्यता तथा कोविड प्रोटोकाॅल के सम्बन्ध में जागरूकता व प्रचार-प्रसार किया जाए।


टीकाकरण कर्फ्यू में भी जारी रहेगा

योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि शुक्रवार रात्रि 08 बजे से सोमवार प्रातः 07 बजे तक साप्ताहिक कोरोना कर्फ्यू प्रभावी है। प्रदेश के सभी जिलों में इसे सख्ती से लागू किया जा रहा है। पुलिस पेट्रोलिंग पर है लेकिन इस अवधि में कोविड टीकाकरण का कार्य सतत जारी है।

मुख्यमंत्री ने कहा है लोगों को घर से टीकाकरण केन्द्र जाने और वापस आने की छूट होगी। टीकाकरण के लिए आवागमन में नागरिकों को किसी प्रकार की असुविधा नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि इस दौरान औद्योगिक इकाइयां व आवश्यक सेवाएं सतत संचालित रहेंगी।

मुख्यमंत्री ने कहा कि आगामी 01 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी प्रदेशवासियों का टीकाकरण किया जाना है। यह टीकाकरण नागरिकों के लिए पूर्णतः निःशुल्क होगा। इस सम्पूर्ण प्रक्रिया के सुचारु संचालन की कार्ययोजना वित्त मंत्री सुरेश खन्ना की अध्यक्षता में गठित कमेटी तैयार करेगी।

स्वास्थ्य मंत्री, एमएसएमई मंत्री, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य, अपर मुख्य सचिव वित्त, अपर मुख्य सचिव चिकित्सा शिक्षा, अपर मुख्य सचिव एमएसएमई व सूचना तथा डॉ. जीएन सिंह इस समिति में शामिल होंगे। समिति वैक्सीन निर्माता कम्पनियों से संवाद स्थापित करते हुए वृहद टीकाकरण को सफल बनाने के लिए सभी आवश्यक कार्यवाही सुनिश्चित कराएगी।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story