×

पंचायत चुनावः पत्रकार बनकर नकली नोट छापने वाले धरे गए, ये हुआ बरामद

हापुड़ में पंचायत चुनाव से पहले पुलिस ने निजी न्यूज़ चैनल के दो फर्जी पत्रकारों को नकली नोटों के साथ गिरफ्तार किया है।

Shashi kant gautam
Published on: 2 April 2021 12:42 PM GMT (Updated on: 2 April 2021 12:42 PM GMT)
हापुड़ जिले में पंचायत चुनाव से पहले पत्रकार बनकर नकली नोट छापने वाले धरे गए
X

fake journalists with fake currency:(Photo: Social Media)

हापुड़: उत्तर प्रदेश के जनपद हापुड़ में पंचायत चुनाव से पहले नगर कोतवाली पुलिस को बड़ी सफलता हाथ लगी है। नगर कोतवाली पुलिस ने निजी न्यूज़ चैनल का फर्जी पत्रकार बनकर भारी मात्रा में नकली नोट बनाकर सप्लाई करने वाले दो शातिर बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इन दोनों गिरफ्तार बदमाशों, शमीम और ललित के पास से पुलिस को कुल 07 लाख 70 हजार 800 रुपये के नकली करेंसी बरामद हुई है।

पंचायत चुनाव में नकली नोट को सर्कुलेट करने का था प्लान

साथ ही गिरफ्तार बदमाशों के पास से पुलिस को दो तमंचे 14 कारतूस और अट्ठारह कीमती मोबाइल, फर्जी पहचान पत्र और न्यूज चैनल्स के फर्जी आईडी कार्ड सहित नकली नोट बनाने के उपकरण बरामद हुए है। यह दोनों बदमाश पंचायत चुनाव में नकली नोट चलाने की फिराक में थे, लेकिन उससे पहले ही नगर कोतवाली पुलिस ने इन दोनों को गिरफ्तार करते हुए इनका भंडाफोड़ किया है।

न्यूज़ चैनल का फर्जी पत्रकार बनकर नकली नोट छापे

आपको बता दें कि नगर कोतवाली पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए दोनों बदमाश निजी न्यूज़ चैनल का फर्जी पत्रकार बनकर नकली नोट छाप कर उन्हें असली नोट के रूप में चलाकर आर्थिक लाभ कमाते थे। दोनों बदमाश बहुत ही शातिर किस्म के हैं, जिसमें से शमीम जो अपने आपको निजी न्यूज़ चैनल पत्रकार बता कर अपने अवैध कार्यों को अंजाम देता था। शातिर अभियुक्त शमीम पहले भी जेल जा चुका है और 2017 में जेल से रिहा होने के बाद अपना सही नाम पता छुपाकर निजी न्यूज़ चैनल का फर्जी पत्रकार बनकर अपने फर्जी नाम पते के आधार पर आधार कार्ड और अपने साथी ललित से बनवा कर स्थान बदल बदल कर अवैध कार्य कर रहा था।

पुलिस ने फर्जी आई कार्ड भी बरामद किये

पुलिस को गिरफ्तार बदमाशों के पास से चैनल के फर्जी आई कार्ड भी बरामद हुए हैं। दोनों गिरफ्तार बदमाशों द्वारा लोगों को पैसे की मजबूरी बताकर स्थान बदल-बदल कर मोबाइलों को बेचता था और अवैध कार्य को करने में इन्हीं मोबाइलों का प्रयोग करता था। 2020 में लॉकडाउन से पूर्व बदमाशों द्वारा नकली नोट बनाने की वीडियो यूट्यूब पर देख देख कर इन्होंने नकली नोट छापना सीखे और उन्हें असली के रूप में उन्हें मार्केट में चलाया।

गिरफ्तार बदमाश शमीम वर्ष 2018 से भी दुष्कर्म के बाद अभियोग में वांछित चल रहा था। गिरफ्तार बदमाश शमीम पर तकरीबन डेढ़ दर्जन मुकदमे दर्ज हैं। जबकि दूसरे आरोपी ललित पर भी कई संगीन धाराओं में मुकदमे दर्ज हैं। फिलहाल पुलिस द्वारा दोनो आरोपियों को गिरफ्तार करते हुए उनके विरुद्ध अग्रिम वैधानिक कार्यवाही की जा रही है।

रिपोर्ट-अवनीश पाल, हापुड

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story