×

झांसी में 74.44 फीसदी मतदान, बूथ पर दिखे नाबालिग, खूब पड़ा फर्जी वोट

पंचायत चुनाव में मतदान के दौरान गुरुवार को अनेक स्थानों पर झगड़ा मारपीट की घटनाओं के बीच 74.42 प्रतिशत वोट डाले गये।

B.K Kushwaha
Report By B.K KushwahaPublished By Shraddha
Published on: 15 April 2021 6:02 PM GMT
झांसी में 74.44 फीसदी मतदान
X

झांसी में 74.44 फीसदी मतदान

झाँसी। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहले चरण के मतदान में आज बुंदेलों की धरती झाँसी में भी सुबह सात बजे से ही मतदान शुरु हो गया। भीषण गर्मी से बचने के लिए लोग सुबह सात बजे से ही मतदान केंद्रों पर पहुंच गए थे। इसी बीच बंगरा ब्लाक में मतपत्र न पहुंच पाने के कारण काफी देर मतदान बाधित भी रहा। यहां पर करीब दस लाख वोटर 8090 प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला करेंगे।

पंचायत चुनाव में मतदान के दौरान गुरुवार को अनेक स्थानों पर झगड़ा व का मारपीट एवमं की घटनाओं के बीच 74.42 प्रतिशत वोट डाले गये। जिले के चिरगांव में 80 प्रतिशत, बबीना में 72 प्रतिशत, बड़ागांव में 73.5 प्रतिशत, मोंठ में 73 प्रतिशत, बामौर में 73 प्रतिशत, गुरसरांय में 75 प्रतिशत, मऊरानीपुर में 75 प्रतिशत व बंगरा में 74 प्रतिशत मतदान हुआ है। कुल मिलाकर जिले में 74.44 प्रतिशत तक पहुंच गया।

मतदान के दौरान मारपीट की गई

झाँसी जिले की गरौठा तहसील के अंतर्गत विधान परिषद के सभापति एवं भारतीय जनता पार्टी के कद्दावर नेता कुंवर मानवेंद्र सिंह के पैतृक केरोखर में मतदान के दौरान पीठासीन अधिकारी के साथ मारपीट की गई एवं बूथ केप्चरिंग की गई । ग्रामीणों ने हंगामा काटते हुए मत पेटियां मतदान केंद्र के परिसर में फेंक दी तथा मतपत्रों को फाड़ दिया इसके अलावा वहां पर तोडफ़ोड़ भी की गई, मतदान केंद्र पर पथराव किया।

ग्रामीणों ने पीठासीन अधिकारी पर जबरन मतपत्र पर मोहर लगाने का आरोप लगाया । इस घटना की जानकारी मिलते ही एसडीएम तहसीलदार एवं उसके बाद जिलाधिकारी व वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक मौके पर पहुंचे। उन्होंने गड़बड़ी करने वालों के खिलाफ गांव में फ्लैग मार्च किया । जिलाधिकारी ने मीडिया से बातचीत करते हुए कहा कि अराजकता करने वालों को किसी भी स्थिति बख्शा नहीं जाएगा उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी। मतदान के दौरान जिले के सभी मतदान केन्द्र पर जिला प्रशासन के अधिकारी व पुलिस बल जायजा लेता रहा।

मतदान केंद्र पर जमकर बवाल

थाना ककरबई क्षेत्र के कैरोखर गांव में मतदान के दौरान जमकर बवाल मचा। मतदान केंद्र में एकाएक कुछ लोग घुस गए जिन्होंने असामाजिक तत्वों ने न सिर्फ मतदान कर्मी से अभद्रता की और कुछ बैलेट पेपर भी छींनकर फाड़ दिए। इसके बाद भी उनका गुस्सा शांत नहीं हुआ और उपद्रव करता रहा। वहां रखी कुर्सियां तोड़ डालीं। कर्मचारियों ने मतपेटियां उठाने की कोशिश की तो उनमें पानी भर दिया। कर्मचारियों ने मौके नजाकत देखते हुए आनन-फानन में वरिष्ठ अधिकारियों को उक्त घटना की जानकारी दी। कैरोखर ग्राम पहुंचे एसपी ग्रामीण नेपाल सिंह ने घटनास्थल का जायजा लिया। पुलिस ने बल प्रयोग करते हुए उपद्रव कर रहे लोगों को खदेड़ा।

मतदान के दौरान हुई मारपीट

प्राप्त जानकारी के अनुसार झाँसी के कैरोखर गांव में बनाए गए बूथ संख्या 1, व 2 पर जमकर उपद्रव हुआ। मतदान केन्द्र पर रखे बैलेट पेपर फाड़ डाले। कुर्सियां तोड़ डाली। इसके बावजूद आक्रोशित लोगों ने जमकर पथराव किया। जिससे केन्द्र पर अफरा-तफरी मच गई। वहीं कई घंटे मतदान बाधित रहा। घटना के बाद केन्द्र छावनी में तब्दील हो गया। करीब एक घंटे के बाद भारी पुलिस बल की मौजूदगी में दोबारा मतदान शुरू हुआ। ककरबई के गांव कैरोखर में बूथ नंबर 1 व 2 बनाए गए थे। गुरुवार को भोर से यहां मतदान हुआ। कुछ संख्या में ग्रामीण ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। तभी करीब 11.30 बजे कुछ संख्या में लोग मतदान केन्द्र के अंदर आ गए।

इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता, उन्होंने कर्मचारियों से अभद्रता की विरोध करने वह और आक्रोशित हो गए। उन्होंने जमकर बवाल काटा। बेलेट पेपर फाड़ डाले। कर्मचारियों के लिए रखी गई कुॢसयां तोड़ डाली। यही नहीं उन्होंने मतपेटिया उठाने का भी प्रयास किया। उनमे पानी भर दिया। एसपी देहात ने पुलिस बल के साथ घटना स्थल पर पहुँचे और मोर्चा संभाल लिया, उपद्रव करने वालों को मतदान केन्द्र से खदेड़ा गया।

मतदान के दौरान बूथ अधिकारी महिला की मौत

बड़ागांव ब्लाक के केंद्र पर तैनात एक महिला की आज सुबह मतदान प्रक्रिया के दौरान मौत हो गई। महिला अधिकारी कोतवाली थाना क्षेत्र के दतिया गेट बाहर निवासी निर्मला साहू पत्नी रामप्रकाश साहू (56) जौरी बुजुर्ग में बूथ क्रमांक 61 पर चुनाव करा रही थी। महिला अधिकारी ने घबराहट की शिकायत की और जब तक कोई कुछ समझ पाता, उसकी मौत हो गई। निर्मला साहू कैंसर से पीड़ित बताई गई है। उसे खून की उल्टी हुई और देखते ही देखते उसने दम तोड़ दिया।

प्रधान पद के प्रत्याशी के पति की पिटाई

प्रधान पद की प्रत्याशी के साथ उसके पति को लोगों ने जमकर पीटा है। बबीना में ब्लॉक के ग्राम बघौरा में प्रधान पद प्रत्याशी रजनी देवी और उसके पति की ग्रामीणों ने काफी पिटाई कर दी। इन दोनों पर वोट खरीदने का गंभीर आरोप लगाया है।

इस तरह की मिली शिकायतें

  • मऊरानीपुर के ब्लॉक के धमना पायक ग्राम में प्रधान पद के प्रत्याशी कृतेन्द्र पटेल ने चुनाव आयोग से शिकायत की कि लहचूरा थाना क्षेत्र में तैनात एक उपनिरीक्षक समाजवादी पार्टी के समर्थित प्रत्याशी के पक्ष में फर्जी वोट डलवा रहा है।

  • बंगरा ब्लाक की ग्राम पंचायत सनौरा में वार्ड सात, नौ तथा 11 के केंद्र में मतपत्र नहीं पहुंचे, इस कारण नौ बजे तक यहां पर मतदान रुका रहा। प्रशासन ने तेजी दिखाई और मतपत्र भेजे गए। बबीना के ब्लाक के सिजवाहा में मतदान केंद्र पर सुबह से ही लंबी लाइन लग रही थी।
झांसी में आज खत्म हुआ मतदान

मतदान केन्द्र पर जबरन वोट डलवाने को लेकर हंगामा

मऊरानीपुर में मतदान प्रक्रिया शुरू हुये दो घंटे का समय ही गुजरा था कि धमनापायक की शिकायत चुनाव आयोग, महिला आयोग तथा भाजपा नेता नितिन गडकरी के यहां जा पहुंची। धमनापायक में प्रधान पद के प्रत्याशी कृपेंद्र पटेल ने आरोप लगाया कि गांव में बने बूथों पर तैनात एकउपनिरीक्षक द्वारा जबरन विशेष व्यक्ति के लिये वोट डलवाने का दबाब बनाया जा रहा है। कुछ फर्जी वोट डलवाये भी गये। शिकायत पर उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव गांव पहुंचे, जानकारी ली तथा शिकायतकर्ता से बात कर उसे संतुष्ट किया। जिस पर आरोप लगाने वाले कृपेंद्र पटेल का कहना था कि एसडीएम के आश्वासन पर वह संतुष्ट है, मतदान शांतिपूर्ण ढंग से हो रहा है। वहां पर डयूटी पर तैनात उपनिरीक्षक हरवंशसिह यादव ने बताया कि वह जनपद जालौन में तैनात है। वह अपनी डयूटी सही ढंग से कर रहा है। लगाये गये आरोप सही नहीं है। बूथों पर बार-बार आने पर रोक लगायी गयी थी। आज यह मामला सुर्खियों में रहा।

भोंजला मंडी में बनाया गया स्ट्रांग रूम

पहले चरण के मतदान में करीब नौ लाख 73 हजार मतदाताओं के पास 8090 प्रत्याशियों की किस्मत की चाभी है। यहां पर जिला पंचायत सदस्य के 264, ग्राम प्रधान पद के 4067, ग्राम पंचायत सदस्य पद के 1434 और बीडीसी के 2325 प्रत्याशी मैदान में है। सीपरी बाजार बाजार स्थित भोंजला गल्ला मंडी में जिले का स्ट्रांग रुम बनाया गया है।

Shraddha

Shraddha

Next Story