×

Sonbhadra News: 26.47 लाख शौचालय घोटाले में पंचायत सचिव पर गाज, किए गए निलंबित

Sonbhadra News: चतरा ब्लॉक के सोढ़ा गांव में वर्ष भर पूर्व सामने आए शौचालय घोटाले के मामले में ग्राम पंचायत अधिकारी रोहित सिंह को निलंबित कर दिया गया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 23 Sep 2022 3:47 PM GMT
Jhansi News In Hindi
X

निलंबित। (Social Media)

Sonbhadra News: चतरा ब्लॉक के सोढ़ा गांव में वर्ष भर पूर्व सामने आए शौचालय घोटाले के मामले (toilet scam case) में ग्राम पंचायत अधिकारी रोहित सिंह (Gram Panchayat Officer Rohit Singh) को निलंबित कर दिया गया है। तत्कालीन डीएम टीके शिबू (Former DM TK Shibu) के निर्देश पर कराई गई जांच में प्रथम दृष्टया 26,47,873 रुपये का दुरुपयोग पाया गया था। उसके बाद से मामला विस्तृत जांच और सत्यापन की प्रक्रिया में लटका हुआ था। पिछले दिनों यह जानकारी मौजूदा डीएम चंद्र विजय सिंह (DM Chandra Vijay Singh) के संज्ञान में आई तो उन्होंने तत्काल मामले की जांच पूरी कराकर कार्रवाई के निर्देश दिए। इसके क्रम में डीपीआरओ विशाल सिंह की तरफ से यह कार्रवाई की गई।

नवंबर 2021 में डीएम से की थी शिकायत

नवंबर 2021 में सोढ़ा निवासी विनोद वर्मा ने डीएम से शिकायत की थी कि गांव में 80 शौचालयों का निर्माण ही नहीं कराया गया और पूरी धनराशि निकाल ली गई। एक व्यक्ति के नाम पर दो से तीन बार पैसा निकाला गया। इसके बाद डीएम के निर्देश पर की गई जांच में तीन सदस्यीय कमेटी ने प्रथमदृष्टया 26,47,873 रुपये के दुरुपयोग की पुष्टि की। जांच रिपोर्ट में जिक्र किया गया कि सोढ़ा में 215 लाभार्थियों के नाम पर प्रति लाभार्थी ₹12000 की धनराशि व्यय हुई है। इसके हिसाब से व्यय की गई कुल धनराशि 25 लाख 80 हजार और इसके ब्याज मद की धनराशि 67,873 कुल 26,47,873 रुपए का प्रथमदृष्टया दुरुपयोग पाया गया है।

प्रधान और सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी कर मांगा जबाव

प्रधान और सचिव को कारण बताओ नोटिस जारी कर जवाब मांगा गया और मामले की विस्तृत जांच की प्रक्रिया अपनाई गई। बताते हैं कि पिछले दिनों जब यह मामला मौजूदा डीएम के संज्ञान में आया तो उन्होंने सीडीओ सौरभ गंगवार के जरिए मामले की पूरी जानकारी तलब कर ली। इसको लेकर आई जांच रिपोर्ट के आधार पर डीएम की तरफ से कार्रवाई के निर्देश दिए गए, जिसके क्रम में शुक्रवार की देर शाम डीपीआरओ विशाल सिंह की तरफ से, पंचायत सचिव रोहित सिंह को निलंबित करने के साथ ही एडीओ पंचायत चतरा को मामले में एफआइआर दर्ज करने का निर्देश जारी कर दिया गया। निलंबन अवधि के लिए रोहित को चतरा ब्लॉक कार्यालय से अटैच किया गया है।

एडीओ ने की सेक्रेटरी को निलंबित करने की पुष्टि

वहीं, अपर जिला पंचायत राज अधिकारी को उनके खिलाफ पाए गए आरोपों की जांच के निर्देश दिए गए हैं। उधर, सेलफोन पर एडीओ पंचायत चतरा सुधाकर राम ने सेक्रेटरी रोहित सिंह को निलंबित किए जाने की पुष्टि की। बताया कि एफआईआर के भी निर्देश मिले हैं। निर्देश का अध्ययन कर आगे की प्रक्रिया अपनाई जाएगी। इस संबंध में डीपीआरओ विशाल सिंह से भी सेलफोन पर वार्ता का प्रयास किया गया लेकिन वह व्यस्त मिले।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story