×

Strike Ban In UP: सरकारी कर्मचारी नहीं कर पाएंगे हड़ताल, तत्काल लागू हुए आदेश

यूपी से बड़ी खबर है कि अब से अब से राज्य की सरकारी सेवाओं में छह महीने तक हड़ताल पर प्रतिबंध लगा दिया है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 May 2021 10:05 AM GMT (Updated on: 27 May 2021 10:06 AM GMT)
Ban on strike in government services for six months
X

यूपी में हड़ताल पर रोक(फोटो-सोशल मीडिया)

लखनऊ: महामारी कोरोना वायरस(Corona Virus) के इस दौर में उत्तर प्रदेश से बड़ी खबर आ रही है। प्रदेश सरकार ने अब से राज्य की सरकारी सेवाओं में छह महीने तक हड़ताल पर प्रतिबंध लगा दिया है। ऐसे में ये आदेश यूपी में तत्काल प्रभाव से लागू होगा। इस बारे में अपर मुख्य सचिव कार्मिक मुकुल सिंघल ने अधिसूचना जारी की है।

सरकारी सेवाओं में हड़ताल पर प्रतिबंध के बारे में अपर मुख्य सचिव ने कहा है कि राज्य के कार्यकलापों से संबंधित लोकसेवा, सरकार के स्वामित्व या नियंत्रणाधीन किसी निगम के अधीन किसी सेवा तथा किसी स्थानीय प्राधिकरण के अधीन सेवा में छह माह के लिए हड़ताल पर प्रतिबंध लगाया जाता है।

यूपी में इस तारीख से बनेगें ड्राइविंग लाइसेंस

प्रदेश में कोरोना वायरस के बढ़ते हुए प्रकोप को लेकर लॉकडाउन की स्थिति बनी हुई है। जिससे कई जरूरी कार्यों पर पाबंदियों का पहरा भी लग गया है। ऐसे में आमजनमानस के कई आवश्यक काम भी नहीं हो पा रहे हैं। मगर, अब डीएल आवेदकों के लिए एक खुशखबरी आई है।

ये खबर उन डीएल आवेदकों के लिए है, जिनके टाइम स्लॉट को कोरोना महामारी के चलते रद्द कर दिया गया था। ऐसे आवेदकों की संख्या करीब 45 हजार है। अब इन आवेदकों को राहत देते हुए 1 जून से दोबारा टाइम स्लॉट दिया जाएगा।

स्थाई डीएल आवेदकों को प्राथमिकता आरटीओ प्रशासन अखिलेश द्विवेदी ने बताया कि कोरोना कर्फ्यू के दौरान रद्द हुए टाइम स्लाट को एक जून से रिशेड्यूल किया जा रहा है। जिसमें सबसे पहले स्थाई डीएल आवेदकों को मौका दिया है। वहीं 3 मई से 15 मई और 17 मई से 29 मई के बीच रद्द डीएल आवेदकों के टाइम स्लाट को 15 जून के बाद अलग-अलग तारीखों में बुलाया जाएगा।

आरटीओ प्रशासन अखिलेश द्विवेदी ने लर्निंग डीएल आवेदकों के बारे में बात करते हुए बताया कि 23 अप्रैल से 29 मई के बीच रद्द लर्निंग डीएल आवेदकों को थोड़ा इंतजार करना होगा। इन्हें 30 जून के बाद अलग-अलग तारीखों में बुलाया जाएगा। इस संबंध में परिवहन आयुक्त धीरज साहू ने प्रदेश भर के आरटीओ को दिशा निर्देश भेज दिए हैं।

1 जून से आवेदकों के पास पहुंचने लगेगा मैसेज एक जून से आवेदकों के मोबाइल पर मैसेज भेजकर उन्हें अलग-अलग तारीखों पर बुलाया जाएगा। जहां आवेदक अपनी तारीख पर अपने संबंधित आरटीओ कार्यालय पहुंचकर डीएल की औपचारिकता पूरी कर सकेंगे। इस संबंध में लखनऊ समेत प्रदेश भर के आरटीओ कार्यालय में 31 मई से डीएल संबंधी काम शुरू हो जाएंगे।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story