×

27 हजार 758 करोड़ का सप्लीमेंट्री बजट पास, पावर, कॉपरेटिव पर जोर

Admin
Published on: 11 Feb 2016 6:00 AM GMT
27 हजार 758 करोड़ का सप्लीमेंट्री बजट पास, पावर, कॉपरेटिव पर जोर
X

लखनऊ: सीएम अखिलेश यादव की स्पीच के साथ विधानसभा में सप्लीमेंट्री बजट पेश हो गया है। सीएम ने 27 हजार 758 करोड़ की सप्लीमेंट्री डिमांड विधानसभा में पेश की। इसमें पावर, कॉपरेटिव और राजस्व विभाग की योजनाओं के लिए धन की व्यवस्था की गई है। कल शुक्रवार को सीएम प्रदेश का पूर्ण बजट पेश करेंगे।

बजट की खास बातें...

-पावर डिस्ट्रीब्यूशन कंपनियों की पुनर्गठन योजना उदय के तहत सरकार ने केंद्र से अनुमति लेकर 26 हजार 606 करोड़ रुपए की बॉड जारी करेगी।

-इसका उपयोग इन कंपनियों के अंश पूजी और ऋण के रूप में किया जाएगा।

-बजट में सूखा राहत के लिए राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से मिलने वाली धनराशि के सापेक्ष खर्च के लिए 904.52 करोड़ की व्यवस्था प्रस्तावित की गई है।

-जिला सहकारी बैंकों को आरबीआई से लाइसेंस के लिए अंशपूंजी जरूरी है। इसके लिए 248.45 करोड़ की अतिरक्त आवश्यकता थी, इस बजट में बैंकों को ये धन मुहैया कराने का प्रावधान किया गया है।

विपक्ष ने जमकर किया हंगामा

सप्लीमेंट्री डिमांड से पहले विधानसभा में विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। बुधवार को हाईकोर्ट चौराहे पर हुई हिंसा को लेकर कार्यवाही शुरू होते ही विपक्ष हमलावर हो गया। बीएसपी, कांग्रेस और बीजेपी ने प्रदेश में कानून-व्यवस्था पर सवाल खड़े किए। इस मुद्दे पर तुरंत चर्चा कराने की मांग की। विपक्ष ने लखनऊ की घटना को अफसोसजनक बताया।

सरकार ने क्या कहा?

सरकार की ओर से भी इस घटना को अफसोसजनक बताया गया। कैबिनेट मंत्री आजम खान ने कहा, ''कानून के रखवालों ने ही किया हंगामा,लखनऊ की घटना बहुत अफसोसजनक है। सरकार ने घटना में संयम से काम लिया।

Admin

Admin

Next Story