×

कैबिनेट: BJP सरकार के कामकाज में उभर रही पं. दीनदयाल की छाप, 25 सितंबर तक मनाया जाएगा जन्मशती वर्ष

aman
By aman
Published on: 6 Jun 2017 5:48 PM GMT
कैबिनेट: BJP सरकार के कामकाज में उभर रही पं. दीनदयाल की छाप, 25 सितंबर तक मनाया जाएगा जन्मशती वर्ष
X
कैबिनेट: BJP सरकार के कामकाज में उभर रही पं. दीनदयाल की छाप, 25 सितंबर तक मनाया जाएगा जन्मशती वर्ष

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) सरकार के सिद्धांतों में ही नहीं बल्कि कामकाज से भी पं. दीनदयाल उपाध्याय की छाप उभरती दिख रही है। योगी सरकार के ताजा फैसले में यह दिखा भी। सरकार उनके जन्म स्थान मथुरा के ग्राम नगला चन्द्रभान का विकास करेगी। इसके अलावा सभी मंत्रियों के लेटर पैड और सरकारी विज्ञापनों में पं. दीनदयाल के 'लोगो' का इस्तेमाल होगा।

हर वर्ष एक नगर पंचायत को ‘पं दीन दयाल उपाध्याय आदर्श नगर पंचायत’ घोषित करने की भी तैयारी है। पं. दीनदयाल की जन्मशती वर्ष से संबंधित कार्यक्रम 25 सितम्बर तक आयोजित​ किए जाएंगे। सूचना विभाग को कार्यक्रमों के आयोजन के लिए नोडल विभाग बनाया गया है।

ये भी पढ़ें ...उत्तर प्रदेश : योगी कैब‌िनेट मीटिंग में इन प्रस्तावों को म‌िली मंजूरी

मनाया जाएगा जन्मशती वर्ष

यूपी कैबिनेट की मंगलवार (06 जून) को हुई बैठक में पं. दीनदयाल उपाध्याय जन्मशती वर्ष मनाए जाने के उददेश्य से बने कार्यक्रमों को मंजूरी दी गई। इस कार्यक्रम की उप मुख्यमंत्री डाॅ. दिनेश शर्मा की अध्यक्षता में गठित मंत्रिपरिषद की समिति ने संस्तुति की थी। इन कार्यक्रमों की जिले स्तर पर डीएम, सीडीओ और ब्लॉक स्तर पर एसडीएम कार्यक्रमों की मॉनीटरिंग करेंगे।

आगे की स्लाइड्स में पढ़ें किन कार्यक्रमों को मिली मंजूरी ...

इन कार्यक्रमों को मिली मंजूरी

-पं. दीनदयाल के वांग्मय वितरण कराने को समिति बनेगी।

-मुगलसराय स्टेशन का नाम पं दीनदयाल करने व स्मृति स्थल बनाए जाने का केंद्र से अनुरोध किए जाने का निर्णय।

-25 सितम्बर से पहले सूचना विभाग जिलों व विकास खण्डों पर तीन दिवसीय अन्त्योदय मेला व प्रदर्शनी का आयोजन करेगा।

-संस्कृति विभाग द्वारा सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे।

-कार्यक्रमों के आयोजन की जिम्मेदारी डीएम की अध्यक्षता में गठित समिति की होगी।

-माध्यमिक शिक्षा विभाग के सार्वजनिक जिला शाखा पुस्तकालयों को ई-लाइब्रेरी के रूप में विकसित किया जाएगा।

-उच्च शिक्षा, माध्यमिक शिक्षा, खेल, खादी एवं ग्रामोदयोग, वन एवं वन्य जीव पर्यावरण, व्यावसायिक शिक्षा एवं कौशल विकास, कृषि, प्राविधिक शिक्षा व परिवहन विभाग पं. दीनदयाल से संबंधित कार्यक्रम आयोजित करेंगे।

-परिवहन निगम ऐसे ड्राइवरों को, जिनके द्वारा सेवाकाल में कभी कोई दुर्घटना नहीं की गई हो उन्हें पं दीनदयालय उपाध्याय जी के नाम पर एक लाख रुपए का पुरस्कार दिया जाएगा।

-लखनऊ में निर्माणाधीन इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर का नामकरण ‘पंडित दीनदयाल उपाध्याय इंस्पेक्शन एवं सर्टिफिकेशन सेंटर’ किया जाएगा।

-गाजियाबाद में विभाग के निर्माणाधीन भवन का नामकरण ‘पं दीनदयाल उपाध्याय जी’ के नाम पर किया जाएगा।

-ऊर्जा विभाग ने केन्द्र सरकार की पं. दीनदयाल उपाध्याय ग्राम ज्योति योजना के तहत 6946.40 करोड़ रुपए के कार्य की स्वीकृति दी है।

-आगरा में भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण के नए सिविल टर्मिनल का नाम पं दीनदयाल उपाध्याय जी के नाम पर किए जाने का निर्णय लिया गया है।

कैबिनेट में यह भी लिए गए फैसले

-ग्राम दौरऊ, जनपद अलीगढ़ में चिकित्सा, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण विभाग के उपकेन्द्र के निर्माण के लिए पुराने उपकेन्द्र भवन के ध्वस्तीकरण का प्रस्ताव मंजूर

-उप्र. सचिवालय लेखा ‘समूह क’ सेवा (द्वितीय संशोधन) नियमावली, 2017 के प्रख्यापन को स्वीकृति।

-संयुक्त सचिव (लेखा) के तीन व विशेष सचिव (लेखा) के एक पद का सृजन किया गया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story