×

Good News: अब हर फोन में होगा PANIC बटन, लॉन्‍ग प्रेस पर देगा Alert

Admin
Published on: 27 April 2016 6:13 AM GMT
Good News: अब हर फोन में होगा PANIC बटन, लॉन्‍ग प्रेस पर देगा Alert
X

लखनऊ: आने वाले साल 2017 से भारत में सेल होने वाले सभी नए स्मार्टफोंस में 'पैनिक बटन' मौजूद होगा। सरकार ने टेलिकॉम कंपनियों को एक नोटिस जारी की है। अब तक सिंपल बार फोन में ऐसी सुविधा होती थी और स्मार्टफोन्स के मार्केट में आने के बाद से फोन पर कोई भी इमरजेंसी नंबर या स्पीड डायल करना टेढ़ी खीर हो चुका था।

GPS नैविगेशन सिस्टम भी होगा मौजूद

सरकार ने यह भी निर्देश जारी किये हैं कि जनवरी 2018 से सभी स्मार्टफोन्स में जीपीएस नैविगेशन सिस्टम को भी अनिवार्य रूप से शामिल किया जाए, ताकि मुसीबत में पड़े व्यक्ति को लोकेट करने में आसानी हो। खासतौर से महिला सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए इस पैनिक बटन को सभी फोंस में जरूरी फीचर के रूप में शामिल करने के बारे में सोचा गया है।

कैसे होगा ऑपरेट

पैनिक बटन फैसिलिटी के जरिए अपने नजदीकी लोगों को अपने ऊपर मंडरा रहे खतरे से आगाह करने के लिए बस आपको एक बटन को लॉन्ग प्रेस करना होगा। और ऐसा करते ही इसके जरिए आपके परिवार और दोस्तों को एक अलर्ट अपने आप ही चला जाएगा। इन नंबर्स को पहले से सेट करने की सुविधा आपको मिलेगी। इसके अलावा फोन में मौजूद जीपीएस सिस्टम मुसीबत में फंसे महिला या व्यक्ति का लोकेशन भी दोस्तों और फैमली मेंबर्स तक भेजा देगा।

सरकार ने इस कदम को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय और आईटी एंड टेलीकम्युनिकेशन मिनिस्ट्री के सहयोग और उनके द्वारा जारी गाइडलाइन्स को देखते हुए उठाया है। इसके अलावा जो फोन अभी मार्केट में हैं, उनमे इस फीचर को एडिशनल एप के जरिए को उपलब्ध कराने के लिए चर्चा चाल रही है। ऑफिसियल्स का कहना है कि जल्द ही इस काम को भी पूरा कर लिया जाएगा और इन मोबाइल्स में इस फीचर को लाया जा सकता है।

क्या हैं गाइडलाइन्स

-इस निर्देश को भारतीय वायरलेस टेलीग्राफ एक्ट 1933 की धारा 10 के तहत जारी किया गया है।

-इसके अनुसार 1 जनवरी, 2017 से सभी स्मार्टफोन में पैनिक बटन की सुविधा होगी।

-इसके लिए इसके की-पैड के 5वें अथवा 9वें बटन को डेडीकेट किया जाएगा।

-इसके की-पैड के ऑन-ऑफ बटन को तीन बार बेहद थोड़े समय के लिए दबाना होगा।

-एक जनवरी, 2018 से सभी मोबाइल फोन में ऐसी विशेष सुविधा देनी होगी।

-जिससे जीपीएस के जरिए यह पता लगाया जा सकेगा कि किसी खास समय पर वह फोन किस स्‍थान पर था।

Admin

Admin

Next Story