×

Paper Leak Case: बलिया मामले में महोबा के पत्रकारों में उबाल, शासन प्रशासन की सद्बुद्धि के लिए किया भजन

Paper Leak Case: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के महोबा में भी बलिया के पत्रकारों के उत्पीड़न के खिलाफ महोबा के पत्रकारों ने डीएम कार्यालय के बाहर धरना देकर प्रदर्शन किया।

Imran Khan
Report Imran KhanPublished By Shashi kant gautam
Published on: 7 April 2022 2:02 PM GMT
Paper Leak Case: बलिया मामले में महोबा के पत्रकारों में उबाल, शासन प्रशासन की सद्बुद्धि के लिए किया भजन
X

Mahoba: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के महोबा में भी बलिया के पत्रकारों के उत्पीड़न (harassment of journalists) के खिलाफ महोबा के पत्रकारों ने डीएम कार्यालय के बाहर धरना देकर प्रदर्शन किया। पत्रकारों ने गांधीगिरी दिखाते हुए जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर ही "रघुपति राघव राजा राम भजन" गाकर शासन-प्रशासन को सद्बुद्धि देने की कामना की। तकरीबन आधा घंटा तक 'संयुक्त मीडिया क्लब' (United Media Club) के बैनर तले जिलाधिकारी कार्यालय के बाहर बैठे पत्रकारों से डीएम ने खुद मौके पर पहुंचकर राज्यपाल को संबोधित ज्ञापन लिया है। पत्रकारों ने 4 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन सौंपते हुए बलिया में गिरफ्तार पत्रकारों को रिहा किए जाने की मांग करते हुए मामले में आरोपी अधिकारियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की मांग की है।

बलिया जनपद में पेपर लीक (paper leak) समाचार प्रकाशित करने के बाद तीन पत्रकारों को जिला प्रशासन द्वारा नाहक ही गलत कार्यवाही करते हुए जेल भेजा गया जिसको लेकर बुंदेलखंड के महोबा में (in Mahoba of Bundelkhand) पत्रकारों में खासा आक्रोश है। यही वजह है कि 'संयुक्त मीडिया क्लब' के बैनर तले इकट्ठा हुए एक एक सैकड़ा से अधिक पत्रकार डीएम कार्यालय पहुंचे। जहां जिलाधिकारी के कार्यालय के बाहर ही सभी पत्रकार धरने पर बैठ गए। पत्रकारों ने डीएम कार्यालय के बाहर ही शासन प्रशासन की सद्बुद्धि के लिए "रघुपति राघव राजा राम" भजन गाया। पत्रकारों ने शासन से बलिया मामले में निष्पक्ष जांच किए जाने की मांग की।

गिरफ्तार हुए तीनों पत्रकारों को रिहा करने की मांग

आधा घंटे तक सभी पत्रकार 'संयुक्त मीडिया क्लब' के बैनर तले बैठकर बलिया प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी करते रहे साथ ही गिरफ्तार हुए तीनों पत्रकारों को रिहा किए जाने की मांग की गई। इस दौरान युवा पत्रकारों ने जोशीले नारों के साथ यह चेताया है कि पत्रकारों के साथ कोई भी पक्षपात रवैया संयुक्त मीडिया क्लब बर्दाश्त नहीं करेगा। बलिया प्रशासन द्वारा दमन की नीति अपनाते हुए बिना दोष के पत्रकारों को गिरफ्तार किया गया जिसको लेकर 4 सूत्रीय मांगों का ज्ञापन राज्यपाल को संबोधित जिलाधिकारी को सौंपा गया है। डीएम को ज्ञापन सौंपते समय 'संयुक्त मीडिया क्लब' के बुंदेलखंड प्रभारी इरफ़ान पठान ने ज्ञापन पढ़कर अपनी मांगे रखी। ज्ञापन में साफ तौर पर निर्दोष तीनों पत्रकार अजीत ओझा, दिग्विजय सिंह और मनोज गुप्ता को रिहा किए जाने की मांग की गई। इसके अलावा उनके खिलाफ दर्ज मुकदमों को वापस लिए जाने की मांग हुई है साथ दोषियों अधिकारीयों पर कार्यवाही किये जाने की मांग की गई है।


संयुक्त मीडिया क्लब ने की अधिकारीयों पर कार्यवाही की मांग

पेपर लीक मामले में उच्चस्तरीय जांच कराकर छात्रों के भविष्य से खिलवाड़ करने वाले अधिकारीयों पर कार्यवाही की मांग संयुक्त मीडिया क्लब ने की। इस मौके पर संयुक्त मीडिया क्लब के जिला अध्यक्ष भगवानदीन यादव ने कहा कि पत्रकार आम व्यक्ति की समस्या अधिकारी तक पहुंचाता है लेकिन बदले में यदि मुकदमा लिखकर प्रताड़ित किया जायेगा तो ये पत्रकार संगठन बर्दास्त नहीं करेंगे। इस मौके पर संयुक्त मीडिया क्लब के संरक्षक व जिला प्रेस क्लब के अध्यक्ष एच.के. पोद्दार ने कहा कि यह लड़ाई बलिया के पत्रकारों की नहीं बल्कि हर उस प्रकार की है जो समाज के गरीब तबके की आवाज उठाकर सच को उजागर करता है। सच दिखाने पर जेल ये तो न इंसाफ़ी है।

बलिया प्रशासन द्वारा बिना दोष के मुकदमा लिखा जाना यह दर्शाता है कि अपनी किरकिरी से बचने के लिए बलिया प्रशासन ने पत्रकारों को ही बलि का बकरा बना दिया अब यह यह पत्रकार एकता और सच की लड़ाई है जरूरत पड़ी तो फिर आंदोलन का रास्ता भी अख्तियार होगा। वहीं इस मौके पर संगठन के संरक्षक नईम अंसारी, सिराज खान ,चरखारी तहसील अध्यक्ष रामेन्द्र सिंह, कुलपहाड़ तहसील अध्यक्ष ब्रजेन्द्र दिवेदी, सदर तहसील अध्यक्ष इसराइल कुरैशी ने कहा कि पत्रकार एकता सदैव एक दूसरे के दुख सुख में खड़े है। बलिया के पत्रकारों के साथ जो घट चुका है वह किसी और के साथ घटित ना हो उसके लिए हम पत्रकार हर लड़ाई लड़ने के लिए तैयार है। सभी ने एक स्वर से नारेबाजी कर बेवजह लिखे गए मुकदमा खत्म कर पत्रकारों को रिहा करने की मांग की।

इस मौके पर सैकड़ों पत्रकार मौजूद रहे

इस मौके पर संयुक्त मीडिया क्लब के बुंदेलखंड प्रभारी इरफान पठान, तेज प्रताप सिंह, गौरव बाजपाई, अजय अनुरागी, वहीद अहमद, दीपक बाजपई, इमरान खान, शांतनु सोनी, अफसर अहमद श्रमजीवी पत्रकार संगठन के जिलाध्यक्ष जयप्रकाश त्रिवेदी, हम्माद अहमद अतीक अहमद, अनीस मंसूरी, शारिक नवाज, अर्जुन मिश्रा, भरत त्रिपाठी, राघवेंद्र सिंह, मोहम्मद सरफराज, प्रवीण, बृजेंद्र सिंह,मुजीब खान, मोहम्मद शकील, आशीष अग्रवाल,रमेश कुशवाहा अखिलेश सोनी, यूसुफ खान सहित सैकड़ों पत्रकार मौजूद रहे।

taza khabar aaj ki uttar pradesh 2022, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2022

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story