×

UP News: परिवहन निगम की बसों के रख-रखाव, संचालन एवं यात्रियों की सुविधा के लिए चलेगा 'परिवर्तन की ओर' अभियान

UP News: परिवहन मंत्री ने बताया कि सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक अपने डिपो की 10 निगम बसों को गोंद लेंगे। क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं सेवा प्रबन्धक अपने क्षेत्र के समस्त डिपो की 2-2 निगम बसों को गोंद लेंगे।

Anant kumar shukla
Published on: 31 Dec 2022 1:19 PM GMT
Parivartan Ki Or campaign will run for the maintenance of Transport Corporation buses
X

Parivartan Ki Or campaign will run for the maintenance of Transport Corporation buses (Social Media)

UP News: अब परिवहन निगम की बसों के रख-रखाव, संचालन एवं यात्रियों की सुविधा के लिए "परिवर्तन की ओर" अभियान चलाए जाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए उत्तर प्रदेश के परिवहन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) दयाशंकर सिंह ने निगम के अधिकारियों को निर्देश दिए है। उन्होने कहा कि परिवहन निगम की बसों के रख-रखाव, संचालन एवं यात्रियों को दी जाने वाली सुविधाओं में वृद्धि किये जाने हेतु एक समेकित प्रयास की आवश्यकता को देखते हुए निगम की सेवाओं में वर्ष 2023 में एक वृहद परिवर्तन लाने के उदेश्य से "परिवर्तन की ओर" अभियान चलाया जाए।

बसों को गोंद लेंगे अधिकारी

परिवहन मंत्री ने बताया कि सहायक क्षेत्रीय प्रबन्धक अपने डिपो की 10 बसों को गोंद लेंगे। क्षेत्रीय प्रबन्धक एवं सेवा प्रबन्धक अपने क्षेत्र के समस्त डिपो की 2-2 बसों को गोंद लेंगे। गोंद की अवधि एक महीने की होगी। इसके बाद सहायक क्षेत्रीय एवं क्षेत्रीय प्रबन्धक अन्य बसों को गोंद लेंगे। उन्होंने कहा कि विभिन्न आयु वर्ग की बसें चयनित की जायेंगी। इन बसों के चयन का आधार एक ही मार्ग पर चलने वाली विभिन्न बसों एक ही आय़ुवर्ग की बसों की लागत और उपयोगिता है। उन्होने कहा कि चयन करते समय विगत माह में प्राप्त बस उपयोगिता, लोड फैक्टर एवं डीजल औसत का आधार लिया जायेगा। सम्बन्धित अधिकारी चयनित बसों में भौतिक दशा में प्राप्त कमियों को अधिकतम तीन दिवस में दूर करायेंगे।

उत्कृष्ठ कार्य करने वाले तीन अधिकारी हर महीने होंगे सम्मानित

दयाशंकर सिंह ने कहा कि चयनित बसों की नियमित मॉनीटरिंग गोंद लेने वाले अधिकारी द्वारा की जायेगी। मॉनीटरिंग में बसों का रख-रखाव समय से निर्धारित मेण्टनेन्स, नियमित सफाई, समय से संचालन, प्रतिदिन कितना किलोमीटर चली, आय एवं डीजल खपत सम्मिलित है। सम्बन्धित अधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके द्वारा गोंद ली गयी बसें समय से एवं सुरक्षित रूप से तथा पूर्णतया साफ-सफाई के पश्चात ही संचालित हों। सम्बन्धित अधिकारी माह के अंत में विगत माह में प्राप्त परिणामों की तुलना करते हुए बसों की भौतिक दशा ऑफ-रोड दिवस बस उपयोगिता, ईंधन औसत एवं लोडफैक्टर में सुधार के सम्बन्ध में विस्तृत रिपोर्ट अपने नोडल अधिकारी को अगले माह की 05 तारीख तक उपलब्ध करायेंगे। उत्कृष्ट कार्य करने वाले 03 अधिकारियों को प्रत्येक माह पुरस्कृत किया जायेगा।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story