×

Agra news: इस तरह नकली सिमेंट का करता था कारोबार, पुलिस ने छापेमारी कर किया उद्भेदन

आगरा में नकली सिमेंट फैक्ट्री का उद्भेदन यूपी पुलिस के द्वारा किया गया। छापेमारी के दौरान पुलिस ने तमाम प्रकार के सामान जब्त किए

Rahul Singh
Report Rahul SinghPublished By Deepak Raj
Published on: 8 July 2021 9:59 AM GMT
नकली सिमेंट फैक्ट्री की फोटो
X

नकली सिमेंट फैक्ट्री की फोटो 

Agra News:आजकल धोखाधड़ी और जालसाजी इतना चरम पर है की लोगों पर से विश्वास उठने लगता है, लोग अपका अपना घनिष्ठ बनकर ही अपनों को चुना लगाना प्रारंभ करते हैं। फ्राड़ लोग सबसे पहले आपका विश्वास जितने का भरसक प्रयास करेंगे उसके बाद आपके साथ जालसाजी का जाल फैलाने लगेंगे। ठीक इसी प्रकार की घटना आगरा के जगदीशपुरा थाना क्षेत्र की है जहां एक सिमेंट व्यापारी नकली सिमेंट का कारोबार करता था। बोरा नामचीन कम्पनी का रहता था और सिमेंट घर पर बनाता था। जिससे लोगों के घरों में पांच से दस साल में शिकायतें आना स्टार्ट हो जाते थें।


आपको बता दें की आगरा के जगदीशपुरा थाना क्षेत्र में नकली सीमेंट बनाने के कारोबार का पुलिस ने पर्दाफाश कर दिया है। पुलिस ने छापेमारी कर अवैध कारोबार से जुड़े 5 लोगों को गिरफ्तार किया है। मौके से पुलिस टीम ने भारी मात्रा में सीमेंट की खाली और भरी हुई बोरिया बरामद की हैं। मौके से बरामद सामान की कीमत लाखों में आंकी जा रही है। पुलिस ने आरोपियों को गिरफ्तार करने के साथ-साथ मुकदमा दर्ज कर लिया है वहीं मौके पर मिले नकली सीमेंट और सामान को पुलिस ने जब्त कर लिया है ।

नामचीन ब्रांड की बोरिया का फायदा उठा कर कर रहे थे कमाई


अल्ट्राटेक सिमेंट की बोरिया में नकली सिमेंट पैक कर रखा हुआ है


गिरोह के सदस्य बेहद शातिर है। गिरफ्तार आरोपी फर्जीवाड़ा कर हर महीने लाखों की कमाई कर रहा था। गिरोह के सदस्य अल्ट्राटेक कंपनी की खाली बोरिया खरीद कर लाते थे। जगदीशपुरा थाना क्षेत्र के खड़वाई गांव में स्थित गोदाम पर खाली बोरियो में खराब सीमेंट की हूबहू पैकिंग करता था। खराब सीमेंट कंपनी के नाम की बोरियों में भरकर लोगों को बेच देते थे। इस जगह पर में ऐसा काम हो रहा है किसी को भनक भी नहीं लग पा रही थी । मुखबिर से मिली सूचना पर पुलिस ने कार्रवाई की और नकली सीमेंट बनाने के कारोबार का पर्दाफाश किया।

नकली सीमेंट से बने मकान जल्दी हो जाते है खराब


सिमेंट फैक्ट्री में छापेमारी के दौरान पुलिस


मोटी कमाई की लालच में आरोपी लोगों को आर्थिक रूप से तो नुकसान पहुंचा ही रहे थे। नकली सीमेंट देकर उनके मकान की नींव को भी खोखला कर रहे थे। नकली सीमेंट से बने मकान ज्यादा मजबूत नहीं बन पाते हैं और घर जल्दी खराब हो जाते हैं। जानकार बताते हैं कि नकली सीमेंट से बने मकान भारी बारिश और तूफान में कभी भी धराशाई हो सकते हैं।

फुटकर और छोटे दुकानदारों को करते थे नकली सीमेंट की सप्लाई

नकली सीमेंट बनाने का काम कर रहे शातिरों ने पुलिस पूछताछ में कई अहम खुलासे भी किए हैं । गिरफ्तार आरोपियों ने बताया है कि वह गोदाम पर बनाए गए नकली सीमेंट को छोटे और फुटकर दुकानदारों के साथ मिलकर शहर में सप्लाई कर रहे थे। खास तौर पर मध्यमवर्गीय और गरीब परिवार के लोगों को सस्ते दाम में सीमेंट देने का दावा करके लोगों को धोखा दे रहे थे। नकली सीमेंट के खरीदार जान भी नहीं पाते थे कि सीमेंट असली है या नकली। सिमेंट गिरोह के गिरफ्तारी के बाद लोगों में हड़कंप मचा हुआ है ।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story