×

Baghpat News: जिले में फल-फूल रहा नशीले इंजेक्शन का कारोबार, प्रतिबंधित दवाओं की खुलेआम बिक्री जारी

बागपत जनपद में तेजी से बढ़ा रहा नशे का कारोबार

Paras Jain
Published on: 29 Sep 2021 6:08 PM GMT
Drug
X

नशेड़ियों की फाइल तस्वीर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Baghpat News: बागपत जनपद में नशीले इंजेक्शन का कारोबार तेजी से फलफूल रहा है। इस कारोबार में मेडिकल स्टोर (medical store) वाले भी शामिल हैं। एक मेडिकल स्टोर का वीडियो इस समय सोशल मीडिया में तेज़ी से वायरल हो रहा है। ड्रग विभाग की तरफ से लगातार की जा रही कार्यवाही व सक्रियता के बावजूद भी कुछ स्टोर संचालक नशीली दवाओं की खुलेआम बिक्री कर रहे है। दोघट थाना क्षेत्र के एक गांव के मेडिकल स्टोर (medical store) का ये वायरल वीडियो बताया गया है। वायरल वीडियो एक मिनट अट्ठाइस सेकंड का है, जिसमें दो लोग स्टोर संचालक से ग्राहक बनकर नशीली दवा का इंजेक्शन खरीद रहे है और उस स्टोर संचालक का अपने मोबाइल से वीडियो भी बना रहे है। जोकि अब सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल है।

वायरल वीडियो में स्टोर संचालक द्वारा खुलेआम ऐसी दवाओं की बिक्री की जा रही है, जो कि प्रतिबंधित बताई जा रही है। अपने स्वार्थ व कुछ मुनाफे के लिए स्टोर संचालक युवाओं के भविष्य व उनकी पीढ़ी को अंधकार में धकेल रहे है। वायरल वीडियो में जिन प्रतिबंधित दवाओं की खुलेआम बिक्री की जा रही है उनमें Avil व Bupine नाम के दो इंजेक्शन शामिल है। बताया जा रहा है कि ये इंजेक्शन एंटीएलर्जिक व पेनकिलर है। लेकिन इनका प्रयोग डॉक्टर की देखरेख में उनके द्वारा ही किया जाता है। परंतु अधिक मुनाफा कमाने के लिए इन इंजेक्शन की बिक्री कर युवाओं को नशे का आदी बनाया जा रहा है।

हालांकि इस वीडियो के वायरल होने के बाद स्वास्थ्य विभाग में भी हड़कम्प मचा हुआ है। वहीं बीती 17 सितम्बर को भी बागपत के किरठल गॉव के एक मेडिकल स्टोर पर ड्रग विभाग द्वारा छापा मारकर वहां से प्रतिबंधित इंजेक्शन bupine बरामद किए गए थे। जिस पर ड्रग इंस्पेक्टर बागपत वैभव बब्बर ने मेडिकल स्टोर को तत्काल प्रभाव से बंद कराकर उसके लाइसेन्स निरस्त करने हेतु संस्तुति कर दी थी। लेकिन अभी भी जनपद में नशीली दवाओं का कारोबार थमने का नाम नही ले रहा है और धड़ल्ले से खुलेआम प्रतिबन्धित दवाओं की बिक्री की जा रही है।

हालांकि इस सम्बंध में जब हमने ड्रग इंस्पेक्टर बागपत वैभव बब्बर से बातचीत की तो उनका कहना था कि उन्हें वायरल वीडियो के बारे में अभी कोई जानकारी नही है। वायरल वीडियो का पता लगाया जा रहा है कि किस मेडिकल स्टोर का वह वीडियो है, यदि किसी भी मेडिकल स्टोर पर प्रतिबन्धित दवाओं की या नशीले इंजेक्शन की बिक्री की जा रही है तो निश्चित ही उस स्टोर संचालक के खिलाफ सख्त से सख्त कानूनी कार्यवाही की जायेगी और साथ ही इन इंजेक्शन के क्रय-विक्रय अभिलेखों का भी पता किया जाएगा कि इनमें कौन कौन स्टोर संचालक शामिल है।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story