×

Baghpat News: डाक कवर से देश में छाएगा बागपत का फर्निशिंग उद्योग

Baghpat News: एक दौर था जब बागपत जिले की खेकड़ा तहसील (Khekra Tehsil) का होम फर्निशिंग उद्योग शिखर पर था।

Paras Jain
Report Paras JainPublished By Shweta
Published on: 30 Sep 2021 9:13 AM GMT
Concept photo
X

कॉन्सेप्ट फोटो

Baghpat News: पिछले कुछ सालों से अनदेखी का शिकार बागपत का (Baghpat) होम फर्निशिंग उद्योग अब फिर से देश में छाएगा। ओडीओपी योजना (ODOP Scheme) के तहत चिन्हित किए गए होम फर्निशिंग का डाक टिकट (Postage stamp) और विशेष कवर जारी किया गया है। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath)ने लखनऊ से इस डाक टिकट और विशेष कवर को जारी किया है। उम्मीद की जा रही है कि खेकड़ा कस्बे के इस बड़े उद्योग को संजीविनी मिल सकेगी।

एक दौर था जब बागपत जिले की खेकड़ा तहसील (Khekra Tehsil) का होम फर्निशिंग उद्योग शिखर पर था। यहां के खूबसूरत डिजाइन देश ही नहीं बल्कि दुनिया के लोगों को भी आकर्षित करते थे, लेकिन वक्त का पहिया ऐसा घूमा कि ये होम फर्निशिंग उद्योग हाशिए पर चला गया। कई फैक्ट्रियां बन्द हो गई और कई बंद होने के कगार पर हैं, लेकिन ऐसे में ओडीओपी योजना इस होम फर्निशिंत उद्योग को पंख लगा सकती है। बागपत के खेकड़ा में वर्ष 1965 के बाद हैंडलूम उद्योग में पैर पसारने शुरू किए और धीरे-धीरे हैंडलूम उत्पादन करने वाले अग्रणी केंद्रों में गिनती होने लगी।

यहां बने हुए कुशन, कर्टेन, बैडशीट, पिलो, किचन टावल और सोफा कवर की मांग साउथ अफ्रीका, अमेरिका और यूरोपीय महाद्वीप के अलावा आस्ट्रेलिया में भी होने लगी। किसी समय यहां 800 से अधिक हैंडलूम की यूनिट्स थीं। समय के समय साथ तकनीकी का विकास हुआ और हैंडलूम पावर लूम में तब्दील हो गए।


बागपत में भी होम फर्नीशिंग उद्योग को बढ़ावा देने के लिए वात्सायन पैलेस में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया था । जिसमें शासन ने एक जिला एक उत्पाद योजना में बागपत के होम फर्निशिग उत्पाद को शामिल किया । खेकड़ा में सिर्फ पांच पावरलूम पर होम फर्निशिग उत्पाद बनाए जाते हैं। यहां सजावट एवं घरेलू प्रयोग के सामान जैसे पर्दे, तौलिए, कुशन, मेजपोश, कुशन इत्यादि का निर्माण होता है। उत्पाद हजारों लोगों की आजीविका का प्रमुख साधन है। इसमें एक पावरलूम वीवटैक्स ओवरसीज संचालित हैं। इस पावरलूम को कई अवार्ड मिल चुके हैं। इसमें उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा दिए जाना वाले सर्वोत्तम निर्यातक सम्मान भी है। वस्त्र उद्योग भारी मात्रा में विदेशी मुद्रा का अर्जन कर ही रहा है।


खेकड़ा व्यापार एसोसिएशन के अध्यक्ष अंकुश जैन का कहना है कि योगी सरकार द्वारा जो ओडीओपी योजना के तहत खेकड़ा के होम फर्नीशिंग उद्योग को चुना गया है, इसके लिए वे सरकार का हार्दिक धन्यवाद करते है । उनका कहना है कि डाक कवर व टिकट जारी होने से खेकड़ा जनपद में उद्योग बढ़ेगा और खेकड़ा का नाम दूर दूर फिर से छाने लगेगा । साथ ही इस उद्योग से यहां के लोगो को रोजगार के भी नए अवसर मिलेंगे ।


वही ओड़ीओपी योजना के तहत होम फर्नीशिंग का डाक टिकट और विशेष कवर जारी किए जाने पर जब हमने डाकघर के एएसपीओ अजय जैन से बात की तो उन्होंने बताया कि सरकार द्वारा ओड़ीओपी के तहत को शूरुआत की गई है, उससे बागपत के होम फर्नीशिंग उद्योग को निश्चित ही बढ़ावा मिलेगा । और बागपत का ये पहला विशेष कवर है जो शासन द्वारा जारी किया गया है । इससे हमारे जनपद बागपत की जो विशेषता है वो प्रदर्शित होगा जिससे जनपद का नाम देश मे नही बल्कि विदेश में दूर दूर तक होगा और होम फर्नीशिंग उद्योग के माध्यम से यहां लोगो को रोजगार भी मिलेगा । सरकार द्वारा जनपद के लिए ये एक काफी अच्छी पहल है ।

Shweta

Shweta

Next Story