×

Baghpat News: कोल्हुओं पर बरसात की मार, ईंधन में भरा पानी, गेंहू की फसल भी हुई प्रभावित

Baghpat News: बरसात के चलते खोई में पानी भरने से कोल्हू बंद हो गए तथा साथ ही किसानों का कहना है कि इस बारिश से पेराई सत्र प्रभावित होगा।

Paras Jain
Report Paras JainPublished By Monika
Published on: 9 Jan 2022 6:35 AM GMT
Baghpat News today
X

कोल्हुओं पर बरसात की मार (photo : social media )

Baghpat News: उत्तरप्रदेश के कई जनपदों में शनिवार, रविवार को हुई बारिश (UP mein Barish) ने मौसम का मिजाज बदल दिया है । जहा लगातार बारिश से ठिठुरन बढ़ गयी है वही इस बरसात ने किसानों, कोल्हू संचालकों (kohlu owner) पर बुरा प्रभाव भी डाला है । बागपत (Baghpat) के कोल्हूओ के जिस शक्कर (sugar) ओर गुड़ (gud) की मिठास दूर दूर तक मशहूर है उन कोल्हूओ पर बरसात का पानी भरने से वे अब बन्द हो गए है । जिससे कोल्हू संचालको को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है ।

बरसात के चलते खोई में पानी भरने से कोल्हू बंद हो गए तथा साथ ही किसानों का कहना है कि इस बारिश से पेराई सत्र प्रभावित होगा। गेंहू की फसल (gehu ki fasal) पर भी बारिश का विपरीत प्रभाव पड़ेगा। बारिश के कारण तापमान बदलने से गेंहू की रिकवरी भी प्रभावित होगी। बारिश के कारण देहात में जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है । देहात क्षेत्र में चल रहे गन्ने के कोल्हू बंद हो गए।

कोल्हू संचालक सुभाष कुमार ने बताया कि बारिश के कारण कोल्हू में पड़ा गन्ना खराब हो जाएगा। रिकवरी भी नही आ पाएगी। जिसके चलते सभी कोल्हू संचालकों को काफी नुकसान होगा। कोल्हू संचालको के साथ साथ लेबर को भी भारी नुकसान हुआ है ।

बारिश होने से काफी नुकसान

उन्होने बताया कि यदि उनका कोल्हू चलता है तो उससे वह लगभग 12 कुंतल गुड़ रोजाना तैयार कर लेते है । गुड़ की अच्छी क्वालिटी के अनुसार ही वह बाजार में बिक्री के लिए जाता है । यदि 3000 प्रति कुंतल के हिसाब से भी देखा जाए तो 36000 रुपये कीमत बैठती है जिसमे उनका खर्च लगभग 32000 रुपये बैठता है यानी 4 हज़ार के आसपास की आमदनी होती है । बारिश होने से उनको काफी नुकसान हो रहा है ।

बागपत में टिकरी व बड़का गॉव में सबसे ज्यादा कोल्हू चलते है । जहां टिकरी में लगभग 70 तो बड़का में भी 50 से अधिक कोल्हू मौजूद है । कोल्हू मालिक राजबीर, कृष्ण, पुष्पेंद्र, साहब सिंह, परदेशी, वीरेंद्र ने बताया कि बरसात के कारण उनके कढ़ा, झोकन्ड भट्टी, प्लॉट में पानी भर गया है । खोई काली पड़ने के कारण बेकार हो गयी है । उनका कहना है कि इस नुकसान की भरपाई भी नही हो पाती क्योंकि सरकार से उन्हें कोई सहायता राशि की मदद भी नही मिलती ।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story