×

Baghpat Crime News: कार्यवाहक डाकपाल ने उपभोक्ताओं के लाखों रुपए किए हजम, एफआईआर दर्ज

बागपत जनपद के बिजरौल गांव में स्थित डाकघर से जुडा है। यहां पर गांव के तकरीबन एक दर्जन से अधिक लोगों ने बच्चों के भविष्य के लिए डाकघर में पैसा..

Paras Jain
Report Paras JainPublished By Deepak Raj
Published on: 25 Aug 2021 2:45 PM GMT
Post office of bijraula
X

बिजरौल गांव स्थित डाकघर

Baghpat News: भागदौड़ भरी जिंदगी में मेहनत कर बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए एक-एक पैसा जोड़कर डाकघरों के सुकन्या समृद्वि व बचत खातों में जमा की गयी धनराशि सुरक्षित है, इसकी भी आज कोई गारंटी नहीं है। क्योंकि सुकन्या समृद्वि योजना के तहत डाकघरों में संचालित खातों व बचत खातों में जमा की गयी लाखों की धनराशि के गबन का मामला प्रकाश में आया है। इससे विभागीय अफसरों में हड़कंप मच गया। तुरत-फुरत में विभागीय जांच शुरू करते हुए गबन करने वाले कार्यवाहक डाकपाल को हटा दिया गया है। फिलहाल विभागीय स्तर पर गबन करने वाले कार्यवाहक डाकपाल के खिलाफ मुकदमा दर्ज हो गया है।


बिजरौला गांव स्थित डाकघर

कार्यवाहक डाकपाल पर लाखों रुपये हड़पने का आरोप

मामला बागपत जनपद के बिजरौल गांव में स्थित डाकघर से जुडा है। यहां पर गांव के तकरीबन एक दर्जन से अधिक लोगों ने कड़ी मेहनत के बाद बच्चों के भविष्य को सुरक्षित करने के लिए गांव में स्थित डाकघर में लगभग 10 लाख 40 हजार की धनराशि सुकन्या समृद्वि, बचत व आरडी खातों में जमा करायी थी। लेकिन उन्हें क्या पता था कि आगे चलकर उनके साथ बड़ा धोखा होगा। दरअसल डाकघर में तैनात कार्यवाहक डाकपाल बावली निवासी देवेन्द्र इस पूरी धनराशि को हजम कर गए।


बागपत जनपद में पड़ने वाला डाकघर


ऐसी स्थिती में न तो पूरा पैसा विभाग को मिला और न ही अब खाताधारकों को। मामला सामने आने के बाद खाताधारकों में हड़कंप मच गया। शिकायत मिलने पर तत्काल प्रभाव से जांच करते हुए कार्यवाहक डाकपाल को हटा दिया गया है। अब उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई अमल में लायी जा रही है। दरअसल जिन लोगों ने डाकघर में पैसा जमा कराया था, उनमें से बिजरौल गांव निवासी सुमित, पदम व अन्य कुछ लोग डाकघर में कुछ समय बाद फिर से पासबुक की एंट्री कराने गए थे।

प्रधान डाकघर बड़ौत में भी जांच करायी गयी

लेकिन कंप्यूटर में खाताधारकों द्वारा जमा की गयी धनराशि प्रदर्शित नहीं हुई। प्रधान डाकघर बड़ौत में भी जांच करायी गयी, लेकिन यहां पर भी धनराशि प्रदर्शित नहीं हुई। जिसके बाद यह गबन उजागर हुआ। वही इस मामले में जब सहायक डाक अधीक्षक बडौत अजय जैन से बातचीत की गयी तो उनका कहना था कि खाताधारकों की शिकायत प्राप्त हुई थी, जिसको गंभीरता से लेते हुए जांच करायी गयी तो लाखों के गबन का मामला प्रकाश में आया। बताया कि बावली गांव निवासी डाकपाल देवेन्द्र को हटा दिया गया है। इस संबंध में उच्चाधिकारियों को अवगत कराया जा चुका है। देवेंद्र के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करा दी गयी है।

Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story