×

Baghpat News: मेडिकल स्टोर पर ड्रग विभाग की छापेमारी, प्रतिबंधित नशे के इंजेक्शन बरामद

नशीली दवाओं की शिकायत पर की गई छापेमारी में बड़ी संख्या में प्रतिबंधित नशे के इंजेक्शन बरामद किए हैं।

Paras Jain
Report Paras JainPublished By Ragini Sinha
Published on: 17 Sep 2021 5:54 PM GMT
Baghpat News
X

Baghpat News: मेडिकल स्टोर पर ड्रग विभाग की छापेमारी (social media)

Baghpat News: उत्तरप्रदेश के बागपत (Baghpat) में ड्रग विभाग (Drug Department) की टीम द्वारा शुक्रवार को की गई छापेमारी से हड़कंप मच गया। DM राजकमल यादव (Rajkamal Yadav) को लगातार मिल रही नशीली दवाओं की शिकायत पर उनके निर्देशन में ड्रग इंस्पेक्टर वैभव बब्बर ने मेडिकल स्टोरों (Medical Store) पर छापेमारी (Raid) अभियान चलाया। इस दौरान उन्होंने दवाओं की गुणवत्ता, उपलब्धता की जांच के साथ-साथ प्रतिबंधित दवाओं की बिक्री पर भी तत्काल रोक लगाते हुए बड़ी कार्रवाई की है। वैभव बब्बर ने बागपत के किरठल गांव स्थित दीपक मेडिकल स्टोर पर छापा मारा, जहां से उन्होंने अवैध रूप से बेचे जा रहे प्रतिबंधित नशे के इंजेक्शन बरामद किए है। साथ ही तेजी से बढ़ रहे बुखार के प्रकोप को देखते हुए व दवाओं की गुणवत्ता की जांच के लिए दुकान से 4 अलग अलग दवाओं के सेम्पल लेकर जांच हेतु लखनऊ प्रयोगशाला में भेजे गए है।

दवाओं के क्रय-विक्रय बिल मांगे गए

वैभव बब्बर ने बताया कि जब मेडिकल स्टोर संचालक से अन्य 10 दवाओं के क्रय-विक्रय बिल मांगे गए, तो वह मौके पर एक भी दवा का बिल नहीं दिखा सके। साथ ही उनकी दुकान से प्रतिबंधित नशे के इंजेक्शन (Buprenorphin) भी बरामद हुए हैं, जिसका स्टोर संचालक द्वारा गलत रूप से विक्रय किया जा रहा था। जब इंजेक्शन के बारे में स्टोर संचालक से पूछा गया कि कहां-कहां और किन स्टोर में उनका क्रय-विक्रय किया गया है। उन्होंने संदिग्ध दवाओं की बिक्री पर तत्काल रोक लगाते हुए चार दवाओं के नमूने लिए और स्टोर संचालक को तीन दिन के भीतर अन्य दवाओं के बिल प्रस्तुत करने को कहा है। वहीं, दीपक मेडिकल स्टोर को तत्काल रूप से बन्द करवा दिया गया है। उन्हें बिल प्रस्तुत न किये जाने तक स्टोर न खोलने की सख्त चेतावनी भी दी गयी है।

नशे के इंजेक्शन का क्रय-विक्रय किया गया

ड्रग इंस्पेक्टर बागपत आज रमाला थाना पुलिस के साथ किरठल गॉव में छापा मारने पहुँचे थे। वहीं, स्वास्थ्य विभाग की इस छापेमारी की सूचना मिलते ही आसपास के स्टोर संचालकों में भी हड़कम्प मच गया। कुछ मेडिकल संचालक स्टोर बन्द कर वहां से निकल गए, जिसके पश्चात ड्रग विभाग की टीम जनपद के बड़ौत थाना क्षेत्र के टयोढ़ी गांव में पहुंची, जहां उन्होंने कौशिक मेडिकल एजेंसी पर भी छापा मारा। ड्रग इंस्पेक्टर ने वहां से भी चार अलग अलग दवाओं के नमूने लेकर जांच को भेजे है। उन्होंने बताया कि इस दौरान इन्होंने एंटीबायोटिक, दर्द निवारक, एसिडिटी की ( Amoxycylin+ cloxacillin, Nimsulide, Aceclofenac +Paracetamol, Rebiprazole ) दवाओं के सेम्पल लिये। वहीं, नशे का इंजेक्शन बेचने वाले दीपक मेडिकल स्टोर संचालक के विरुद्ध ओषधि अनुज्ञापन प्राधिकारी मेरठ को उनके लाइसेंस निरस्त करने की संस्तुति भी कर दी है। फिलहाल, जिन स्टोर से नशे के इंजेक्शन का क्रय-विक्रय किया गया है। उसमें कौन कौन मेडिकल स्टोर वाले शामिल हैं। उनकी जांच पड़ताल में अधिकारी जुट गए है। उनका कहना है कि लखनऊ भेजे गए सेम्पल की जांच रिपोर्ट आने के बाद आगे की कानूनी कार्यवाही की जाएगी।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story