×

Baghpat News: बागपत पहुंचा रहस्यमयी बुखार, बच्चे में दिखे लक्षण, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप

फिरोजाबाद सहित प्रदेश के कई जिलों में कहर बरपा रहे रहस्यमयी बुखार यानि स्क्रब टाइफस अब बागपत जिले में भी पहुंच चुका है।

Paras Jain
Published on: 8 Sep 2021 11:50 AM GMT
Mysterious Fever
X

रहस्यमयी बुखार से पीड़ित बच्चे की जांच करते डॉक्टर (फोटो-न्यूजट्रैक)

Baghpat News: फिरोजाबाद सहित प्रदेश के कई जिलों में कहर बरपा रहे रहस्यमयी बुखार यानि स्क्रब टाइफस अब बागपत जिले में भी पहुंच चुका है। बागपत के बड़ौत शहर के आस्था मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल में भर्ती एक वर्षीय बच्चे में प्रारंभिक लक्षणों और ब्लड टेस्ट में पॉजिटिव आने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने बच्चे के खून के सैंपल पुष्टी के लिए लखनऊ पीजीआई को भेजे हैं। आस्था हॉस्पिटल में बाल रोग विशेषज्ञ डॉ. अभिनव तोमर ने बताया कि तीन सितंबर को अन्य चिकित्सक के रेफर करने के बाद स्वजन अपने एक वर्षीय संक्रमित बच्चे (दक्ष पुत्र आकाश) को उनके पास लेकर आए थे।

बच्चे को 103 डिग्री बुखार था और प्लेटलेट्स भी 20 हजार के आसपास थीं। चेकअप में उसके डायपर के नीचे और दो अन्य जगहों पर बाइट मार्क (चारो तरफ लाल व बीच मे काले रंग का मार्क) दिखाई दिए। बच्चे के पूरे शरीर पर लाल चकते पड़े हुए थे। डॉ. अभिनव द्वारा बताया गया है कि बच्चे के सभी ऑर्गन्स फेलियर है यानी शरीर के पार्ट्स पूरी तरह से काम नहीं कर रहे हैं। बच्चे को आया बुखार उसके दिमाग तक पहुंच चुका था, जिससे की बच्चे की स्थिति काफी चिंताजनक थी। प्रथम दृष्टया सभी लक्षण स्क्रब टाइफस बुखार से मिलते-जुलते दिखाई दिए।

मेरठ में निजी लैब में बच्चे के खून की जांच कराई गई तो रिपोर्ट भी पाजिटिव आई। इसके बाद स्क्रब टाइफस बुखार का ट्रीटमेंट शुरू करते ही बच्चे की हालत में थोड़ा सुधार आया, मगर अभी भी उसकी स्थिति गंभीर बनी हुई है। इस संबंध में सीएमओ डा. दिनेश कुमार का कहना है कि स्क्रब टाइफस बुखार का एक संदिग्ध मामला प्रकाश में आया है, जिसकी पुष्टी के लिए बच्चे का ब्लड सैंपल लखनऊ पीजीआई को भेज गया है। एहतियातन संक्रमित बच्चे की फैमली हिस्ट्री जुटाते हुए उसके गांव में एंटी लार्वा स्प्रे कराया जा रहा है। यदि लखनऊ से रिपोर्ट पॉजिटिव आती है तो बुखार की रोकथाम के लिए जरूरी सभी कदम उठाए जाएंगे।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story