Baghpat: सीसीएसयू की विषम सेमेस्टर की परीक्षाएं शुरू, छात्रों को मास्क लगाकर दी गई कमरे में एंट्री

CCSU Exam: सीसीएस यूनिवर्सिटी के सेमेस्टर एग्जाम गुरुवार से शुरू हो गए है। बागपत के बडौत में दिगम्बर जैन डिग्री कॉलेज में एलएलबी, एमए, एमएससी व एमकॉम के सैकड़ो छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी। जिसमें छह अलग अलग कॉलेजों के छात्र छात्राओं के सेंटर बनाये गए हैं।

Paras Jain
Report Paras JainPublished By Deepak Kumar
Published on: 24 Feb 2022 10:11 AM GMT
CCS University odd semester exam start
X

परीक्षा देते हुए छात्र। 

CCSU Exam: सीसीएस यूनिवर्सिटी (CCS University) के सेमेस्टर एग्जाम गुरुवार से शुरू हो गए है। परीक्षा दो पालियों में सम्पन्न होगी जिसमें कोविड प्रोटोकॉल (covid protocol) के तहत छात्रों को मास्क लगाकर ही कॉलेज में एंट्री दी गई। बागपत के बडौत (Baraut of Baghpat) में दिगम्बर जैन डिग्री कॉलेज (Digambar Jain Degree College) में एलएलबी, एमए, एमएससी व एमकॉम के सैकड़ो छात्र छात्राओं ने परीक्षा दी। जिसमें छह अलग अलग कॉलेजों के छात्र छात्राओं के सेंटर बनाये गए हैं।

दो पालियों में हो रही सेमेस्टर परीक्षाएं

बता दें कि गुरुवार से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय (Chaudhary Charan Singh University) की सेमेस्टर परीक्षाएं शुरू हो चुकी है। परीक्षाएं दो पालियों में होगी जिनमे से प्रथम पाली को परीक्षा सुबह 10 से 11:30 व द्वितीय पाली की परीक्षा दोपहर 1 से ढाई बजे तक सम्पन्न होगी। परीक्षाओं की समय अवधि डेढ़ घण्टे की रखी गई है। साथ ही सभी छात्र-छात्राओं को कोरोना काल के चलते कोविड प्रोटोकॉल (covid protocol) का पालन करना अनिवार्य है। जिसके तहत सभी छात्रों को मास्क लगाकर ही कॉलेज के रूम में प्रवेश करने दिया गया है।


बता दे कि विषम सेमेस्टर में परास्नातक में एमए, एमकाम, एमएससी होम साइंस, एमएससी एजी फर्स्ट, थर्ड सेमेस्टर (मुख्य, पूर्व और बैक पेपर) की परीक्षा होगी। इसके अलावा एलएलबी पहले, तीसरे, पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा होगी। एलएलएम पहले, तीसरे सेमेस्टर, बीएससी एजी पहले, तीसरे सेमेस्टर, छठे सेमेस्टर, बीएससी होम साइंस पहले, तीसरे, पांचवें सेमेस्टर की परीक्षा कराई जाएगी।


न कॉलेज में परीक्षा हो रही

बडौत स्थित दिगम्बर जैन डिग्री कॉलेज (Digambar Jain Degree College) के प्राचार्य डॉ वीरेंद्र सिंह (Principal Dr. Virendra Singh) ने बताया कि जनपद के आसपास क्षेत्र के छह कॉलेज के छात्र छात्राएं परीक्षा देंगे। जिसमें से बडौत के हिमायलन कॉलेज, गायत्री देवी कॉलेज, कालिंदी कॉलेज, एसपीआरसी कॉलेज, व दिगम्बर जैन कॉलेज के छात्र छात्राएं परीक्षा में शामिल होंगे। सुबह पहली पाली में एलएलबी, एमएससी, एमकॉम, बीएससी की परीक्षा सकुशल सम्पन्न हो चुकी है।

सेमेस्टर परीक्षा में जैन डिग्री कॉलेज में कुल 397 छात्रों का पेपर था जिनमे से 351 छात्र उपस्थित हुए जबकि 46 छात्र छात्राओं की अनुपस्थिति रही। उन्होंने बताया कि परीक्षा को लेकर पहले ही सभी तैयारियां पूर्ण कर ली गयी थी। सभी कक्षाओं में सीसीटीवी कैमरे लगवा दिए गए थे जिनसे निगरानी भी रखी गयी।


वहीं, पहली बार एलएलबी की प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा देने पहुची छात्राओं में सुरभि जैन, आकांशा जैन, अंजली, विशाखा, साक्षी, मोनिका तोमर, शिवानी शर्मा, रेणु पंवार ने बताया कि उन्होंने रात-दिन मेहनत करके अपनी पढ़ाई की है । पेपर भी काफी अच्छा आया हुआ था जो उन्होंने अपनी किताबो, नोट्स में पढा था उसी में से पेपर मिला है ।उन्होंने कहा कि परीक्षा के लिए काफी मेहनत की हुई थी इसीलिए उन्हें उम्मीद है कि परीक्षा में उनके अच्छे मार्क्स आजायँगे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story