×

Baghpat News: आठ करोड़ में बदलेगी ब्रिटिश व मुगलकालीन जर्जर पुलों की सूरत, शासन की ओर से विभाग को मिली वित्त स्वीकृति

Baghpat News: जनपद बागपत व जनपद शामली में कई रजवाहों व नहरों पर ब्रिटिश व मुगल काल के दौरान पुल बनाएं गए थे। जिनकी हालत काफी जर्जर हो चुकी है।

Paras Jain
Report Paras JainPublished By Shweta
Published on: 22 Sep 2021 1:28 PM GMT
जर्जर पुल
X

जर्जर पुल

Baghpat News: यूपी के जनपद बागपत (Baghpat) व शामली (Shamli) के विभिन्न रजवाहों पर स्थित ब्रिटिश व मुगलकालीन काल के जर्जर पुलों (dilapidated bridges) की जल्द सूरत बदलने वाली है। सिंचाई विभाग( Irrigation Department) ने मरम्मत व पुनर्निर्माण को लेकर कवायद तेज कर दी है। सिंचाई विभाग के प्रस्ताव पर शासन ने मंजूरी दे दी है। शासन की ओर से सिंचाई विभाग को वित्त स्वीकृति भी मिल गई है।

बताया गया है कि जनपद बागपत व जनपद शामली में कई रजवाहों व नहरों पर ब्रिटिश व मुगल काल के दौरान पुल बनाएं गए थे। जिनकी हालत काफी जर्जर हो चुकी है। कई बार लोगों के साथ हादसे भी हो चुके है। क्योंकि सिंचाई विभाग के जिम्मे नहरों का संचालन होने के साथ ही नहरों की मरम्मत व उनकी देखरेख भी है। इसलिए बढ़ते हादसों को देखते हुए शासन द्वारा मामले को गंभीरता से लेते हुए विभागीय अफसरों से रिपोर्ट मांगी गई थी। जिसके बाद सिंचाई विभाग के अफसरों ने शामली मेंं 3 व जनपद बागपत में 38 जर्जर पुलों को चिन्हित किया गया था।

जिनका पुननिर्माण होना है, जबकि 94 ऐसे पुलों को चिन्हित किया गया तो जिनकी दोबारा मरम्मत होनी है। बाद में विभाग ने रिपोर्ट तैयार कर शासन को भेज दी थी। फिलहाल राहत की खबर यह है कि इन दोनों जनपदों में स्थित रजवाहों के पुलों पर मरम्मत व पुननिर्माण के कार्य के लिए विभाग को वित्त स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। जल्द ही इन पर युद्व स्तर पर काम शुरू कर दिया जाएगा।

जर्जर हो चुका पुल

वही इस संबंध में सिंचाई विभाग के सहायक अभियंता सूरजपाल से बातचीत की गई तो उन्होंने बताया कि जनपद बागपत में 38 व शामली जनपद में 3 नए पुलों का निर्माण होना है, जबकि शामली में 5 व बागपत में 89 पुलों की मरम्मत की जाएगी। इसके लिए शासन की ओर से वित्त स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। इन काम में लगभग 8 करोड़ की लागत आएगी।।

जनपद बागपत में इन रजवाहों पर बनेगा नये पुल


रमाला रजबाहा, बिजवाडा रजबाहा, मीरापुर रजबाहा, नाला रजबाहा, रमाला रजबाहा, बावली रजबाहा, बिराल रजबाहा, बड़ौली रजबाहा, किशनपुर रजबाहा शामिल है।

शामली जनपद में इन रजवाहों पर बनेगें नए पुल


हिंदू इंटर कॉलेज कांधला पर नाला रजबाहे पर बनेगा पुल, एमपीएस स्कूल कांधला के सामने नाला रजबाहे पर।

३-भारसी से कांधला रोड पर जाने वाले रास्ते पर नाला रजबाहे बनेगा

बता दे शामली जनपद के गांव नाला में नाले रजवाहे पर ही पांच पुलों की मरम्मत होगी। जिनमें से तीन पुलों की मरम्मत नाला गांव में होगी, जबकि दो पुलों की मरम्मत कांधला कस्बें में होगी। जनपद बागपत में इन रजबहों पर होगी मरम्मत। साथ ही बड़ौत, खेकडा, ईदरीशपुर, डौला, मितली, सरोली सहित 89 पुलों पर मरम्मत कार्य किया जाएगा।

Shweta

Shweta

Next Story