×

Bijnor News: जम्मू में फंसे 27 मजदूर सकुशल मिले, एक की तलाश जारी

Bijnor News: बिजनौर के रहने वाले 28 जम्मू जोकि जम्मू में फंसे थे, उनमे से 27 सकुशल वापस आ गए, जबकि एक की तलाश जारी है।

‪Rohit Tripathi‬
Published on: 14 July 2021 9:21 AM GMT
Bijnor 27 laborers trapped in Jammu recovered safely, search for one continues
X

जम्मू में फसे 27 मजदूर सकुशल

Bijnor News: 9 दिन पहले बिजनौर जिले के रावली गांव के 28 मजदूर को एक ठेकेदार काम के लिये जम्मू लेकर आया था।बाद में ठेकेदार द्वारा इन सभी मजदूरों को मजदूरी के लिये कारगिल से 150 किलो मीटर आगे रारू में इन सभी मजदूरों को ठेकेदार छोड़कर फरार हो गया था।ये सभी मजदूर किसी तरीके से कम ऑक्सीजन में इस जगह पर रहने को मजबूर थे।

लेकिन इस समय इनके पास ना तो खाने के लिये ही कुछ बचा था ना ही घर लौटने के लिये रुपया।ऐसे में एक मजदूर संतराम ने सदर विधायक पति ऐश्वर्या चौधरी से किसी तरह से दूसरे के मोबाइल से संपर्क कर सभी मजदूरों को बचाने की गुहार लगाई थी।

28 मजदूर एक ही गांव के

विधायक पति ने आज जम्मू के लेह क्षेत्र में पहुँचकर एक ट्रांसपोर्ट के माध्यम से इन सभी मजदूरों को आज रारू से बस के माध्यम से लेह बुला लिया और इन सभी मजदूरों को विधायक पति ऐश्वर्या चौधरी कल सुबह लेह से फ्लाइट के माध्यम से दिल्ली लेकर पहुचेंगे और उन्हें उनके गांव रावली पहुचाने का इंतज़ाम भी दिल्ली से बस द्वारा घर भेजने की व्यवस्था की गई है।

जिले के रावली गांव के रहने वाले 28 मजदूर संतराम,दीपक,अजय कुमार,मनोज,संदीप,रोहित,चंद्रप्रकाश,रवि,नवीन कुमार,अंकित सिंह,चेतन कुमार,सुमित कुमार,परशुराम,संजय कुमार,सादिक,राम सिंह,देवा,रामावतार,कल्लू सहित कुल 28 मजदूर एक ही गांव के रुपयों की लालच में ठेकेदार के माध्यम से मजदूरी के लिये जम्मू आये थे।

मजदूर दीपक का कहना है कि उन्हें ठेकेदार द्वारा मजदूरी के लिये जम्मू लाया गया था।लेकिन ठेकेदार ने उन्हें झांसा देकर कारगिल से 150 किलोमीटर आगे रारू मजूदरी करने के लिये ले आया और उन्हें यहाँ छोड़कर फरार हो गया।


ठेकेदार के जाने के बाद से इन मजदूरों ने वहाँ से निकलने की कोशिश भी की लेकिन वहाँ के लोगो द्वारा मजदूरों को धमकाया गया और वहाँ से निकलने नही दिया गया।ऐसे में 60 वर्षीय मजदूर संतराम ने बिजनौर सदर विधयाक पति ऐश्वर्या चौधरी को फोन करके मदद की गुहार लगाई थी।

एक मजदूर की तलाश अभी भी जारी

मजदूरों का कहना है कि विधायक पति ने उन्हें 24 घंटे के अंदर रारू से निकालकर लेह लाये है और कल सुबह फ्लाइट के माध्यम से लेह से अपने अगुवाई में दिल्ली लेकर पहुचेंगे।इस मामले में 27 मजदूरों को सकुशल बरामद कर लिया गया है।

जबकि एक मजदूर की तलाश अभी भी जारी है।सकुशल बचने के बाद लेह पहुँचे मजदूरों ने विधायक पति ऐश्वर्या चौधरी को मजदूरों ने बधाई देते हुए गले से लगा लिया।

इस घटना को लेकर विधायक पति ऐश्वर्या चौधरी व मनोज कुमार पूर्व मंडल अध्यक्ष व ललित कुमार मंडल अध्यक्ष के साथ आज फ्लाइट से इन सभी मजदूरों को लेने के लिये लेह पहुँचे।

विधायक पति ने पीड़ित मजदूरों की तस्वीरों को सोशल मीडिया पर साझा करते हुए बताया कि ये सभी मजदूर हमारी विधानसभा क्षेत्र बिजनौर के रावली गांव के रहने वाले है।जब मुझे पता चला कि ये मजदूर रारू में फसे है तो मैंने इनके घर वालो से। संपर्क करके सभी मजदूरों को उनके परिवार वालो से सकुशल मिलाने की ठानी थी।

इसी कड़ी में मैं आज फ्लाइट से दिल्ली से लेह पहुँचा और इन्हें रारू से ट्रांसपोर्ट के माध्यम से पहले लेह लेकर आया हूँ।मैं इन्हें कल अपने साथ फ्लाइट से लेह से लेकर दिल्ली पहुँचूँगा और फिर दिल्ली से बस के माध्यम से इन्हें इनके घर भेजूंगा।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story