×

Bijnor News: राम के वियोग 'दशरथ' ने मंच पर ही तोड़ दिया दम, दर्शक अभिनय समझते रहे

Bijnor News: जिले के रेहड क्षेत्र के गांव हसनपुर में राजेन्द्र कश्यप वर्षो से रामलीला में अभिनय करते आ रहे हैं। वह इस क्षेत्र में प्रधान भी रह चुके है।

Shreedhar Agnihotri
Written By Shreedhar AgnihotriPublished By Monika
Published on: 16 Oct 2021 5:22 AM GMT
ramleela
X

रामलीला में दशरथ की मौत (सांकेतिक फोटो : सोशल मीडिया )

Bijnor News Manch par Heart Attack: आज से पचास साल पहले आई फिल्म 'मेरा नाम जोकर' (Mera Naam Joker) में राजू ( अभिनेता राजकपूर) जब सर्कस में अभिनय करते हुए अपनी मां के निधन पर दहाड मार-मारकर रोते हैं , तो दर्शक समझते हैं कि यह अभिनय का एक हिस्सा है । जबकि उनके मां की वास्तविक मौत हो चुकी होती है। कुछ ऐसा ही बिजनौर (Bijnor) जिले के हसनपुर गांव में हुआ जब रामलीला (Ramleela) में राम के वन गमन के दौरान दशरथ की भूमिका निभा रहे राजेन्द्र कश्यप ने मंच पर अभिनय के दौरान वाकई में दम तोड़ (dashrath ne toda dam) दिया। दर्शक यही समझते रहे कि वह अभिनय कर रहे हैं। पर जब काफी देर तक जमीन से उठे नहीं तो देखा गया कि उनको हार्ट अटैक (heart attack se maut) पड़ा है जिसके कारण उनकी मौत हो गयी।

जिले के रेहड क्षेत्र के गांव हसनपुर में राजेन्द्र कश्यप वर्षो से रामलीला में अभिनय करते आ रहे हैं। वह इस क्षेत्र में प्रधान भी रह चुके है।

रामलीला समिति के अध्यक्ष संजय सिंह गांधी ने बताया कि रामलीला के दौरान एक दृश्य में कलाकार राजेंद्र कश्यप राजा दशरथ का अभिनय करते समय उसमें इतने डूब गए कि उनकी वास्तव में मौत हो गई। इस दौरान दर्शक और समिति के लोग इसे अभिनय समझकर खूब तालियां बजाते रहे जबकि राजा दशरथ का पात्र निभा रहे बासठ वर्षीय राजेंद्र जमीन पर गिरे पड़े थें। पिछले बीस वर्षो से राजेन्द्र राजा दशरथ का अभिनय करते आ रहे थे। इस वर्ष भी मंगलवार 12 अक्तूबर को मंचन का शुभारंभ किया गया था।

राम-राम कहते हुए अचानक मंच पर गिर गए

राजा दशरथ ने महामंत्री सुमंत को इस आशा के साथ भेज दिया था कि वो उन्हें वन दिखाकर वापस ले आएं। सुमंत को राम के बगैर आता देख राजा दशरथ भावुक हो गए। इसके बाद पिता दशरथ अपने बेटे श्रीराम के वियोग में राम-राम चिल्लाते हुए इधर उधर दौडने लगे। इसके बाद राम-राम कहते हुए राजेंद्र कश्यप अचानक मंच पर गिर गए। वहां मौजूद सभी दर्शक यही समझते रहे कि राजेंद्र ने जीवंत अभिनय किया है। लेकिन तब तक उनके प्राण निकल चुके थें। मृतक राजेंद्र अपने पीछे पत्नी, तीन पुत्र, दो पुत्री छोड़ गए हैं। बीएसएफ में कार्यरत छोटे पुत्र के घर पहुंचने पर अंतिम संस्कार किया जाएगा।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story