UP Election 2022: परिसीमन के बाद नहटौर विधानसभा सीट अस्तित्व में आई, क्या ओम कुमार लगाएंगे जीत की हैट्रिक?

UP Election 2022: बता दें, कि नहटौर की पहचान कपड़ा व्यवसाय से रही है। इस क्षेत्र में कपड़ा बनाने का काम बड़े पैमाने पर होता रहा है।

aman
Report amanPublished By Divyanshu Rao
Published on: 22 Jan 2022 11:34 AM GMT
UP Election 2022
X

UP Election 2022

UP Election 2022: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बिजनौर (Bijnor Vidhansabha Seat) जिले की नहटौर विधानसभा सीट (Nehtaur Vidhan Sabha) ज्यादा पुरानी नहीं है। साल 2008 में जब परिसीमन हुआ तो इसे धामपुर विधानसभा (Dhampur Assembly Seat) से अलग कर बनाई गई थी। साथ ही, नहटौर में बिजनौर विधानसभा (Bijnor Assembly Seat) के हल्दौर क्षेत्र को भी जोड़ा गया था।

बता दें, कि नहटौर की पहचान कपड़ा व्यवसाय (Textile Business) से रही है। इस क्षेत्र में कपड़ा बनाने का काम बड़े पैमाने पर होता रहा है। कहते हैं, नहटौर में तैयार किए गए 'स्कार्फ' दुनियाभर में जाने जाते रहे हैं। लेकिन, समय के साथ यह अपनी पहचान खोने लगी थी। लेकिन, यूपी के वर्तमान सीएम योगी आदित्यनाथ सरकार की 'एक जिला एक उत्पाद' के तहत नहटौर के कपड़ा व्यवसाय को नई जान दी। अब यह व्यापार में फिर से अपने रंग में लौट आई है।

भौगोलिक संरचना और परिवहन व्यवस्था

नहटौर विधानसभा सीट की सीमा बिजनौर विधानसभा, धामपुर विधानसभा (Dhampur Assembly Seat), नगीना विधानसभा (Nagina Assembly Seat) तथा नूरपुर विधानसभा (Nurpur Assembly Seat) से मिलती है। उल्लेखनीय है कि आजादी के इतने साल बाद भी यह विधानसभा क्षेत्र रेल लाइन से नहीं जुड़ा है। यहां का नजदीकी रेलवे स्टेशन धामपुर है। जबकि, यहां से राज्य के अन्य हिस्सों सहित उत्तराखंड के लिए भी बसें चलती हैं। यहां से बिजनौर, मुरादाबाद, मेरठ, हरिद्वार, काशीपुर, नैनीताल, जसपुर, दिल्ली सहित अन्य शहरों के लिए बसें आसानी से मिल जाती हैं।

यूपी विधानसभा चुनाव की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:न्यूज़ट्रैक)

ऐसी है शिक्षा और स्वास्थ्य व्यवस्था

नहटौर विधानसभा क्षेत्र में शिक्षा-व्यवस्था की बात करें तो यहां 10 इंटर कॉलेज (Inter College) तथा डिग्री कॉलेज (Degree College) मौजूद हैं। दूसरी तरफ, स्वास्थ्य की बात करें तो स्थानीय लोगों की छोटी मोटी दिक्क्तों और समस्या से निपटने के लिए यहां एमबीबीएस डॉक्टरों (MBBS Doctor) की नियुक्ति की गई है। लेकिन, किसी बड़ी समस्या में मरीज को इलाज के लिए जिला मुख्यालय बिजनौर, मुरादाबाद या मेरठ ले जाना पड़ता है।

नहटौर विधानसभा सीट: 2012 के नतीजे

परिसीमन के बाद इस विधानसभा क्षेत्र के लोगों को पहली बार वर्ष 2012 के विधानसभा चुनाव (Assembly elections) में अपना मनपसंद जनप्रतिनिधि चुनने का मौका मिला। तब, बहुजन समाज पार्टी (BSP) के प्रत्याशी ओम कुमार (Om Kumar) नहटौर विधानसभा के पहले विधायक (MLA) चुने गए थे। इस चुनाव में ओम कुमार ने समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी राजकुमार राजू (Rajkumar Raju) को 19,398 वोटों के अंतर से हराया था। इस चुनाव में ओम कुमार को कुल 51,389 वोट मिले थे। जबकि, समाजवादी पार्टी के राजकुमार राजू को कुल 31,991 वोट मिले थे।वहीं, बीजेपी प्रत्याशी सुभाष वाल्मीकि तीसरे स्थान पर रहे थे।

नहटौर विधानसभा सीट: 2017 के नतीजे

इसी तरह साल 2017 के विधानसभा चुनाव में भी ओम कुमार ने इस सीट पर जीत दर्ज की। बता दें, कि साल 2017 के विधानसभा चुनाव में ओम कुमार बीजेपी में शामिल हो गए थे। बीते पांच सालों से वो बीजेपी विधायक के तौर पर क्षेत्र का प्रतिनिधित्व करते रहे हैं। ओम कुमार दोबारा इस सीट से निर्वाचित हुए हैं। साल 2017 में उन्होंने अपने निकटतम कांग्रेस प्रत्याशी मुन्ना लाल प्रेमी को 23,151 मतों के बड़े अंतर से हराया। इस चुनाव में ओम कुमार को कुल 76,444 तथा मुन्ना लाल प्रेमी को 53,493 वोट मिले थे।

कौन हैं बीजेपी विधायक ओम कुमार?

बीजेपी विधायक ओम कुमार बिजनौर के गांव माहेश्वरी जट के निवासी हैं। ओम कुमार ने बिजनौर के राजकीय इंटर कॉलेज से 12वीं की है। उन्होंने डिग्री कॉलेज में ग्रेजुएशन के लिए नामांकन लिया था। मगर, असम राइफल्स में चयन होने के बाद वो फौज में चले गए। करीब तीन साल तक देश सेवा के बाद उन्होंने नोएडा में ओम सिक्योरिटी के नाम से अपना बिजनेस शुरू किया।

आज इसकी शाखा पूरे देश में फैली हुई है। ओम सिक्योरिटी के तहत करीब 10,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिला हुआ है। ओम कुमार एक बिजनेसमैन तो हैं ही, किसान भी हैं। इनके पारिवारिक सदस्य गांव में खेती कार्य से जुड़े हैं। भारतीय जनता पार्टी ने ओम कुमार पर एक बार फिर भरोसा जताया है। उन्हें इस सीट से बीजेपी प्रत्याशी घोषित किया गया है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story