×

Bulandshahar News: स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर जेल में आयोजित किया गया सांस्कृतिक कार्यक्रम

यूपी के बुलंदशहर की जिला कारागार में 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर महिला व पुरुष बंदियों ने जमकर ठुमके लगाये।

Sandeep Tayal
Report Sandeep TayalPublished By Deepak Raj
Published on: 15 Aug 2021 4:45 PM GMT
In Jail cultural festival is organised
X
जेल में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन किया गया

Bulandshahar News: यूपी के बुलंदशहर की जिला कारागार में 75 वें स्वतंत्रता दिवस पर महिला व पुरुष बंदियों ने जमकर ठुमके लगाये। बंदियों ने लोकगीत, रागनी प्रस्तुत कर धूमधाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस। तस्वीरे बुलंदशहर की जिला कारागार की है, जहां आज आज़ादी की 75 वीं वर्षगांठ पर जेल में सांस्कृतिक कार्यक्रमों के दौरान नृत्य कर रही ये है महिला व पुरुष बंदी। आज सबसे पहले जेल सुपरिडेंट मिजाजी लाल द्वारा सभी अधिकारियों व कर्मचारियों की उपस्थिति में ध्वजारोहण किया व राष्ट्रीय ध्वज को सलामी दी।


स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन जेल में किया गया


तथा स्वतंत्रता संग्राम के दौरान कुर्बानियों की चर्चा की तथा स्वाधीनता के महत्व पर प्रकाश डाला तथा प्रत्येक नागरिक के कर्तव्यों पर प्रकाश डाला। तत्पश्चात कारागार के अन्दर जेल में सबसे बुजुर्ग बंदी से सभी बंदियों की उपस्थित में ध्वजारोहण कराया। तथा उसके बाद रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिसमें बंदियों द्वारा रागिनी, नृत्य, गायन,लघु नाटिकाओ द्वारा अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन किया। जिसमें देशभक्ति, लोकगीत, रागिनी, भजन,फिल्मी गानों की तर्ज पर कार्यक्रम प्रस्तुत किए।


महिला बंदियों द्वारा भी भजन व लोकगीत गाकर स्वतंत्रता दिवस समारोह में प्रतिभाग किया, सभी बंदी व स्टाफ दारा मंत्रमुग्ध होकर 4 घंटे कार्यक्रम का आनंद लिया। इस प्रकार के आयोजन होने से जेल में बंद कैदियों में एक साकारात्मक चीजें सीखने को मिलता है, औऱ वे भी इस प्रकार के कार्यक्रमों में हिस्सा लेकर पहले हुई गलतियों को प्रायश्चित भी करते हैं। इस प्रकार के आयोजन से कैदी अपने जीवन में बदलाव लाते हैं और अपने आप को उन सभी गलतियों को भूलने का प्रयास करते हैं और अच्छी चीजों को सीख कर जाना चाहते हैं। ऐसे आयोजन उनके जीवन में आत्मविश्वास पैदा करता है और उनके अंदर हीन भावाना को निकालनें में मदद करता है।



जिला कारागार बुलंदशहर



दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।


Deepak Raj

Deepak Raj

Next Story